सामान्य वर्ग में आरक्षण के लिए जरूरी दस्तावेज

Government documents required to obtain general category reservations

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा शासित भारतीय केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग में आने वाले कमजोर तबके के लिए आरक्षण की शुरुआत की है. इस आरक्षण में कम आय वाले सामान्य वर्ग के परिवारों को शिक्षा और रोजगार में 10% आरक्षण प्रदान किया जाएगा. ऐसे में सामान्य वर्ग में आने वाले लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि इस सामान्य वर्ग आरक्षण को प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी?

केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के आरक्षण लिए कुछ मानक तय किए गए हैं उनके आधार पर दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है. यदि आप सामान्य वर्ग से हैं और आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ सरकारी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिनके बारे में आप यहां जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.

सामान्य वर्ग के आरक्षण के लिए मानक


  1. सालाना आय 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए
  2. खेती की जमीन 5 एकड़ से अधिक नहीं हो
  3. निवास स्थान की जमीन 1000 स्क्वायर फीट से ज्यादा नहीं हो
  4. यदि नगरीय निकाय में अधिसूचित जमीन है तो वह 109 ज्यादा नहीं हो
  5. यदि गैर अधिसूचित जमीन है तो वह 208 गज से अधिक ना हो

सामान्य वर्ग के जितने भी जन इन मानक पर खरे उतरेंगे, उनको शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण प्रदान किया जाएगा. अधिकतम सामान्य वर्ग के लोग इन मानक के भीतर ही आते हैं  इसलिए वे सभी आरक्षण को प्राप्त कर सकेंगे.

संक्षेप में देखते हैं सामान्य वर्ग में आरक्षण के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है-

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

सामान्य वर्ग में आरक्षण प्राप्त करने के लिए जरूरी सरकारी डॉक्युमेंट / दस्तावेज

आय प्रमाण पत्र: आरक्षण प्राप्त करने के लिए एक निश्चित आय सीमा तय की गई है इसलिए आपको आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी.

जाति प्रमाण पत्र: इसके साथ ही आप सामान्य वर्ग( जनरल कैटेगरी) से हैं यह साबित करने के लिए आपको जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी. अभी तक सामान्य वर्ग के लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्यक नहीं था परंतु अब आरक्षण की व्यवस्था के बाद उनको भी इसकी आवश्यकता पड़ेगी.

टैक्स पेपर:  यदि आप सरकार को टैक्स (कर) भुगतान करते हैं को टैक्स रिटर्न के पेपर्स भी तैयार रखनी चाहिए जिनसे आप अपनी 8 लाख की आय सीमा को सुनिश्चित करा पाए. यह सभी के लिए आवश्यक नहीं.

आधार कार्ड : आधार कार्ड सभी सरकारी कार्य में आवश्यक रूप उपयोग में लाना सुनिश्चित किया गया है.

निवास प्रमाण पत्र:  आधार कार्ड के उपयोग में लाने के बाद निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं रहती परंतु किसी किसी क्षेत्र में इसे उपयोग में लाना आवश्यक होता है, निवास प्रमाण पत्र में आपके स्थाई निवास का विवरण दिया होता है.


निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र आपके क्षेत्र की तहसील में ₹50 के शुल्क में तैयार कर दिए जाते हैं.  आज के समय में अलग-अलग जगह पर जन सेवा केंद्र चलते रहते हैं आपके भी क्षेत्र में कई लोग जन सेवा केंद्र चलाते होंगे वहां पर भी आय जाति निवास आदि प्रमाण पत्रों को बनाया जाता है. वह आपसे कुछ अतिरिक्त शुल्क लेकर के आपका कार्य करवा देंगे. आपको तहसील तक जाना जरूरी नहीं होगा.

इन सभी कागजातों को तैयार रखिए और जब भी आप किसी सरकारी विभाग में रोजगार के लिए फॉर्म भरेंगे उसमें आपको इनकी आवश्यकता पड़ेगी.
Shares