08/03/2019

PAN Card को Aadhar Card से Link कैसे करें?

भारत सरकार ने आधार कार्ड पहले ही सभी सरकारी क्षेत्रों में अनिवार्य कर दिया था उसी तरह नए नियमों के अनुसार अब इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. अब आपके पैन कार्ड को आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना चाहिए नहीं तो आपका पैन कार्ड निरस्त भी किया जा सकता है. सरकार काफी वक्त देती है इसलिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं अभी तक आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं हुआ है तो इस पोस्ट में आपको PAN Card को Aadhar Card से लिंक कैसे करें की जानकारी दी जाने वाली है.
PAN Card को Aadhar Card से लिंक कैसे करें

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

इस प्रक्रिया में कुछ चीजें आपको ध्यान रखनी चाहिए. जैसे कि आधार कार्ड में पड़ा हुआ आपका नाम आपके पैन कार्ड के नाम से मिलना चाहिए. आधार कार्ड और पैन कार्ड में जन्मदिन यानी डेट ऑफ बर्थ एक जैसी होनी चाहिए.

यदि आधार कार्ड और पैन कार्ड में भरी हुई आप की जानकारियां किसी कारणवश एक दूसरे से मैच नहीं करती हैं तो फिर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं हो पाएगा. इसलिए आधार कार्ड और पैन कार्ड में पड़ी हुई आप की जन्म तिथि और आपका नाम पूरी तरह से मैच करना चाहिए.

क्योंकि आधार कार्ड और पैन कार्ड को जोड़ने के लिए यह आवश्यक शर्ते हैं मुझे उम्मीद है आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड की सभी जानकारियां एक दूसरे से मेल खाती होंगी. तो चलिए अब आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना शुरू करते हैं.

PAN card और Aadhaar card Link करने की पूरी जानकारी

सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए दो तरीके उपलब्ध कराएं है. 2 तरीके इसलिए ताकि यदि आप 1 तरीके को समझ नहीं पाते हैं तो दूसरे तरीके का इस्तेमाल करके अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करा सकें.

1- S.M.S. द्वारा आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना
अपने मोबाइल फोन से एक मैसेज करके भी आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक किया जा सकता है उसके यह बस आपको अपने मोबाइल फोन से एक मैसेज टाइप करना है.  मैसेज में क्या लिखना है देखिए-

UIDPAN आधार नंबर पैन नंबर

उदाहरण के रूप में -

आपका आधार नंबर: 12212121212
आपका पैन नंबर: 9009009009

तो आप मैसेज लिखेंगे-

UIDPAN 12212121212 9009009009

यानी कि UIDPAN लिखने के बाद थोड़ी सी जगह छोड़कर आधार नंबर लिखें इसके बाद फिर थोड़ी सी जगह छोड़ कर के पैन कार्ड नंबर लिखें. इस तरह लिखने के बाद आप इस मैसेज को 567678 या 56161 नंबर पर भेज दीजिए.

PAN Card की वेबसाइट द्वारा Aadhar card link करना

इसके साथ ही आप पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर  आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं. यह सबसे आसान तरीका है इसमें आपको सीधे तौर पर देख सकते हैं.

यह वेबसाइट पैन कार्ड टैक्स डिपार्टमेंट के लिए ही बनाई गई है इसलिए इसका इस्तेमाल करने में आपको बहुत ही आसानी होगी.

वेबसाइट का इस्तेमाल करके आधार कार्ड और पैन कार्ड को किस प्रकार लिंक किया जाता है आओ देखें-
  1. सबसे पहले आप टैक्स डिपार्टमेंट की इस [Link to website] वेबसाइट पर जाइए
  2. यहां के सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पहले बॉक्स में आपको अपना पैन कार्ड नंबर लिखना है
  3. दूसरे बॉक्स में आपको अपना आधार नंबर डालना है
  4. नीचे आपको एक और बॉक्स मिलेगा जिसमें आपको अपना नाम भरना है आपका नाम आपके आधार कार्ड में लिखे हुए नाम से हूबहू मिलना चाहिए. यदि दोनों अलग अलग हुए तो दिक्कत हो जाएगी.
  5. एक ऑप्शन देते हैं कि "I have only year of birth in Aadhar" इसका अर्थ है यदि आप के आधार कार्ड में आपकी पूरी डेट ऑफ बर्थ नहीं पड़ी केवल  साल लिखा है तो आप इसके आगे टिक मार्क कीजिए  परंतु यदि आधार कार्ड में पूरी जन्म तिथि लिखी है तो फिर इसकी आवश्यकता नहीं.
  6. अब अगले ऑप्शन में आपको एक कैप्चा कोड इमेज दिखाई देगी इमेज में जो कुछ भी लिखा है उसे नीचे वाले बॉक्स में भर दीजिए और Link Aadhar बटन पर क्लिक कर दीजिए.
इतना करते ही अभी आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड में आपका नाम और जन्म तिथि सही सही लिखे होंगे तो दोनों एक दूसरे से लिंक हो जाएंगे यानी कि आपका कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा. 

ये भी देखें -

हमने आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना सिखाया उम्मीद करते हैं जानकारी आपको पसंद आई होगी.