13/01/2019

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए? Full Guide

इंटरनेट का उपयोग इन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. ऐसे में काफी लोग उसका उपयोग महत्व मनोरंजन के लिए करते हैं जैसे कि ऑनलाइन वीडियो देखना या कोई कहानी पढ़ना. इसी में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ऑनलाइन Internet से Paise कमाने के तरीके तलाशने लगते हैं.
Earn money online

आप भी ऑनलाइन Internet से Paise कमाना चाहते हैं, आपका यह विचार भी अच्छा है प्रतिदिन 3 से 4 घंटे इंटरनेट का उपयोग करते हैं अब तो आप जरूर ऐसा ही सोचते होंगे.

ऑनलाइन Paise कैसे कमाए

Internet से Paise कमाने के तरीके तो कई सारे लेकिन उनमें से सही का चुनाव करना जरूरी होता है. क्योंकि अगर आपने गलत रास्ता सिलेक्ट कर लिया तो फिर आप एक पैसा भी नहीं कमा पाएंगे आप का वक्त ही बर्बाद होगा.

यहां मैं आपको कुछ तरीके बताएंगे जो Internet से Paise कमाने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं और यह सभी के लिए उपलब्ध है इसमें किसी भी उम्र की सीमा नहीं है 10 साल की उम्र की हो या फिर 40 साल की उम्र के पुरुष या फिर औरत हो यह सभी के लिए है.

Internet से Paise कमाने के लिए आप के अंदर क्या योग्यता होनी चाहिए

इंटरनेट पर ऑनलाइन कोई भी काम शुरू करने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यताएं होना आवश्यक है बिना किसी योग्यता के आप इंटरनेट पर भला कौन सा कार्य कर पाएंगे.

योग्यताओं का उल्लेख किया है इंटरनेट पर कार्य शुरू करने से पहले आप के अंदर इनमें से कुछ एक योग्यताएं होना आवश्यक है. जिनसे आप ऑनलाइन Paise कमाने की शुरुआत कर सकते हैं.

Typing Skill: अगर आप इंटरनेट पर किसी के लिए डाटा एंट्री कवर करना चाहते हैं या आर्टिकल लिखने का वर्क करना चाहते हैं तो फिर आप के अंदर बिना व्याकरण की गलती के तेजी से टाइपिंग करने की क्षमता होनी चाहिए.

कंप्यूटर बेसिक नॉलेज: आपको कंप्यूटर के बारे में साधारण जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि यदि आप Internet से Paise कमाने की बारे में सोचते हैं तो आपका ज्यादातर वर्क कंप्यूटर पर होने वाला ऐसे में बिना कंप्यूटर की जानकारी के आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे. बिना कंप्यूटर की जानकारी के आपको अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Photo Editing: आपके अंदर फोटो एडिटिंग योग्यता है आप किसी की पसंद के हिसाब से फोटो को एडिट कर सकते हैं तो आप इससे भी ऑनलाइन Paise कमा सकते हैं वैसे इस योग्यता का एक ऑनलाइन Paise कमाने वाले व्यक्ति के अंदर होना सामान्य बात है.

शांत मन: यह सबसे इंपॉर्टेंट पॉइंट है वैसे यह कोई योग्यता नहीं मगर यह आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है. क्योंकि इंटरनेट पर वर्क करने के लिए आपको कंप्यूटर पर ज्यादा वक्त गुजारना पड़ता है आपको डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. क्योंकि किसी भी प्रकार का कार्य करने के लिए आपका दिमाग सकारात्मक रूप से क्रिएटिव होना चाहिए. ना की चिंता में डूबा.
यानी आपको चिंतन करना है चिंता नहीं, क्योंकि किसी ने कहा है चिंता चिता के समान होती है
वीडियो कैमरा: यदि आप वीडियो बनाने में रखते हैं और आपको लगता है कि आप अच्छे वीडियो बनाते हैं. तो अपनी इस योग्यता को अपना व्यवसाय बनाने के लिए आपको अच्छे कैमरा की जरूरत है. अपना स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं यदि उसका कैमरा क्वालिटी अच्छा है तो.

ऐसे कीजिए ऑनलाइन Paise कमाने की शुरुआत 

इंटरनेट को अपना आय का साधन बनाने के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन मौजूद है परंतु अब इसमें आपको अपनी मर्जी का कोई एक चुनना चाहिए.
  • वीडियो बनाना
  • आर्टिकल लिखना
  • फ्रीलांसिंग करना
जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि आपके अंदर योग्यता होनी चाहिए तभी आप अच्छी शुरुआत कर पाएंगे. ऊपर दिए गए तीनों तरीके Paise कमाने के लिए सबसे ज्यादा सफल तरीके माने जाते हैं.

वीडियो बनाकर Paise कमाना

इस कार्य में आपके पास वीडियो रिकॉर्ड करने और उसे एडिट करने की योग्यता होनी चाहिए. अगर आप शुरुआत में अच्छे नहीं है तो कोई बात नहीं आपको धीरे धीरे अभ्यास हो जाएगा.

वीडियो बना कर के Paise कमाने के लिए आपके पास सबसे उत्तम रास्ता गूगल का यूट्यूब होता है. यूट्यूब पर आप एक चैनल बना सकते हैं और उस पर अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हैं परंतु इसमें ध्यान देने वाली चीज यह है कि अगर आप सफलता पाना चाहते हैं तो फिर आप को सबसे अधिक उपयोग में आने वाली जानकारी वाली वीडियोस बनाने चाहिए.

यूट्यूब पर कार्य

यूट्यूब कार्य की शुरुआत करने के लिए एकदम फ्री प्लेटफार्म है इस पर आपको आपकी मेहनत का कुछ प्रतिशत दे दिया जाता है. आप बिना एक पैसा लगाए यूट्यूब पर अपनी शुरुआत कर सकते हैं.

आप चाहे तो किसी कॉमेडी वीडियोस का चैनल बना सकते हैं और उस पर स्वयं एक्टिंग करके वीडियो रिकॉर्ड कर कर डाल सकते हैं. अगर आप की कला लोगों को पसंद आती है तो आप स्वयं भी पॉपुलर हो जाएंगे और आपका चैनल भी सक्सेस हो जाएगा जिससे आपकी अच्छी खासी कमाई होती रहेगी.

Link: Youtube

आर्टिकल लिख कर Paise कमाना

वीडियो बनाने के अलावा आपके पास दूसरा रास्ता होता है आर्टिकल लिखकर Paise कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आप के अंदर अधिक योग्यता होने की आवश्यकता पड़ती है. आपका आर्टिकल काफी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए और आपको अधिक ज्ञान होना चाहिए जिस विषय में आप आर्टिकल लिखने की शुरुआत करने जा रहे हैं.





इंटरनेट पर कई सारे प्लेटफार्म मौजूद है जो ऑनलाइन आर्टिकल लिखने पर Paise देते हैं. जिनमें सबसे ज्यादा मशहूर UC News है.

इस पर कार्य शुरू करने के लिए आप लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यूसी न्यूज आपको आर्टिकल लिखने पर Paise नहीं देता बल्कि आपके आर्टिकल पर एडवरटाइजिंग करता है यदि आपके आर्टिकल को ज्यादा लोग पढ़ते हैं और एडवरटाइजिंग पर क्लिक करते हैं तो आपको कुछ प्रतिशत लाभ मिलता है.

यूसी न्यूज पर कार्य शुरू करने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है पैन कार्ड से आप यूसी न्यूज प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और उसके बाद आपके कमाए हुए Paise आपके बैंक में पैन कार्ड की मदद से ही आप पाते हैं.  <Link Uc News>

फ्री लांसिंग करके Paise कमाना

अपने आप को अधिक योग्य समझने वाले और ऑनलाइन कार्यों को सफलतापूर्वक करने की क्षमता रखने वाले लोग अधिकतर फ्री लांसिंग करते हैं.

इसमें आपको इंटरनेट पर दूसरे व्यक्तियों से जुड़कर उनके द्वारा दिए गए कार्य को पूरा करना होता है प्रभु आपको आपकी मेहनत के लिए पेमेंट करते हैं.

फ्रीलांसिंग पर कई सारे कार्य होते हैं जैसे कि -

  1. कंटेंट राइटिंग
  2. एप बनाना
  3. फोटो एडिटिंग करना
  4. डाटा एंट्री
  5. एक्सेल का कार्य
  6. वेबसाइट बनाना
  7. स्क्रिप्ट तैयार करना
  8. वीडियो बनाना
  9. वीडियो एडिटिंग करना
  10.  फोटोशॉप करना
  11.  म्यूजिक एडिट करना
  12.  सोशल मीडिया के लिए पोस्ट तैयार करना
  13. एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेशन करना
  14. किसी की वेबसाइट पर लेख लिखना

इस प्रकार आप कई सारे कार्य फ्रीलांसर बनके किए जाते हैं. इनमें सभी में एक चीज कॉमन है आपके पास टाइपिंग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए.

फ्रीलांसर का वर्क कैसे मिलेगा

ऑनलाइन कई सारे समूह है जहां पर अपनी जरूरत के हिसाब से लोग इस तरह की जॉब पोस्ट करते हैं यदि आप उनमें से किसी भी कार्य करने की क्षमता रखते हैं तो आप उनके पास अपना अनुरोध भेज सकते हैं. इसके बाद वह लोग आपको अपने कार्य के लिए चुन लेंगे और कार्य पूरा किए जाने पर आपको Paise देंगे.



फ्रीलांसर वर्क कैसे शुरू करें

फ्रीलांसर का कार्य करने के लिए आपके अंदर यदि ऊपर दी गई लिस्ट में से कुछ योग्यताएं मौजूद है तो आप आसानी से कार्य की शुरुआत कर सकते हैं. सबसे ज्यादा विख्यात फ्रीलांसर कम्युनिटी Truelancer और Freelancer है.

Truelancer

Truelancer वेबसाइट पर जाकर आप अपना एक अकाउंट बनाइए. और जिस भाषा में आप लेख लिख सकते हैं या कार्य कर सकते हैं उसकी जानकारी के साथ अपनी पूरी प्रोफाइल को कंपलीट कीजिए. वहां पर आपको अपनी योग्यता ओं का विवरण भी सही-सही देना है.

इतना करने के बाद  जॉब फील्ड में आप अपनी योग्यता के हिसाब से नौकरियां खोज सकते हैं और प्रपोजल भेज सकते हैं. आपकी फ्रीलांसिंग करियर की शुरुआत हो जाएगी.

शुरुआत में फ्रीलांसर आपको कुछ जॉब के लिए अप्लाई करने का फ्री में मौका देता है. लगभग 17 नौकरियों के लिए आप मुफ्त में अप्लाई कर पाते हैं. परंतु इसके बाद आपको उसका प्रीमियम पैकेज खरीदना पड़ता है. यदि आपको इस प्लेटफार्म पर सफलता मिले तो आप प्रीमियम पैकेज खरीद कर आगे के काम कर सकते हैं.

इस लिंक पर जाकर शुरुआत करें : Truelancer <link>

निष्कर्ष

 यह तरीके आपको कठिन लग सकते हैं शुरुआत में लेकिन जैसे जैसे आप कार्य करते जाएंगे आप सफलता प्राप्त करते चले जाएंगे. इंटरनेट पर कई सारे फ्रॉड तरीके बताए जाते हैं इनमें से किसी में से आपको कोई छोटी सी टास्क पूरी करने को कह दिया जाता है और कभी कुछ और कार्य जैसे सर्वे भरना. परंतु अधिकतर फ्रॉड होते हैं.

इस लेख में बताए गए किसी भी तरीके से बिना किसी व्यक्ति को Paise दिए कार्य करना शुरू कर दिया जा सकता है. आप कितना धन कमाएंगे यह आपके ऊपर निर्भर करता है. इनमें आपका समय लगेगा अगर आप मेहनत अच्छी करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.