05/02/2019

ईमेल आईडी अकाउंट कैसे बनाएं जीमेल का इस्तेमाल

 इंटरनेट पर काफी चीजों को एक्सेस करने के लिए अकाउंट बनाने पड़ते हैं जिममें ज्यादातर सर्विस प्रोवाइडर मोबाइल फोन नंबर और ईमेल ऐड्रेस की मांग करते हैं. ऐसे में यदि आप अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप अपने ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करके उनके प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. दूसरी बात यदि आप किसी से ई-मेल के माध्यम से कोई संदेश प्राप्त या साझा करना चाहते हैं फाइल साझा करना चाहते हैं  तब भी आपके लिए एक ईमेल अकाउंट होना आवश्यक है. आज के इस लेख में आपको ईमेल अकाउंट बनाने की सामान्य जानकारी देंगे.

 वैसे तो ईमेल अकाउंट बनाना कोई कठिन कार्य नहीं. कई सारे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर इंटरनेट पर मौजूद है. जो फ्री और प्रीमियम ईमेल सर्विस प्रदान करते हैं. यदि आप अपने स्वयं के धमाल के लिए ईमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो फिर आपको प्रीमियम खरीदने की आवश्यकता नहीं, आप मुफ्त में ईमेल सुविधा प्रदान करने वाले सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुफ्त में सुविधा देने वाले शीर्ष ईमेल सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म


  • जीमेल
  • याहू मेल
  • हॉटमेल, आउटलुक( यह भी याहू का हिस्सा है)

 इनमें से जीमेल का इस्तेमाल करना सबसे सरल रहता है और सबसे सुरक्षित माना जाता है. यदि आप जीमेल अकाउंट बनाते हैं तो इसके माध्यम से आप गूगल की तमाम अन्य सर्विस का भी इस्तेमाल कर पाएंगे. ट्यूटोरियल में हम आपको जीमेल में ईमेल अकाउंट बनाना सिखाएंगे.

Create an email id


  1. इसके लिए आप gmail.com पर जाइए.
  2. अब यहां पर आपको Create account पर क्लिक करना है
  3. इसके बाद मैं आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाएगा
  4. फॉर्म में अपनी जानकारी भर दीजिए
  5. यूजर नेम और पासवर्ड बना लीजिए
  6. इसके बाद फोन नंबर से वेरीफाई करते ही आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा


तो इस तरह आप जीमेल पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. इस अकाउंट पर आप और दूसरे के ईमेल में टेक्स्ट मेल मीडिया मेल इत्यादि भेज सकते हैं.