06/01/2019

फेसबुक अकाउंट डिलीट करें Delete facebook account

delete-facebook-account

Facebook आपका डाटा पैसे कमाने के लिए दूसरी कंपनियों को बेंच डालती है Facebook को चलाने वाले यूजर के मोबाइल का सारा डाटा Facebook को मिल जाता है फोन नंबर से लेकर के लोकेशन और मोबाइल में भरे सभी मीडिया फाइल भी Facebook की पहुंच में होते हैं. 

डाटा को Facebook दूसरी कंपनियों को भेज देती है और पैसे लेती है जैसा कि उसने कुछ समय पहले कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी को अपने 50 मिलीयन Facebook यूजर का निजी जानकारी बेच डाली थी. इस सब से नाराज होकर बुद्धिमान समाज के व्यक्ति Facebook को चलाना लगातार बंद कर रहे हैं परंतु Facebook को चलाना छोड़ना समस्या का समाधान नहीं है इसके लिए आपको अपने Facebook अकाउंट को जड़ से delete करना पड़ता है.

Facebook अकाउंट को delete करने से पहले आपको कुछ बिंदुओं को ठीक से समझ लेना चाहिए. Facebook अकाउंट को delete करने की प्रक्रिया 3 पदों में पूरी हो जाती है. प्रक्रिया पूरी होने के 2 सप्ताह बाद आपका अकाउंट delete हो जाता है.

क्या delete नहीं होता?

आपका Facebook पर अपलोड किया गया डाटा( फोटो वीडियो मीडिया फाइल्स) पूरी तरह delete नहीं होता. आपके द्वारा अपलोड की गई फोटोज और मित्रों को सेंड किए गए मैसेज यह सभी delete नहीं हो पाते. ऐसे में अगर आपने किसी Facebook मित्र को कोई मीडिया फाइल यानी फोटो या वीडियो मैसेज किया हुआ है तो वह delete नहीं हो पाएगा.

क्या delete होता है?

Facebook पर आपकी द्वारा की गई सभी पोस्ट delete हो जाती है, आपकी प्रोफाइल delete हो जाती है. परंतु वे फोटोज और पोस्ट जिनमें आपने अपने मित्रों को टैग किया है, उनको delete होने में वक्त लगता है. Facebook पर फोटो पोस्ट करते वक्त आमतौर पर लोग अपने मित्रों को टैग कर देते हैं, ऐसी फोटोज को अकाउंट delete करने की प्रोसेस पूरी करने के बाद, पूरी तरह से delete होने में 90 दिन का वक्त लगता है.

चलिए अब इस को संक्षेप में देख लेते हैं


  • टैग की हुई फोटो पोस्ट को delete होने में 90 दिनों का वक्त लगता है
  • मैसेज में भेजी गई फाइल delete नहीं हो पाती
  • आपकी प्रोफाइल 30 दिनों में ही delete हो जाती है और Facebook पर दिखना बंद कर देती है
  • सभी वहीं पोस्ट जिनमें आपने मात्र टेक्स्ट का इस्तेमाल किया है 30 दिनों के बाद पूरी तरह से delete हो जाती है

Facebook अकाउंट delete करने के लिए पहले अपने मोबाइल ब्राउजर में Facebook अकाउंट को लॉगइन कर ले और फिर Facebook अकाउंट delete करने के लिए लिंक पर जाएं.

Link for more Details:  Delete Facebook Account

अपना पासवर्ड एंटर करें और delete अकाउंट पर क्लिक करें आगे की प्रक्रिया फॉलो करते ही आपको स्क्रीन पर मैसेज दिखाई देगा कि आपका अकाउंट 30 दिनों के लिए शेड्यूल कर दिया गया है. इसका अर्थ है 30 days बाद आपका अकाउंट delete हो जाएगा.