09/02/2019

बिना लागत के एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं - Make Andoid App for Free

आप अपनी पसंद का कोई Android app बनाना चाहते हैं परंतु आपके पास उसकी कोडिंग का कोई ज्ञान नहीं तो फिर आप क्या सोचते हैं क्या आप एप बना पाएंगे. अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं कहूंगा हां आप बिल्कुल Android app बना सकते हैं भले ही आपको उसकी कोडिंग के बारे में रत्ती भर जानकारी ना हो.

Make an android app without coding

एप्लीकेशन का प्रकार चुने

Android app की आवश्यकता कई क्षेत्रों में होती है कभी शिक्षा से संबंधित तो कभी किसी ऑनलाइन सुविधा से संबंधित या फिर आप ही स्वयं की किसी website के लिए एप्लीकेशन बनाई जाती है. आमतौर पर लोग मनोरंजन के लिए Android app बनाया करते हैं जैसे कि गेमिंग आदि के एप्लीकेशन.

अगर आप भी कोई एंड्राइड ऐप बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कीजिए कि आप अपने Android app में क्या देना चाहते हैं गेम, फोटो कैमरा एप्लीकेशन या फिर website का एप.

एंड्रॉयड ऐप (Andoid App) कैसे बनाया जाता है

एंड्रॉयड एप बनाने के लिए कोडिंग की आवश्यकता पड़ती ही है परंतु कुछ डेवलपर्स ने ऐसे प्लेटफार्म तैयार कर दिए हैं जो पहले से ही एप्लीकेशन तैयार करके रखते हैं. और आप की आवश्यकता अनुसार उन्हें आपके एप में बदल देते हैं. इसलिए आपको कुछ भी कोडिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

Internet पर अनगिनत ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो एप्लीकेशन बनाने की सुविधा देते हैं उन पर जाकर आप अपनी पसंद के हिसाब से एप्लीकेशन का प्रकार चुन सकते हैं और उसी के हिसाब से एप बना सकते हैं.

कई सारे platform ऐसे हैं जो केवल आपका वक्त बर्बाद करते हैं और अच्छा एप्लीकेशन नहीं बनाते इसलिए हम यहां पर आपको उन platform के बारे में बताएंगे जहां से आप अपनी शुरुआत करने के लिए एक सामान्य ऐप बना पाए.

Apps Geyser 

Android app making in hindi

एप्सगीजर का इस्तेमाल करके आप आसानी से कई प्रकार के ऐप बना सकते हैं.  इसमें आपको गेम बनाने का ऑप्शन मिलता है जिस पर आप अपनी स्टाइल के एक्शन गेम अपलोड करके एक अप्लीकेशन बना सकते हैं.

अगर आपके पास कोई website या ब्लॉग है उसके लिए एक एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो यह प्लेटफॉर्म आपके लिए काफी अच्छा है.
इस website को ओपन करने के बाद Create Now For Free बटन पर क्लिक करते ही आप के सामने कई प्रकार की एप्लीकेशन टेंप्लेट आ जाएंगे.

Android app making in hindi


आप जिस भी प्रकार का है बनाना चाहते हैं वही टेंप्लेट चुन लीजिए.
आपका एप बनना शुरू हो जाएगा उसमें बस आपकी अपनी मर्जी की जानकारी भरते  चले जाना है.
अंत में आपका एप बनकर तैयार हो जाएगा. उसको डाउनलोड करके आप इस्तेमाल कर सकते हैं और दूसरों को भी डाउनलोड करा सकते हैं.
अगर आप इस platform पर एप बना करके पैसे कमाना चाहते हैं तो यह नहीं कर सकते. उसके लिए आपको भुगतान करना पड़ेगा.

Appy Pie

यह भी एक काफी अच्छा ऑनलाइन एप्प डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म माना जाता है. लेकिन अगर आप ने है तो यह आपके लिए थोड़ा कठिन रहेगा. हालांकि इस में भी कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है.
Appy pie Android app making in hindi

Appy Pie मात्र 3 चरणों (Steps) में कोई भी एप्लीकेशन बनाने का दावा करता है. इसका इस्तेमाल करके आप उससे अच्छा क्षेत्र से लेकर चिकित्सा क्षेत्र तक किसी भी प्रकार के एप बना सकते हैं. इस platform को मुफ्त में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और पैसे देकर के अन्य सुविधाएं भी खरीदी जा सकती है.

ऐप बनाना बहुत ही आसान रहता है आपको शुरुआत में ही website खोलते ही ऑप्शन दिखाई दे जाएगा. आगे की स्टेप्स website पर आपको स्वयं पता चलती जाती है.

इस प्रकार आप बिना कोडिंग की जानकारी के भी छोटी सी शुरुआत करने के लिए अच्छा सा ऐप बना सकते हैं. प्रोफेशनल एप बनाने के लिए आपको किसी एप डेवलपर से संपर्क करना चाहिए. परंतु यदि आप शुरुआत में नया अनुभव लेना चाहते हैं और अभी आपका लक्ष्य निश्चित नहीं है तो आप केवल अपनी जानकारी के लिए इन का इस्तेमाल कर सकते हैं.