16/02/2019

जानिए : आयुष्मान योजना लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें

भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए आयुष्मान योजना चलाई है इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति के इलाज का खर्च सरकार उठाती है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने की योग्यता रखने वाले व्यक्तियों की लिस्ट जारी की गई है इसमें यदि आपका नाम नहीं है और आप स्वयं को योजना के योग्य समझते हैं तो आपको क्या करना चाहिए और किस प्रकार आप आयुष्मान योजना का लाभ उठा पाएंगे इसकी जानकारी आपको इस लेख में दी जाएगी.

Ayushman Yojna Jan arogya yojan

आयुष्मान जन आरोग्य योजना

PM नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर और इलाज कराने में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मुफ्त इलाज के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत  को 25 दिसंबर 2018 को पूरे भारत में जारी किया, इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का इलाज का खर्च सरकार के द्वारा दिया जाना शामिल किया गया है. 

PM नरेंद्र मोदी ने Ayushman yojana भारत में जारी किया

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस योजना का लाभ उठाना बहुत ही आसान है. जरूरतमंद व्यक्ति किसी भी आयुष्मान योजना से जुड़े हुए हॉस्पिटल में अपना इलाज कराएं और 5 लाख की सरकारी मदद उसे प्रदान कर दी जाएगी. इसमें कोई भी उलझा हुआ सिस्टम नहीं है. साधारण से साधारण व्यक्ति के लिए ही यह सुविधा जारी की गई है.

योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

आयुष्मान जन आरोग्य योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार के द्वारा एक आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है. इस कार्ड का इस्तेमाल इलाज के उपरांत फीस भरने के लिए किया जाता है. आयुष्मान जन आरोग्य योजना का लाभ प्रधान करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद व्यक्तियों की लिस्ट बनाई गई इस सूची में यदि आपका नाम होगा तो आप किसी भी जन सेवा केंद्र से आयुष्यमान कार्ड बनवा सकते हैं.

दिल्ली वालों के लिए आयुष्मान योजना

यदि आप दिल्ली से हैं तो वर्तमान समय में आपको आयुष्मान योजना का शायद ही लाभ मिल पाए. क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई Ayushman योजना पर बैन लगा दिया है.

केजरीवाल ने दिल्ली में Ayushyman yojana पर बैन लगा दिया

मुख्यमंत्री केजरीवाल चाहते हैं कि प्रधानमंत्री के द्वारा जारी की गई योजना का नाम बदलकर दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को क्रेडिट देने के लिए योजना का नाम मुख्यमंत्री आम आदमी स्वास्थ्य बीमा योजना आष्युमान भारत रखा जाए.
केजरीवाल ने दिल्ली में Ayushyman yojana पर बैन लगा दिया

इसलिए यदि आप दिल्ली के निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलने से रहा क्योंकि आपके मुख्यमंत्री केजरीवाल को जब तक प्रधानमंत्री जी के इस योजना में बेवजह क्रेडिट नहीं दिया जाएगा तब तक वह आपको इसका लाभ नहीं लेने देंगे.

आयुष्मान योजना लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें

वैसे तो सरकार ने अपनी कोशिश में सभी योग्य व्यक्तियों को इस लिस्ट में शामिल किया है परंतु इस देश में लगभग 125 करोड़ लोग रहते हैं और उनमें से काफी लोगों का नाम छूट भी गया है यदि आप भी उन लोगों में से हैं तो आपको इस लिस्ट में अपना नाम लाने के लिए और आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए छोटी सी प्रोसेस करनी पड़ेगी.

  • अपने क्षेत्र की आशा बहू के पास जाएं और उससे आयुष्यमान लिस्ट में आपका नाम नहीं है इसकी जानकारी दें
  • थोड़े थोड़े समय में सरकार के द्वारा लिस्ट को अपडेट किया जाता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति को कभी भी इस योजना की मदद की आवश्यकता पड़ती रहती है इसलिए नए लोग आते रहते हैं.
  • आपके क्षेत्र की आशा बहू इस लिस्ट में आपका नाम डालने में मदद करेगी
  • वह आपसे पहचान के लिए आधार कार्ड और आपकी फोटो ले सकती है

आयुष्मान योजना जन आरोग्य लिस्ट में आपका नाम आने के पश्चात आप किसी भी सेवा केंद्र से आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.