11/03/2019

One Nation One Card Kya Hai?

वर्तमान समय में खबरों में वन नेशन वन कार्ड(One Nation One Card) की चर्चा आपने काफी सुनी होगी आपके मन में सवाल आया होगा कि सरकार द्वारा यह कौन सी नई सुविधा लागू की गई है. हमारी यह पोस्ट आज आपको ONE NATION ONE CARD क्या है? किस क्षेत्र में इसका इस्तेमाल होता है और किस उद्देश्य से बनाया गया इत्यादि जानकारी देगी.
One Nation One Card Kya Hai?

भारत में तकनीकी बढ़ रही है जिसका नमूना आप जिओ के रूप में और रूपए कार्ड के रूप में पहले ही देख चुके हैं, ठीक उसी तरह भारती वासियों की सुविधाओ को बढाने के लिए सरकार ने फिर से एक नया प्रयाश किया है.

One Nation One Card kya hai

भारत में पेमेंट करने एटीएम इस्तेमाल करने और अपनी पहचान देने आदि के लिए अलग अलग कार्ड बने हुए हैं. किसी जगह पर आपको Rupay कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है तो कही क्रेडिट और ग्रीन कार्ड का. भारत सरकार ने सभी सरकारी क्षेत्रो में आम नागरिक की सुविधा के लिए एक राष्ट्र एक कार्ड / One Nation One Card लागु करने का निर्णय लिया है.

इससे अब आप केवल एक ही कार्ड इस्तेमाल करके आप पेमेंट कर सकते हैं.

One Nation One Card की उपयोगिता कहा पर है ?

इस कार्ड का इस्तेमाल पूरे भारत में ट्रांसपोर्ट सुविधा में किया जा सकेगा फिर चाहे वो मेट्रो हो एयरलाइन्स हो या कोई अन्य क्षेत्र. ये कार्ड भी NPCL के द्वारा लांच किया गया Rupay card ही है बस इसमें कई नयी सुविधाएँ जोड़ दी गयी हैं.

One Nation One Card Kaise Milega?

वन नेशन वन कार्ड भारत की लगभग सभी बैंकों से कार्ड क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड रूप में जारी किया जाएगा  इसको आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधाओं को इस्तेमाल करने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप कब खाता बैंक ऑफ इंडिया में है पंजाब नेशनल बैंक में है या फिर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आपको हर जगह लगभग 25 बैंकों के द्वारा इस  कार्ड को उपलब्ध करा दिया जाएगा. आपका खाता किसी भी बैंक में हो आपको यह कार्ड अपने आप बैंक के द्वारा ही प्रदान कर दिया जाएगा.