21/03/2019

Facebook पर Add Friend ऑप्शन को कैसे छिपाएं

फेसबुक ने सभी यूजर्स के प्रोफाइल रेंज को उनके एड्रेस और उनके मिलते जुलते प्रोफाइल्स तक ही सीमित कर दिया है फिर भी फेसबुक इतना ज्यादा फैल चुका है कि आपकी प्रोफाइल को रोजाना हजार 500 लोग तो देखते ही हैं. ऐसे में हो सकता है आप अनजान लोगों के द्वारा प्राप्त हो रही मित्र अनुरोध (Friend requests) से परेशान हो गए हैं तो यह लेख आपके काम आएगा, यहां बताए गए तरीके से आप आसानी से अपनी प्रोफाइल पर दिख रही Add Friend ऑप्शन को हटा सकते हैं.

Facebook पर Add Friend ऑप्शन को कैसे छिपाएं

Add friend ऑप्शन छुपाने से क्या फायदा होगा?

फेसबुक पर तमाम प्रकार के व्यक्ति मौजूद होते हैं जो अनजान लोगों को और रिक्वेस्ट भेज करके टाइम पास किया करते हैं या फिर वह उन्हें मूर्ख बना करके लूटा करते हैं. अगर आप खबरों पर गौर डालेंगे तो आपको पता चलेगा कि फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाला अनजान व्यक्ति आपके लिए खतरा ही बनता है.

इसलिए अगर आप किसी लफड़े में नहीं पढ़ना चाहते और अपने परिचित मित्रों और रिश्तेदारों से ही जुड़े रहना चाहते हैं, तो फिर आपको अपनी प्रोफाइल पर मित्र अनुरोध ऑप्शन को हटाना जरूरी है, और इसी विषय में आज आपको जानकारी दी जाएगी.

इससे सबसे बड़ा लाभ है या यह होगा कि आप से फेसबुक पर जुड़ने वाले केवल आपके परिचित लोग ही होंगे अन्य कोई आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेज पाएगा, इसकी संभावना 80% है. परंतु यदि आप के किसी मित्र के सूची में कोई अनजान व्यक्ति है तो वह आपको रिक्वेस्ट भेज पाएगा.

Add फ्रेंड ऑप्शन को कैसे मिटाएं, फेसबुक पर मित्र अनुरोध को सीमित करना

सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन करें → सेटिंग में जाइए → प्राइवेसी सेटिंग में जाइए  →

Facebook पर Add Friend ऑप्शन को कैसे छिपाएं


प्राइवेसी सेटिंग में जाकर Who can send you friend requests क्लिक कर दीजिए.


Facebook पर Add Friend ऑप्शन को कैसे छिपाएं

यहां जाकर Everyone की जगह Friends of friends को सिलेक्ट कीजिए.

निष्कर्ष

Friends fo friends प्राइवेसी शुरू करने पर आपको केवल आपके मित्रों की फ्रेंड लिस्ट में होने वाले फेसबुक अकाउंट ही मित्रता अनुरोध भेज पाएंगे. कोई भी अनजान व्यक्ति आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेज पाएगा क्योंकि उसे मित्र जोड़ें (Add Friend) बटन दिखाई नहीं देगा.