17/03/2019

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 सूची में नाम कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 की सूची:प्रिय पाठकों दुनिया भर में कई अरब ऐसे लोग हैं जिनके पास खुद का घर नहीं भारत में भी कई लाख या उससे अधिक लोग बेघर है. ऐसे लोगों को घर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना तैयार की थी इसके अनुसार लोगों को सरकार के द्वारा घर बना कर दिए जा रहे हैं और काफी लोगों को पैसों की मदद करके घर बनाने का मौका दिया जा रहा है. ऐसे में यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है तो हो सकता है कि इस बार की प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में आपका नाम आ गया तो आइए इस लेख के माध्यम से जाने की कैसे आप अपना नाम इस आवास योजना की सूची में चेक करेंगे.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 सूची में नाम कैसे देखें

अपना खुद का घर हो यह सपना सभी का होता है परंतु आर्थिक तंगी के चलते हैं सभी लोग इस सपने को साकार नहीं कर पाते. 2014 में केंद्र में आई नई सरकार ने इस स्थिति का ठीक से विश्लेषण किया और लोगों की मदद करने के लिए योजना की रूपरेखा तैयार करके कार्य शुरू करा दिया.

प्रधानमंत्री आवास योजना में पंजीकरण कराने वाले लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. इस योजना के तहत सरकार आर्थिक अनुदान प्रदान करती है. इसी के साथ इस योजना के अनुसार कई क्षेत्रों में तो सरकार बने बनाए घर लोगों को बहुत ही कम किस्तों पर उपलब्ध करा देती है.

Pradhan Mantri Awas Yojna New List 2019

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है आपको यह जरूर चेक करना चाहिए कि सरकार ने आपका नाम इस वर्ष योजना का लाभ उठाने के लिए शामिल किया है या नहीं. 

यदि सरकार ने आपको इस वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने के लिए चुन लिया है तो इस बार की लिस्ट में आपका नाम जरूर होगा.

जैसा कि आपको पता है आवास योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोगों के लिए है हम यहां पर बारी-बारी से शहरी और ग्रामीण आवास योजना की सूची में नाम खोजना बताएंगे.

इसलिए पहले देखते हैं प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की लिस्ट को-

1. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में नाम कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण दोनों के लिए उपलब्ध है. हम यहां शहरी लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची उपलब्ध कराने जा रहे हैं. यदि आपका क्षेत्र शहर/ नगर में है तो आप इस लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं. लिस्ट में नाम देखना बहुत ही आसान है उसके लिए आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए.

सबसे पहले प्रधानमंत्री शहरी/अर्बन आवास योजना की इस आधिकारिक वेबसाइट [ http://pmaymis.gov.in/ ] पर जाइए.

यहां पर आपको एक ऑप्शन "Search Beneficiary" दिखाई देगा  इस पर क्लिक करने पर आपको "Search by Name" ऑप्शन देखेगा उस पर क्लिक कीजिए जैसा की चित्र में दिखाया गया है.

Pradhan Mantri Awas योजना 2019 सूची में नाम कैसे देखें

इसके बाद आपके सामने एक नए वेब पेज में फॉर्म दिखाई देने लगेगा जैसा की चित्र में दिखाया गया. उसमें अपना नाम डालिए और Show पर क्लिक कर दीजिए.

Pradhan Mantri Awas योजना 2019 सूची में नाम कैसे देखें

अब आपके सामने कई सारे नामों की सूची आ जाएगी इनमें से जो भी आपके डाटा से मिलता जुलता हो उस पर क्लिक करके आगे की जानकारी ले पाएंगे. इस डेटाबेस में आपका और आपके पिता या पति का नाम इसके साथ ही आप का एड्रेस भी दिया जाएगा जिससे आपको सुनिश्चित हो जाएगा कि आप को भी इस योजना का लाभ मिलने वाला है.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 सूची ग्रामीण क्षेत्र के लिए

ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति इस माध्यम से सूची में अपना नाम चेक करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सरकार की इस आधिकारिक वेबसाइट [ https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx ] पर जाइए.
यहां आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा
इसमें आपको अपनी और अपने क्षेत्र से संबंधित जानकारी सही-सही भरें
प्रधानमंत्री आवास योजना 2019 सूची ग्रामीण क्षेत्र के लिए

State: आपका प्रदेश
District: आपका जिला
Block: ब्लॉक

आपको अपना नाम या फिर अपना बीपीएल कार्ड का नंबर जिस प्रकार भी आप चाहे वह डालकर सर्च कर सकते हैं. यदि आपका नाम इस योजना के लाभार्थी के तहत शामिल किया गया होगा तो आपको आप की जानकारी दिखाई देने लगेगी.

प्रिय पाठकों उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई हो. प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित जानकारी इसके लिए आवेदन करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी. धन्यवाद