13/01/2019

Third Party Apps को अपने संपर्क,संदेश और कॉल विवरण तक पहुंचने से कैसे रोकें

Here's how to prevent third-party applications to access your personal data

आपके स्मार्टफोन में या फिर आईफोन में आप नई-नई एप्लीकेशंस डाउनलोड किया करते हैं गूगल प्ले स्टोर से या फिर एप्पल एप स्टोर से. इन एप्स को थर्ड पार्टी एप्स माना जाता है.  थर्ड पार्टी ऐप इसलिए कहां जाता है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर में दिए हुए सारे एप गूगल के द्वारा बनाए गए नहीं होते, बल्कि अलग अलग डेवलपर्स के द्वारा बनाए गए होते हैं जैसे की फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप. उसी तरह आईफोन के एप्पल एप स्टोर में भी दिए हुए सारे ऐप्स एप्पल के द्वारा बनाए गए नहीं होते इसलिए इन्हें थर्ड पार्टी ऐप कहा जाता है.

क्या आप जानते हैं कि थर्ड पार्टी ऐप आपके डेटा का अपनी मर्जी के हिसाब से इस्तेमाल कर लेते हैं. यह जानकारी गूगल प्ले स्टोर के टर्म्स एंड कंडीशंस में दी जाती है और प्रत्येक App की डिटेल में भी आपको यह सारी जानकारी बता दी जाती है. फिर भी आपने क्या कभी अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव आपके संपर्कों को सुरक्षित रखने के बारे में सोचा.

आपका यह सारा निजी डाटा उन थर्ड पार्टी एप्स के मुख्य कंप्यूटरों तक पहुंच जाता है. और फिर अपनी मर्जी के अनुसार वह उसका इस्तेमाल करते रहते हैं.( इस डेटा का इस्तेमाल राजनीतिक प्रचार, ब्लैक मेलिंग के लिए, इसके साथ ही अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी प्रोडक्ट सेलर कंपनी के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है.)

आपके डाटा को एक्सेस करने की क्षमता रखने वाली किसी भी एप्लीकेशन को आपने अगर डाउनलोड किया तो मात्र 2 सेकंड में आपके मोबाइल फोन के सारे कांटेक्ट उस एप्लीकेशन के वेब सर्वर में सेव हो जाएंगे यानी कि उसके मालिक तक पहुंच जाएंगे.

प्ले स्टोर से मात्र विश्वसनीय एप्स को चुने

जब फेसबुक और व्हाट्सएप का डाटा लीक हो सकता है. और कभी-कभी फेसबुक खुद आपका डाटा दूसरों को बेच देती है तो फिर दूसरे साधारण एप्स पर विश्वसनीयता ढूंढना तो मूर्खता होगी. 

यहां पर आपसे विश्वसनीय एप्स डाउनलोड करने की बात कहने का अर्थ है कि आप उन किसी भी एप्स को डाउनलोड मत कीजिए जो आपके फोन में सेव कांटेक्ट नंबर और आप की फोन कॉल्स पर एक्सेस मांगते हैं.

उदाहरण के लिए फेसबुक एप को देखिए

अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में फेसबुक एप को सर्च कीजिए अब चलिए देखते हैं उसकी थोड़ी सी जानकारी.

Third Party Apps Are Using Your Personal Data

जब फेसबुक की ज्यादा जानकारी लेने के लिए उसके नीचे दिए गए Read More लिंक पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद एक पेज ओपन होगा, इस पेज के सबसे नीचे एप परमीशन के आगे See More लिखा है आप इस पर क्लिक कीजिए.

यहां आप देख पाएंगे कि फेसबुक आपके निजी डेटा पर हाथ मार रहा है.

Third Party App facebook Are Using Your Personal Data

लेकिन फिर भी अगर आप फेसबुक और मैसेंजर जैसी एप्लीकेशंस या फिर किसी अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं परंतु अपने निजी डेटा को भी बचाए रखना चाहते हैं तो आपके पास एक दूसरा और अच्छा तरीका मौजूद है जिसके बारे में आपको नीचे जानकारी मिलेगी.

आपके निजी डेटा को अपहरण होने से बचाएं

फेसबुक की तरह ही दूसरी और कई सारी Apps जिन्हें आप इंस्टॉल करते हैं वह भी यही कार्य करती हैं. इसलिए उदाहरण के तौर पर आज हम फेसबुक एप की एप्स परमीशन बंद करना बताएंगे. इसके बाद आपके कांटेक्ट और फोन कॉल को ट्रैक नहीं कर पाएगा.

चलिए देखते हैं ट्यूटोरियल: इस लेख में हम फेसबुक ऐप पर आपको यह कार्य करके दिखाएंगे. जिसके निष्कर्ष स्वरूप फेसबुक आपका निजी डाटा नहीं ले पाएगा.

मोबाइल फोन की सेटिंग में जाएं > एप्स ऑप्शन पर क्लिक करें(कभी-कभी सेटिंग में एक Apps ऑप्शन More tab के अंदर होता है) > फिर किसी भी एप्लीकेशन को जिसे आपने प्ले स्टोर से इंस्टॉल किया है उस पर क्लिक करें.

Here's how to prevent third-party applications to access your personal data

परमीशंस ऑप्शन पर जाएं

Here's how to prevent third-party applications to access your personal data

फोन में इंस्टॉल Facebook app की डीटेल्स आपके सामने दिखने लगेगी. इनमें से आप permissions पर क्लिक कीजिए.

कॉन्टैक्ट s.m.s. और टेलीफोन परमिशन को बंद कर दीजिए


Here's how to prevent third-party applications to access your personal data


एप परमीशंस पर क्लिक करते ही आप के सामने आपके सारे डेटा के कंट्रोल्स दिखाई देने लगेंगे. इनमें आपको Contact, SMS टेलीफोन के सामने बने हुए टॉगल बटन का इस्तेमाल करके इन्हें बंद कर देना है. जैसा कि चित्र में दिखाया गया है.

यहां हमने फेसबुक को मात्र एक उदाहरण के तौर पर लिया था आपको यह काम अपने फोन की सभी एप्लीकेशंस में करना चाहिए जो आपने प्ले स्टोर से या फिर किसी अन्य जगह से डाउनलोड की हुई है. अपने फोन में इंस्टॉल जिस भी एप्लीकेशन में आप इन परमीशंस को बंद कर देंगे वह आपके कांटेक्ट, आपके फोन में प्राप्त होने वाले मैसेज, और आपके फोन में आने वाली कॉल्स को ट्रेस नहीं कर पाएंगे. और ना ही उनकी जानकारी चोरी कर पाएंगे.

यदि आप व्हाट्सएप में कांटेक्ट और टेलीफोन को बंद कर देंगे तो फिर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने में कठिनाई प्राप्त करेंगे, इसलिए अगर आप चाहे तो व्हाट्सएप पर यह काम ना करें. परंतु फेसबुक और उसके जैसे तमाम दूसरे एप्लीकेशन के लिए यह करना आवश्यक है.

इस प्रकार आपका डाटा सुरक्षित रहेगा और आप की मर्जी के बिना किसी दूसरे के पास नहीं जा पाएगा. आप की सूचना के लिए बता दें एप्लीकेशन आफ का कैमरा भी एक्सेस करते हैं और आप की मर्जी के बिना भी कोई भी चीज रिकॉर्ड कर सकते हैं. आप हमेशा इस भूल में रहते हैं कि आप जब चाहेंगे तभी वीडियो रिकॉर्ड होगा तो ऐसा सोचना गलत है.