18/01/2019

Iphone में जेलब्रेक कैसे करें iOS Jailbreak 11.2 to 11.3.1

आईफोन में जेलब्रेक करने का ट्रेंड चल रहा है. जिस भी व्यक्ति के पास आईफोन मौजूद है वह फटाफट उसे जेलब्रेक करके एक्स्ट्रा फीचर इस्तेमाल करना चाहता है. हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया था कि Jailbreak क्या होता है और आज की इस पोस्ट में आपको जेलब्रेक करने का तरीका बताएंगे पूरी अच्छी सी जानकारी देंगे.

iOS Jailbreak

जेलब्रेक शुरुआत करने से पहले सावधानी

जेलब्रेक करने से पहले हम आपको कुछ इस चेतावनी और सावधानी बरतने की बात बता दें. क्योंकि आपका आईफोन बहुत महत्वपूर्ण है आपके लिए इसलिए कोई भी ऐसी गलती मत कीजिए कि आपके अच्छे फोन का नुकसान हो जाए.

अपने आईफोन को लगभग 70% चार्ज अवश्य रखिए को इस पूरी प्रोसेस में कोई भी दिक्कत ना आए. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बैटरी चली जाने पर आपके आईफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम डैमेज हो सकता है.

जेलब्रेक तीन प्रकार के होते हैं

  • अस्थाई जेलब्रेक
  • सेमी जेलब्रेक
  • परमानेंट जेल ब्रेक


परंतु आप के लाभ के लिए हम आपको सैनी जेलब्रेक करने की सलाह देंगे. क्योंकि इसी में जेलब्रेक में आपको सारे फीचर भी मिल जाते हैं और यह सुरक्षित भी रहता है. भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर आप जेलब्रेक को खत्म कर सकते हैं और अपने आईफोन को पहले जैसा बना सकते हैं.

जबकि परमानेंट जेलब्रेक आपके फोन की सिक्योरिटी को पूरी तरह से नष्ट कर देता है हमेशा के लिए. यानी कि आपके फोन में जेलब्रेक हमेशा के लिए बना रहता है फिर आप चाह कर भी उसे पहले जैसा नहीं बना सकते.

जेलब्रेक कैसे करें आसान तरीका देखिए (iOS 11.2 or 11.3.1)

इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जिनके बारे में हम डिटेल से बता देते हैं.

कंप्यूटर या लैपटॉप या फिर MAC ऑपरेटिंग सिस्टम यदि आपके पास कंप्यूटर है तो आप आसानी से कर पाएंगे.

1. IPA फाइल: सबसे पहले आप IPA file को इलेक्ट्रा की आधिकारिक वेबसाइट [https://coolstar.org/electra/] से डाउनलोड कीजिए. यदि आपका एप्पल डेवलपर अकाउंट है तो Download (Dev account) से फाइल डाउनलोड कीजिएगा. यदि आपका नॉर्मल अकाउंट है तो Download(Non Dev account) पर क्लिक करके इस फाइल को डाउनलोड कीजिएगा. और अपने कंप्यूटर की मैन डेस्कटॉप स्क्रीन पर इसे ले आइए.

2. इसके बाद आपको Cydia impactor जरूरत पड़ेगी को कंप्यूटर में इंस्टॉल करना है इस वेबसाइट (http://www.cydiaimpactor.com/) पर जाकर आप  Cydia इंपैक्टर को डाउनलोड कर सकते हैं. आपको यहां पर अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के डाउनलोड लिंक मिल जाएंगे. यदि आप माइक्रोसॉफ्ट विंडो कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो विंडो लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करें. और इंस्टॉल करें.

3. इतना करने के बाद अब आपको अपने आईफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना है. और इसके बाद Cydia impactor को ओपन कर लीजिए. यहां आपको आप के कंप्यूटर से कनेक्टेड आईफोन का नेम दिखाई देगा. यदि नहीं दिखाई दे रहा तो अपने फोन को सही से कनेक्ट करें.

4. अब आपने जो IPA फाइल डाउनलोड की थी. उसे Cydia impactor की विंडो पर Drag कीजिए. जैसा कि चित्र में दिखाया गया है.
ios Jailbreak

फिर स्टार्ट पर क्लिक कर दीजिए

5. अब यहां पर आपको आपके एप्पल अकाउंट से लॉगइन करने के लिए पॉपअप विंडो ओपन होगा.

ios Jailbreak

6. आपके आईफोन में आपने जिस अकाउंट से लॉग-इन कर रखा है यहां पर अपने उसी एप्पल अकाउंट का ईमेल एड्रेस डालिए फिर ओके बटन पर क्लिक कीजिए उसके बाद पासवर्ड डालिए और फिर से ओके बटन पर क्लिक कीजिए. सही ईमेल एड्रेस और पासवर्ड डालते ही आपके आईफोन में Electra एप होम स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. इसके बाद आपके पीसी का काम खत्म हो चुका है आप अपने आईफोन को पीसी से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं. अब आपके फोन में Electra नाम का एक ऐप आ चुका है इसको शुरू करने से पहले अपने आईफोन की Setting और General  में प्रोफाइल optiona में जाकर के Trust पर क्लिक कीजिए.

7. इतना करने के बाद अपने फोन का फ्लाइट मोड ऑन कर दीजिए और Electra App  पर Tap कीजिए.  जैसे ही जेलब्रेक की प्रोसेस डन होगी आपके फोन की मैन स्क्रीन पर Cydia App दिखाई देने लगेगा. अब आप अपना फ्लाइट मोड ऑफ कर सकते हैं.

जेलब्रेक हो चुका है, बधाई हो आपने पूरा कर लिया. अब यह Cydia app आप को सभी सुविधाएं प्रदान करेगा. इसमें आप नई नई थीम्स और अनगिनत चीजें एक्सेस कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल कीजिए.

Note:  यह एक सेमी जेलब्रेक है. यदि आप अपने फोन को स्विच ऑफ करेंगे और दोबारा ऑन करेंगे. तो आपका फोन पहले जैसा हो जाएगा जब आपने जेलब्रेक नहीं किया था.
परंतु जैसे ही आप अपनी फोन स्क्रीन में दिखाई दे रहे Electra ऑप्शन पर क्लिक करेंगे फिर से जेलब्रेक Cydia app एक्टिव हो जाएगा और आप फिर से अनगिनत सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे.