25/03/2019

त्वचा पर लगा पक्का रंग आसानी से कैसे साफ़ करें? आसान घरेलु उपाय

होली प्यार मुहब्बत का रंग भरा एसा पर्व है जिसे दुनिया की लगभग आधी आबादी सेलेब्रेट करती है. इस पर्व में लोग प्यार से एक दुसरे को रंग लगते हैं फिर वो चाहे दोस्त हों या दुश्मन ये पर्व सभी मानते हैं.

अब रंगों के खेल में रंग जम भी जाते हैं प्यार के भी और रंगों के भी. प्यार के रंग तो हमेसा रखने की इच्छा होती है लेकिन रंगों को धोने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं.

वैसे तो होली में गुलाल का इस्तेमाल करना सही बताया गया है मगर अधिकतर लोग जिनमे ज्यादातर बच्चे पानी वाले रंगों क उपयोग करते हैं जिनकी वजह से त्वचा कुछ ज्यादा ही रंगीन हो जाती है और आप कुछ ज्यादा ही रंग बिरंगे और प्यार लगने लगते हैं. इसलिए उसे धोना जरुरी हो जाता है.

पक्के या फिर ख़राब गुणवत्ता के रंग त्वचा पर से जल्दी साफ़ नहीं होते हैं. इसलिए इस लेख में हम आपको त्वचा पर लगे रंग को पूरी तरह से साफ़ करने या धोने के कुछ घरेलु और कारगर उपाय बताएँगे ताकि आप होली में लगे रंग को छुड़ा सकें.
त्वचा पर लगा पक्का रंग आसानी से कैसे साफ़ करें

त्वचा पर लगे रंग को साफ़ करने के घरेलु उपाय

आमतौर पर लोग रंग साफ़ करने के लिए अलग अलग तरह के साबुन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे इन्हें कोई विशेष लाभ नहीं होता बल्कि त्वच्छा रुखी हो जाती है और इसके साथ ही धन का खर्च भी ज्यादा हो जाता है जबकि आपके घर के रसोई में एसे पदार्थ उपलब्ध है जो आपके शरीर और त्वचा को ताकत देने के साथ ही उसे साफ़ सुथरा और मुलायम भी बनाते हैं. बस आपको उनके उपयोग की जानकारी होनी चाहिए.

1. गुलाब जल और खीरे का उपयोग करके रंग छुड़ाये

त्वचा पर लगा पक्का रंग आसानी से कैसे साफ़ करें

गुलाब जल और खीरे का एक साथ उपयोग करके आप एक अच्छा प्राकृतिक विरंजक(रंग निकलने वाला पदार्थ) बना सकते हैं ये विरंजक आपकी त्वचा को कोई नुक्सान भी नहीं पहुंचाएगा और चिपके रंग को साफ भी कर देगा.

जरुरी पदार्थ-
  • ताज़े खीरे 
  • गुलाब जल 
  • सिरका (छिरका)
इसके लिए आप पहले खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला दीजिये और उसमें सिरका(गन्ने का पुराना रस) मिला दीजिये. अब उसे अच्छे से बराबर मिला करके पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर या त्वचा में जहा भी रंग लगा है वहाँ लगा लेवें. लेकिन इसे चेहरे पर 5 मिनट से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए. 5 मिनट बाद धो दीजिये. असर खुद देखिये.

2. बेसन और नींबू का इस्तेमाल करके साफ़ करें रंग

त्वचा पर लगा पक्का रंग आसानी से कैसे साफ़ करें 5 आसान घरेलु उपाय
बेसन का इस्तेमाल अपने तरह तरह के पकवान जैसे लड्डू और पकोड़े आदि बनाने में किया होगा मगर बेसन से और भी बहुत कुछ होता है ये आपके चेहरे और शरीर की त्वचा को सुंदर बनाने की ताकत रखता है.

  • बेसन
  • नींबू
  • दूध

इसका इस्तेमाल करने के लिए बेसन में नींबू और दूध मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बनाएं और अपने रंग लगे त्वचा या फिर चेहरे पर लगाईये. इसे आपको लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखना है इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धुल लें. आपको असर दिखाई देने लगेगा. अगर कम असर हो तो २० मिनट बाद यही प्रक्रिया दुबारा दोहराएँ.

उम्मीद करते है ये जानकारी आपको पसंद आएगी, इसे सोशल मीडिया पर मित्रो के साथ साझा करें.