21/03/2019

फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने का लिंक और तरीका

Facebook, Twitter इत्यादि जैसी websites ज्यादातर समय बर्बाद करती हैं जो लोग इनको समझ जाते हैं वह बहुत समय पहले ही इन्हें छोड़ चुके हैं. Facebook का इस्तेमाल करना ना करना उपयोगकर्ता की मर्जी पर होता है. काफी लोग टाइम पास करने के लिए ही Facebook का इस्तेमाल करते हैं वह अलग बात है.फिलहाल इस लेख में हम Facebook account को हमेशा के लिए delete कैसे करते हैं इस विषय में जानने जा रहे हैं.

फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट करने का लिंक

वैसे तो Facebook इस्तेमाल करने का आपको कोई विशेष हानि नहीं होती परंतु सबसे बड़ा नुकसान तब होता है जब Facebook आपके निजी डेटा को चुनावी प्रोपोगेंडा के लिए या फिर किसी बड़ी बिजनेस कंपनी के एडवर्टाइजमेंट को बढ़ावा देने के लिए आपके data को बेच देती है. 

इसके साथ ही कई बार तो data चोरी हो गया जैसे खबर फैलाकर आपका data न जाने किन किन लोगों को बेचा जाता है और उसका गलत इस्तेमाल होता है. जो आपको बहुत बड़ी मुसीबत में फंसा सकता है. अगर आप सब के बारे में जानकारी रखते हैं तो बेशक आप Facebook छोड़ना चाहेंगे.

फेसबुक अकाउंट परमानेंटली डिलीट तरीका

अगर आप अपना निजी जानकारी, मोबाइल नंबर पता और अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रखना चाहते हैं और Facebook पर गलत व्यक्तियों के हाथ में पढ़ने से बचाना चाहते हैं तो यही एक अच्छा तरीका होता है यानी कि आप अपना Facebook account ही delete कर दें. Facebook को दो तरीकों से बंद किया जाता है एक डीएक्टिवेट करना दूसरा delete कर देना.
Facebook account को डीएक्टिवेट करने से आपका account बना रहता है और आपका सारा data Facebook के पास बना रहता है.
जब आप Facebook account delete करते हैं तो आपका सारा data जो Facebook के पास चला गया था वह सब कुछ delete हो जाता है.

Facebook account delete कैसे करें

Facebook account delete करने से पहले आपको कुछ स्टेप्स पर ध्यान देना होगा.
सबसे पहले अपने ब्राउज़र में Facebook account में लाओगे कर लीजिए. उसके बाद आगे की प्रक्रिया को ध्यान से देखिए.

Step 1


delete-facebook-account

1. Delete Facebook account लिंक पर जाने पर आपको delete Facebook account का बटन मिलेगा उस Delete Account बटन पर क्लिक कर दीजिए.

Step 2.


delete-facebook-account


2. Verification के लिए अपना Facebook account का पासवर्ड डालिए.

Step 3.


delete-facebook-account


3. फिर से delete account पर क्लिक कीजिए. अब आपका account delete होने के लिए शेड्यूल्ड हो जाएगा.

इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आपको 30 दिनों तक अपने फेसबुक अकाउंट में Log in नहीं करना है. 30 दिनों के बाद Facebook अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा.

Facebook अकाउंट को Permanent Delete करने की जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें.