08/02/2019

SIM card PIN Lock चालू और बंद कैसे करें?

आपके मोबाइल फोन में पड़े हुए सिम कार्ड के अंदर आपकी तमाम सारी जानकारी बड़ी होती है जैसे कि आपके जरूरी कॉन्टैक्ट नंबर. जिस प्रकार अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रखने के लिए आप उसमें पासवर्ड लॉक या फिर पेटर्न लॉक का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार सिम कार्ड की सुरक्षा के लिए सिम सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से सिम कार्ड लॉक फीचर उपलब्ध कराया जाता है.
SIM card PIN Lock

SIM PIN lock सुविधा हर एक सिम कार्ड के लिए उपलब्ध होती है. SIM PIN का इस्तेमाल करने के बाद कोई भी व्यक्ति आपकी मर्जी के बगैर आपकी सिम कार्ड की कोई भी service इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. चलिए आज "SIM card PIN Lock चालू और बंद कैसे करें?" के बारे में जानते हैं.

SIM PIN क्या होता है?

यह भी एक प्रकार से न्यूमैरिक पासवर्ड होता है यह मात्र 4 अंक का होता है आपके द्वारा बनाया जाता है. सिम पिन को चालू करने के बाद जब भी आप अपने फोन को स्विच ऑन या रिबूट करते हैं तो आपको एक बार SIM PIN डालना पड़ता है.


SIM PIN Lock इस्तेमाल करने के फायदे क्या है?

मान लीजिए, आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया या फिर कहीं खो गया है. अब आप का फोन जिस भी व्यक्ति को मिलेगा वह आपके फोन का इस्तेमाल करके आपकी सिम से किसी को भी कॉल कर सकता है गलत इस्तेमाल कर सकता है. परंतु यदि आप SIM PIN lock लगा कर रखेंगे तो कोई भी अनजान व्यक्ति आपके सिम कार्ड से किसी को कॉल नहीं कर पाएगा ना ही सिम में आने वाली कॉल और मैसेज का डाटा देख पाएगा.

SIM card PIN Lock चालू करना

1. अपने मोबाइल फोन की Settings ओपन करें और उसमें Security ऑप्शन पर जाएं. Security ऑप्शन में आप Set UP Sim card lock ऑप्शन पर क्लिक करें.

SIM card PIN Lock

2. सिम कार्ड लॉक सेटिंग में Lock sim card ऑप्शन के आगे बने हुए टॉगल बटन पर क्लिक कीजिए.

SIM card PIN Lock

3. यहां आपको 4 अंकों का कोई भी नया कोड डाल देना है. यही आपका SIM PIN बनेगा.

SIM card PIN Lock

कोड डालकर ओके करते ही सिम पिन लॉक चालू हो जाएगा. अब आपका सिम कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित है और आपके नियंत्रण में है.

SIM card PIN Lock बंद करना

अब यदि आप SIM lock को यदि बंद करना चाहते हैं. तो उसके लिए आप सेटिंग में जाकर के फिर से सेट अप सिम कार्ड लॉक ऑप्शन पर आइए और यहां पर फिर से वही SIM PIN डालकर सिम लॉक को बंद कर दीजिए.