13/01/2019

चोट लगने पर खून बहना तुरंत रोकने का तरीका

how-to-stop-bleeding-immediately-after-injury
कभी कुछ काम करते वक्त अनजाने में चोट लग जाती है और खून बहना शुरू हो जाता है. चोट लगने के कई कारण हो सकते हैं परंतु जब आपका खून बहना शुरू होता है तो सबसे पहले उसे रोकने का उपाय करना चाहिए.  अगर चोट साधारण और हल्की है तो उसके लिए सबसे पहले घरेलू उपाय किए जाते हैं और चोट ज्यादा गहरी होने पर डॉक्टर के पास जाना आवश्यक हो जाता है.





गहरी चोट लगने पर कोई भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए. हमें सबसे पहले ध्यान देना चाहिए खून बहना रोकने पर. खून इसलिए बहता है क्योंकि रक्त का थक्का जम नहीं पा रहा होता है जितनी जल्दी रक्त का थक्का जम जाता है खून बहना रुक जाता है इसलिए यहां कुछ उन उपायों के बारे में जानेंगे जो रक्त का थक्का जमाने में मदद करते हैं.
रक्त का थक्का दूसरे शब्दों में कहें पपड़ी जमते ही खून बहना रुक जाता है इसलिए जल्दी थक्का बनाने वाले तरीकों के बारे में ध्यान से देखें.

चोट लगे स्थान को पकड़ लीजिए

जिस स्थान पर चोट लगी हो उसे हल्की हाथ से पकड़ दीजिए या फिर किसी सूती कपड़े का इस्तेमाल करके चोट को कुछ देर के लिए ढकने का प्रयास कीजिए ताकि खून ज्यादा तेजी से ना निकलने पाए. ध्यान दीजिए आप को हल्के हाथ से ही पकड़ना है ज्यादा दबाव ना डाले वरना व्यक्ति को दर्द भी हो सकता है और चोट पर बुरा असर पड़ सकता है.

1. फिटकरी का इस्तेमाल करें

use-of-alum-in-preventing-bleeding

बहते हुए खून को रोकने में पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट अर्थात फिटकरी सबसे अच्छा काम करती है. फिटकरी आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान होता है.

फिटकरी को पानी में भिगोकर के चोट लगे स्थान पर हल्की मालिश करने पर, बहता हुआ खून कुछ सेकंडो मे हीं सूख कर जमने लगता है.


2. हल्दी का इस्तेमाल करें

use-of-turmeric-in-preventing-bleeding

हल्दी बहते हुए खून को रोकने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. दूसरा लाभ यह है कि हल्दी आपको आसानी से मिल जाएगी क्योंकि यह हर रसोई में उपलब्ध होती है. एक बारी आप के पास फिटकरी ना हो ऐसा हो सकता है परंतु हल्दी आपके घर की रसोई में जरूर मौजूद होगी. चोट पर आप थोड़ी सी हल्दी डाल दीजिए ऐसा करने से खून वहीं सुखना शुरू हो जाएगा और रुक जाएगा. हल्दी में घाव को जल्दी भरने की क्षमता भी होती है इसलिए सबसे फायदेमंद उपाय में हल्दी ज्यादा उपयोगी रहेगी.

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें और उनको भी रोचक तथ्य के बारे में बताएं कि किस प्रकार आप अपने घरेलू वस्तुओं का इस्तेमाल करके मामूली चोटों को ठीक कर सकते हैं और रक्त बहना तुरंत रोक सकते हैं.