12/05/2019

Apna Khata: राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें ?

Apna Khata Rajasthan Jamabandi Online Nikalen
राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने राज्य के किसानों की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पर पोर्टल का निर्माण किया था और उसका नाम अपना खाता रखा था. ऑनलाइन वेब पोर्टल पर किसानों के भूखंडों का लेख रखा जाता है. जमाबंदी नकल खसरा खतौनी इत्यादि प्राप्त करने के लिए राजस्थान के किसान "अपना खाता" का इस्तेमाल कर सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको राजस्थान स्थित आपके खेतों की खसरा खतौनी जमाबंदी नकल निकालना बताएंगे.
आमतौर पर जब किसी को खसरा खतौनी या फिर किसी जमीन के लेखा-जोखा के कागज की आवश्यकता होती है तो उसे तहसील आदि के चक्कर लगाने पड़ जाते हैं, जिस में काफी समय भी बर्बाद होता है और भागदौड़ भी हो जाती है. परंतु आज के लेख में आपकी सभी समस्याओं का समाधान दिया जाएगा.

काफी लोगों को अभी तक राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदान किए गए इस पोर्टल के बारे में जानकारी नहीं है इसलिए वह अभी तक सरकार की सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे, अगर आप भी उनमें से ही एक हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए.

राजस्थान अपना खाता के लाभ

यदि आप की भूमि राजस्थान में कहीं है तो आप और राजस्थान के अपना खाता वेब पोर्टल का इस्तेमाल करके निम्न सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं. इन के लिए बस आपके पास अपने खेत के सही पते की जानकारी होनी चाहिए. यहां पर-
  1. आप अपने खसरा खतौनी चेक कर सकते हैं
  2. किसी जमीन पर कोई सरकारी विवाद तो नहीं है इसका भी पता लगा सकते हैं
  3. अपनी भूमि का नक्शा देख सकते हैं
  4. यहां से प्राप्त जमाबंदी का उपयोग बैंक का लोन लेने में कर सकते हैं
  5. विवादित जमीन का पता लगा सकते हैं

राजस्थान जमाबंदी नकल कैसे देखें / प्राप्त करें



जब से किसानों का विवरण ऑनलाइन किया गया है राजस्थान के किसानों को काफी आसानी होने लगी है अब आप अपने भूमि का विवरण लेखा-जोखा और नक्शा ऑनलाइन ही देख सकते हैं. परंतु इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है. जैसे कि आपका खेत में स्थित है वहां का-
  • गांव का नाम
  • तहसील का नाम
  • जिले का नाम
इसके साथ ही खेत के मालिक के बारे में भी कुछ जानकारी आवश्यक होती है. जिनके बिना आप जमाबंदी की जानकारी नहीं ले सकते.

आपको खेत के मालिक का नाम पता होना चाहिए यदि आपको नाम नहीं पता है तो फिर आपके पास खसरा संख्या होनी चाहिए या फिर खाता संख्या होनी चाहिए.

'खेत के मालिक के नाम और खाता संख्या और गाटा संख्या खसरा संख्या '  इनमें से कोई एक चीज आपके पास अवश्य होनी चाहिए. यदि है तो फिर आप आगे पढ़िए.

जमाबंदी ऑनलाइन प्राप्त करना

राजस्थान अपना खाता वेब पोर्टल पर जाइए >> [ http://apnakhata.raj.nic.in/Home.aspx ]
वह दिखाई दे रहे हैं नक्शे में अपने जिले का नाम पर क्लिक कीजिए
इसके बाद आप के सामने सभी तहसील की लिस्ट आ जाएगी उन्हें अपनी तहसील को चुनिए
तहसील पर क्लिक करने के बाद आप के सभी गांव की लिस्ट और नक्शा सामने दिखाई देने लगेगा उनमें से अपने गांव का नाम चुनिए.

इतना करने के बाद आप के सामने चार ऑप्शन आएंगे.

apna khata rajasthan jamabandi online


खाता से, खसरा से, नाम से, समस्त खाते

इन चारों में से आपके पास जो भी उपलब्ध है यानी कि यदि आपके पास खसरा संख्या या फिर खाता संख्या मौजूद है तो बॉक्स में भरकर ढूंढें पर क्लिक करें. यदि आपके पास व्यक्ति का नाम है तो उसके नाम के आगे की तीन अक्षर लिखकर ढूंढें पर क्लिक करें.

आपके सामने खातेदारों की नाम की लिस्ट आने लगेगी. आप जिस खातेदार की जमाबंदी निकालना चाहें उसके खाते पर जाकर नकल प्राप्त करें पर क्लिक कर दें.

 इस प्रकार आसानी से जमाबंदी की नकल निकल आएगी. आप ऑनलाइन जमाबंदी चेक करके आसानी से निकाल सकेंगे.