19/02/2019

Free Resume रिज्यूम कैसे बनाएं

कंपनी में योग्यता के आधार नौकरी प्राप्त करने से पहले आप को अपना रिज्यूम दिखाना पड़ता है. यह प्रकार का डॉक्यूमेंट होता है जिसमें आप की जानकारियां दी गई होती है किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान में आवश्यक रूप से रिज्यूम मांगा जाता है.
Free Resume Kaise banayen

रिज्यूम क्या है?

जैसा कि हमने बताया यह एक डॉक्यूमेंट होता है. रिज्यूम में आपको अपनी सभी शैक्षिक योग्यता और अन्य अनुभवों को लिखित रूप से पेश करना होता है. इससे कंपनी को आपके बारे में और आप की शैक्षिक योग्यता तथा अन्य योग्यताओं के बारे में जानने में आसानी रहती है.

रिज्यूम किसी भी प्रकार से ऑफीशियली किसी संस्था के द्वारा वेरीफाइड किया गया नहीं होता इसे आप एक प्रकार का ऐसा पेपर समझिए जिसमें आपने अपनी  शैक्षिक योग्यता ओं यानी आपने जितने भी डिग्री और अन्य कोर्स किए हैं उनके बारे में बिंदुवार तरीके से लिख रखा है.

ये भी पढ़ें:-

रिज्यूम का मुख्य प्रयोग क्या होता है?

जवाब किसी संस्थान में जॉब पाने के लिए आवेदन करते हैं तो आवश्यक योग्यता ओं के सभी ऑफिशियल डॉक्यूमेंट 1-1 कर देखने में वक्त बर्बाद ना हो इसलिए संस्थान की तरफ से आपको एक रिज्यूम बनाने की बात कही जाती है. ताकि आप एक ही पेपर में अपनी सभी बातें बता दे.

इसके बाद यदि संस्थान आपकी योग्यताओं में रुचि रखता है और आपको नौकरी पर रखना चाहता है तो वह आपका इंटरव्यू ले रहा है और आप के असली डिग्री और डॉक्यूमेंट इत्यादि देखकर आपको नौकरी दे देता है. इस तरह समय भी बचता है और आसानी से कार्य भी हो जाता है. इसके अलावा रिज्यूम का कोई मतलब नहीं.

ऑनलाइन रिज्यूम कैसे बनाएं?

रिज्यूम बनाना बहुत ही आसान है. इंटरनेट पर तमाम ऐसे वेबसाइट और टूल्स उपलब्ध है जो आपको रिज्यूम बनाने का ऑफर देते हैं उनमें से कई सारे पैसों से खरीदे जाते हैं और काफी सारे मुफ्त भी है. परंतु हम उन सभी का इस्तेमाल नहीं करेंगे.

Google Doc में Resume बनाना 

यहां पर हम आपको गूगल डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल करके रिज्यूम बनाना सिखाने जा रहे हैं. डॉक्यूमेंट में रिज्यूम की टेंप्लेट मौजूद है जिसमें आप अपनी जानकारी भरकर एक अच्छा खासा रिज्यूम तैयार कर सकते हैं.
  • सबसे पहले आप Google Docs पर जाइए 
  • यहां टेंप्लेट गैलरी ऑप्शन पर क्लिक कीजिए 
  • अब आपको कई सारी टेंप्लेट दिखाई देंगे 
  • उसमें से कोई भी Resume टेंप्लेट सिलेक्ट कर लीजिए 
  • किसी का नाम पता और क्वालीफिकेशन डिटेल भरी होगी उनको अपनी डिटेल से चेंज कर दीजिए
Make Resume using google docs


  • इसके बाद बाएं तरफ Left side में FIle आइकन पर क्लिक कीजिए
  • Download as ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कीजिए
  • कई सारे अलग-अलग Format मिलेंगे  उनमें से आप PDF पर क्लिक करके अपना रिज्यूम डाउनलोड कर लीजिए.
  • PDF अपने डाउनलोड करना चाहिए क्योंकि इसे प्रिंट करने में बहुत आसानी रहती है.
आप जब चाहे इसको कागज में प्रिंट कर सकते हैं.  तो इस तरह आपका प्रोफेशनल रिज्यूम फ्री में तैयार हो जाएगा.