16/03/2019

Alexa.com is Blocked in India! इंडिया में Amazon Alexa पर लगा बैन

अमेज़न अलेक्सा को भारत में प्रतिबाधित कर दिया गया है. लगभग 5 दिन पहले जब हमने alexa को खोलने की कोसिस की तो स्क्रीन पर DoT की सूचना दिखाई दी.

**YOU ARE NOT AUTHORIZED TO ACCESS THIS WEB PAGE AS PER THE DOT COMPLIANCE**

Alexa website blocked in India by DOT

इस सन्देश का अर्थ है की Department of Telecommunications (DoT) of India के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करके नेटवर्क और इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर ने alexa को बैन कर दिया है.

Alexa is Banned इंडिया में Amazon Alexa पर बैन लगा

Alexa वेबसाइट और Alexa Toolbar

अब आप भारत में alexa वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है और अब alexa का widget आपके ब्राउज़र में ओपन किसी वेबसाइट को ट्रैक नही कर पायेगा परन्तु alexa का widget आपको वेबसाइट की रैंक दिखने में अब भी सक्षम है.

अब यदि आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक भारत से आता है, तो वेबसाइट की एलेक्सा रैंक नीचे आ जाएगी और आप आश्चर्य करेंगे कि आपका एलेक्सा रैंक क्यों खराब हो रहा है?

ये जानकारी खासकर जिओ इंटरनेट कनेक्शन इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओ के लिए है.

Alexa को क्यूँ बैन किया गया

अभी तक इसके पीछे का कारन साफ नहीं हो सका है. परन्तु जैसा की आप जानते हैं भारत सरकार काफी समय से देश के अंदर सुरक्षित इन्टरनेट का वातावरण बनाने का प्रयास कर रही है.

Alexa को बैन करना भी इसी का हिस्सा हो सकता हैं. आपको जानकारी होगी पोर्न पर पाबन्दी लगाने के बाद से भारत सरकार ने अभी तक लगभग 850+ पोर्न वेब पोर्टल को बैन किया है.

Alexa, e-commerce वेबसाइट अमेज़न की है. उम्मीद है कुछ दिनों में अमेज़न की तरफ से इस विषय में कोई ऑफिसियल न्यूज़ प्राप्त होगी.