03/02/2019

कंप्यूटर में Notepad से हम क्या करते हैं? Notepad in Hindi

यदि आपके पास कंप्यूटर सिस्टम मौजूद है तो आप लोग उसमें एक सॉफ्टवेयर Notepad जरूर देखा होगा. शुरुआती दिनों में कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करने वाले अध्यापक इसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सिखाते हैं. आज हम इसी सॉफ्टवेयर के विषय में जानकारी देंगे कि हमारे शैक्षिक और व्यवसायिक जीवन में इस सॉफ्टवेयर का क्या महत्व है और इसके सही मायने में उपयोग क्या है?

नोटपैड क्या होता है?

Notepad in Hindi

यह सॉफ्टवेयर मूलता टेक्स्ट पर निर्भर करता है. इसमें आपकी बोर्ड के माध्यम से कुछ भी लिख सकते हैं. साधारणतया सभी शिक्षक छात्रों को नोटपैड से ही शुरुआत करके सिखाना शुरू करते हैं. इसमें आपको टाइपिंग करने का मुख्य रूप से अनुभव प्राप्त होता है. आपके कंप्यूटर सिस्टम में है कीबोर्ड का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए नोट पैड का इस्तेमाल कराया जाता है.

यहां आपको नया डॉक्यूमेंट बनाना, टेक्स्ट फाइल बनाना, या किसी भी बायनरी, एचटीएमएल, या किसी अन्य व्यक्ति भाषा में प्रोग्राम लिखना का आसान रहता है.

नोटपैड का इस्तेमाल

शुरुआती दिनों में सभी को कीबोर्ड के अल्फाबेटिक सिस्टम को याद रखने में तकलीफ होती है, किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में नोटपैड सबसे आसान टाइपिंग सॉफ्टवेयर होता है. इसलिए टाइपिंग का सही ज्ञान प्राप्त करने के लिए नोटपैड में आप प्रयोग कर सकते हैं. इस पर आप लिख सकते हैं और अपने टाइपिंग के अनुभव को सही कर सकते हैं.

यह बहुत ही छोटा सा सॉफ्टवेयर होता है इसलिए आपके कंप्यूटर सिस्टम पर कोई लोड नहीं डालता. बड़ी सहजता से इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. आप सभी प्रकार की टेक्स्ट फाइल इसमें एडिट कर सकते हैं.
  • नई टेक्स्ट फाइल बना सकते हैं.
  • प्रोग्राम फाइल बना सकते हैं.
  • किसी पुरानी फाइल को एडिट कर सकते हैं.

भिन्न-भिन्न फोंट स्टाइल में लिख सकते हैं

Fonts in Notepad

Find & replace

फाइल में किसी भी शब्द या वाक्य को किसी अन्य शब्द या वाक्य से बदल सकते हैं
लंबे टेक्स्ट फाइल में किसी भी शब्द या अक्षर को सर्च कर सकते हैं

Find and replace in Notepad

किसी भी फाइल को पूर्णतया संपादित कर सकते हैं, एचटीएमएल सीएसएस पीएचपी ओर जावास्क्रिप्ट कोडिंग कर सकते हैं.