09/06/2019

किसी भी मोबाइल फ़ोन का लॉक कैसे खोले, पैटर्न या पासवर्ड भूल गए तो आजमायें ये ट्रिक

भागदौड़ में लोग अक्सर गड़बड़ काम कर लेते हैं. टेंशन में आकर अपने मोबाइल फोन में लगाया हुआ पासवर्ड और पैटर्न तक भूल जाते हैं. फिर मोबाइल फोन का लॉक तोड़ने के लिए दूसरी दुकान तक जाना पड़ता है. यदि ऐसा ही कुछ आपके साथ हुआ है तो आज आपकी समस्या का समाधान यहां होने वाला है. आप स्वयं अपने मोबाइल का लॉक बिना पासवर्ड पेटर्न खोल सकेंगे.
mobile phone ke kisi bhi lock ko kaise kholen
मोबाइल फोन में 2 तरीके के लॉक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं. पहला पासवर्ड दूसरा पेटर्न. लोग सोचते हैं इसे हमारा मोबाइल सुरक्षित रहेगा अच्छी बात है. ऐसा है नहीं!

कई बार सबसे कठिन लॉक लगाने के चक्कर में हम अपने लिए भी मुसीबत पैदा कर लेते हैं कभी जल्द बाज़ी में या परेशानी / चिंता की स्थिति में हम खुद लॉक भूल जाते हैं. एसा होना बहुत ही आम बात है. आये दिन लोगो को ये दिक्कत आती है.

ये स्थिति आप के साथ भी हो सकती है हालाँकि काफी लोग अधिक घबराहट में गड़बड़ कर बैठते हैं लेकिन बाकि अधिकतर लोग शॉप पर जाकर अपना लॉक smartphone अनलॉक कराते है इसमें पैसा खर्च होता है और समय भी जाता है.

एसे में वो लोग जिन्हें टेक्नोलॉजी में थोड़ी भी रूचि रही होती है वो अपने मोबाइल के एडवांस features का उपयोग करते हैं क्यूंकि असल इन लॉक्स को आसानी से खोला जा सकता है परन्तु ये features सामने नहीं होते बल्कि छुपे होते है.

अब इन छुपे हुए features का उपयोग करके लॉक कैसे खोलते हैं यही चीज आज इस पोस्ट में आपको बताएंगे.

मोबाइल का लॉक / Pattern Lock कैसे खोलें?

यदि आपके फोन में लॉक लगा है और आप पैटर्न में या पासवर्ड भूल चुके हैं तो उसको स्विच ऑफ कर दीजिए.

इसके बाद लॉक बटन जिससे आप स्विच ऑफ खोलते हैं उस बटन को और वैल्यू बढ़ाने वाली बटन को एक साथ दबाएं.

[ Lock button + Volume up]

ऐसा करने से आप फोन की रिकवरी मॉड में पहुंच जाएंगे, यहां पर आपको Wipe Data/ Factory Reset ऑप्शन मिलेगा.

इस पर क्लिक कर दीजिए यस और नो 2 ऑप्शन आएंगे पर क्लिक कीजिए. आपका मोबाइल फोन समय के लिए व्यस्त हो जाएगा. पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपका अनलॉक अपने आप ही हट जाएगा. लेकिन एक चीज का ध्यान दें- इस प्रक्रिया के बीच में अपने मोबाइल फोन की बैटरी ना निकाले.

तो इस तरह आप आसानी से किसी भी smartphone मोबाइल फ़ोन का लॉक मात्र 5 मिनट के अंदर खुद ही खोल सकते हैं.

हमारे साथ बने रहिये क्यूंकि हम आपके लिए जरूरी जानकारियां शेयर करते रहते हैं.