21/03/2019

Disabled फेसबुक अकाउंट को चालू कैसे करें?

फेसबुक एक अमेरिकन प्लेटफार्म है इस पर लोग अपने अकाउंट बना करके चैटिंग पोस्टिंग और कुछ अन्य कार्य करते रहते हैं. लेकिन फेसबुक का इस्तेमाल करने की कुछ शर्तें होती हैं उनका उल्लंघन पर आपका फेसबुक अकाउंट कभी-कभी बंद कर दिया जाता है. कभी बेवजह आपका फेसबुक अकाउंट डिसएबल कर दिया जाता है. आपके साथ भी अगर कुछ ऐसा हुआ है तो आज की पोस्ट में आपको डिसएबल फेसबुक अकाउंट को दोबारा चालू करने का तरीका मिल जाएगा.

कैसे डिसएबल फेसबुक अकाउंट को वापस शुरू करें?

Facebook आपका अकाउंट डिसेबल क्यों करता है?

खाता मिटाए जाने के कारण कारण हो सकते हैं इनमें से कुछ के बारे में आपके साथ जानकारी साझा कर रहे है.

  • फेसबुक के सामूहिक निर्देशों का उलंघन
  • अभद्र भाषा की कमेंट या पोस्ट करना
  • आयु सीमा का उल्लंघन, फेसबुक इस्तेमाल करने की उम्र से कम उम्र का होना पाया जाना.
  • भड़काऊ पोस्ट करना( आपकी पोस्ट भड़काऊ तब मानी जाती है जब कई सारे लोग उस पर रिपोर्ट करते हैं भड़काऊ होने की या फिर एंग्री रिएक्शन ज्यादा बढ़ जाते हैं.)
  • किसी समूह, क्या विशेष जाति धर्म के लोगों को सीधे शब्दों में गाली देना.( आप घुमा फिरा करके आसानी से कह सकते हैं परंतु सीधे नहीं)
  • मार्क जुकरबर्ग की पोल पट्टी खोलने लगना( फेसबुक अपने Apps 'व्हाट्सएप इंस्टाग्राम फेसबुक' आदि App के माध्यम से आपका निजी डाटा चोरी करके आप की वाट लगा रहा है अगर यह बात आप फेसबुक के ही माध्यम से सभी को समझाने के प्रयास में सफल होने लगेंगे, तो आपका अकाउंट चुटकियों में बंद कर दिया जाएगा.)
  • बिना एडवरटाइजमेंट के आपका फेसबुक पेज अच्छी खासी फैन फॉलोइंग पा जाए( यदि आप अपने फेसबुक पेज का एडवर्टाइजमेंट नहीं कराते तो फेसबुक को  एक पैसे का भी फायदा नहीं होता, यानी 80 परसेंट अकाउंट डिसेबल होने की संभावना बढ़ जाती है)


तो ऊपर दिए गए यह सारे कारण आपको ध्यान से याद रखनी चाहिए, अगर आप इनमें से एक भी काम कर रहे हैं तो 80 परसेंट संभावना है कि आपका फेसबुक अकाउंट एक ना एक दिन डिसएबल कर दिया जाएगा और आप सोचते रह जाएंगे कि भाई मेरा अकाउंट तो बेवजह ही डिसएबल कर दिया गया.

इसलिए अगर आप अपने फेसबुक पेज का एडवर्टाइजमेंट करने की इच्छा नहीं रखते, तो फेसबुक पेज बनाकर क्यों उसमें कई सारे लोगों को जोड़ने की मेहनत ना करें क्योंकि वह आज नहीं तो कल आपके हाथ से बेवजह ही निकल जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ अगर आप फेसबुक पर एडवर्टाइजमेंट के लिए खूब खर्चा करते हैं तो आप चाहे कैसी भी पोस्ट  डालते रहिए आपका अकाउंट डिसेबल नहीं किया जाएगा, यदि आप की पोस्ट कुछ ज्यादा ही गलत होती है तो फेसबुक आपको नोटिफिकेशन दे करके सूचित करेगा, आपकी पोस्ट को हटा देगा लेकिन आपका अकाउंट कभी भी बंद नहीं करेगा. क्योंकि आप उसकी आय का साधन हो.

डिसएबल हो चुके फेसबुक अकाउंट को फिर से चालू कैसे करें

अकाउंट डिसेबल करने के बाद अंत में आपको एक लिंक प्रदान कर देती है हेल्प सेंटर में विजिट करने का. लेकिन सीधे तौर पर उसको वापस चालू कराने का रास्ता नहीं बताती. 

फेसबुक के ऑनलाइन हेल्प सेंटर में काफी भटकने के बाद लोग हार कर बैठ जाते हैं. जो हमारा फेसबुक अकाउंट डिसेबल हुआ तो हमने भी काफी खोजा और हमें तब कहीं दो लिंक मिले हुए हैं. लेकिन जानकारी के लिए बता दे इनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक से केवल आपका अकाउंट दोबारा शुरू करने का अनुरोध कर सकते हैं, अकाउंट को फिर से चालू करना, ना करना फेसबुक के मॉडरेटर्स के ऊपर निर्भर करता है.(  राजनीति के चक्कर में अगर आपने फेसबुक के साथ पार्टनर बनी किसी राजनीतिक पार्टी की बुराई की है  तो फिर अंजाम तो भुगतना होगा, उदाहरण के लिए कांग्रेस)

तो चलिए देखते हैं -

#पहला तरीका:  Disabled फेसबुक अकाउंट को चालू कैसे करें?

सबसे पहले आपके पास कुछ जानकारी का होना आवश्यक है, जैसे कि आपका वह ईमेल ऐड्रेस जिससे आपने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया हुआ था. दूसरा आपका पूरा नाम जो फेसबुक आईडी में पड़ा हुआ था. और तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज आपके पास कोई सरकारी आईडी कार्ड होना चाहिए( आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं).

यदि आपके पास यह सब मौजूद है तो फिर आप पर्सनल फेसबुक अकाउंट को शुरू कराने के अनुरोध के लिए फेसबुक के इस आधिकारिक लिंक पर जाइए.

कैसे डिसएबल फेसबुक अकाउंट को वापस शुरू करें?


यहां जाकर आप अपनी सारी जानकारी भर दीजिए और सेंड बटन पर क्लिक कर दीजिए, यदि फेसबुक की मर्जी हुई तो आपका अकाउंट फिर से चालू कर सकता है. वरना नया अकाउंट बनाना पड़ेगा, या फिर फेसबुक ही छोड़ दो.

# दूसरा तरीका: Disabled फेसबुक अकाउंट को चालू कैसे करें?

यह भी बिलकुल पहले जैसा ही है लेकिन इसमें आपको किसी भी आईडी प्रूफ की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. यह तरीका उन लोगों के लिए काम आता है जिनका अकाउंट फेसबुक ने इसलिए ब्लॉक कर दिया है क्योंकि फेसबुक के अनुसार आप लोग फेसबुक का इस्तेमाल करने के काबिल नहीं थे.( समझ रहे हो ना, अब फेसबुक निर्णय करेंगी काबिल हो कि नहीं)

अगर पहले तरीके से आपका अकाउंट नहीं खुलता है तो आप इसको भी अजमा सकते हो.

कैसे डिसएबल फेसबुक अकाउंट को वापस शुरू करें?


यहां पर अपात्र फेसबुक अकाउंट के पात्रता अनुरोध का आधिकारिक पेज का सीधा लिंक मौजूद है.

लेकिन इस पेज में आपको, आपका पूरा नाम, आप की जन्म तिथि, और आपका ईमेल एड्रेस या फिर मोबाइल फोन नंबर (जिससे अपने फेसबुक अकाउंट बनाया था) यह जानकारी देनी पड़ेगी.

इसके साथ ही वहां पर एक एडिशनल इन्फो( अतिरिक्त जानकारी) का एक ऑप्शनल बॉक्स( डब्बा) मिलेगा.
उसमें आप फेसबुक के लिए कुछ मैसेज लिख सकते हैं, जैसे कि फेसबुक आपका अकाउंट क्यों फिर से शुरू कर दे. किसी भी भाषा में लिख सकते हैं जरूरी नहीं कि इंग्लिश में ही लिखें. फेसबुक लगभग सभी भाषाओं को सपोर्ट करता है.

इस प्रकार से आप अपने डिसएबल हो चुके फेसबुक अकाउंट को दोबारा शुरू कराने की एक कोशिश कर सकते हैं. वैसे फेसबुक कोई बहुत बड़ी जरूरी चीज नहीं है, यदि आपने उस पर किसी पेज या ग्रुप को विख्यात बनाने में वक्त बर्बाद किया है तो फिर आपको यह कोशिश अवश्य करना चाहिए.