20/03/2019

[Form] Shishu Shiksha Vikas Yojna सरकार की नयी योजना में आवेदन करें और लाभ उठायें

भारत सरकार देश के प्रत्येक नागरिक को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इसलिए सरकार हर आयु वर्ग के लिए आवश्यक योजनाये जरी कर रही है उसी कड़ी में सरकार ने शिशु शिक्षा विकास योजना(Shishu Shiksha Vikas Yojna) को जारी किया है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए पूरी जानकारी पढ़े और योजना में आवेदन करके लाभ उठायें.

Shishu Shiksha Vikas Yojna online form apply

Shishu Shiksha Vikas Yojna और इसके लाभ

ये केंद्र सरकार द्वारा लागु की गयी बहुउद्देशीय योजना है. इस योजना को भारत के के हर प्रदेश के लिए लागु किया गया है. अब यदि आपके प्रदेश के मुख्यमंत्री इस योजना में रोक न लगाये तो आपको भी इस योजना का लाभ जरुर मिलेगा.

परिवारों की मदद : केंद्र सरकार की इस योजना के तहत छोटे बच्चे के प्रारंभिक शिक्षा में सुधर तथा उनके ऊपर आने वाले खर्च में सरकार परिवारों की मदद करने की तयारी में है.

नया और सुंदर वातावरण : अब यदि आपके घर परिवार में छोटे बच्चे है तो आपके साथ अब आपकी सरकार भी उनकी जिम्मेदारी लेगी. आंगनबड़ी में बचे केवल खेल कुंद ही नहीं बल्कि अपना भविष्य बनाने की तयारी करेंगे.

मनोरंजन, खेल का इंतजाम : खेल इत्यादि के लिए खिलौनों का इंतजाम भी सरकारी खर्चे पर होगा ताकि बचो का मनोरंजन भी जाये और परिवारों पर कोई अतिरिक्त बोझ न आने पाए.

स्वस्थ्य इलाज की व्यवस्था : इसके अंतर्गत छोटे बच्चो के इलाज की व्यवस्था भी होगी उनको प्रारंभिक टीके सरकार के प्रतिनिधि की देखरेख में दिए जायेंगे यानि घर वालो की भागदौड़ थोडा कम जाएगी.

इन सुविधाओ का लाभ लेना बहुत ही आसान है इसके लिए बस आपको शिशु शिक्षा विकास योजना में आवेदन करना होगा.

Shishu Shiksha Vikas Yojna का लाभ कैसे और कहा मिलेगा?

योजना का लाभ लेने के लिए अपने बच्चो का पंजीकरण करना आवश्यक होता है ताकि आपके बारे में सरकार को जानकारी मिले.

पंजीकृत बच्चो को सरकार द्वारा ये सभी शिशु शिक्षा विकास योजना के अंतर्गत आने वाली सुविधाये निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र में दी जाएँगी. इन सभी सुविधाओ को ठीक तरह से लागु करने के लिए सरकार, आंगन बाड़ी केन्द्रों को आधुनिक और नवीन बनाने का काम कर रही है.

योजना का लाभ लेने की योग्यता, आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ आपको नजदीकी महिला केंद्र में जाना है. वहा इस योजना के बारे में जानकारी ले और इससे सम्बंधित फॉर्म को भरें. फॉर्म भरकर आप इस योजना का हिस्सा बन जायेंगे.

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखे.
ये योजना मात्र छोटे बच्चो के लीये है इसलिए आपके बच्चे की आयु 3 से 6 वर्ष की होनी चाहिए.

SSVY योजना से आपके शिशु को मिलने वाले लाभ

Shishu Siksha Vikas Yojna केंद्र सरकार द्वारा बच्चो के प्रारंभिक विकास को सुंदर, सुरक्षित और विकासशील बनाने के लिए लागु की गयी योजना है. इस योजना के अंतरगत छोटे बालको को लाभ दिए जायेंगे.

शारीरिक विकास : बच्चो के शारीरिक विकास के लिए सरकार द्वारा पौष्टिक आहार उपलब्ध कराया जायेगा. ताकि बालक ताकतवर और मजबूत बने.

अनुशासन : तमीज और अच्छा रवैया ही बालको को सुंदर और समझदार बनाने का मुख्या पहलु होता है इसलिए बच्चो को अनुशं का महत्त्व सिखाया जायेगा.

टीकाकरण : अगर बच्चो को प्रारंभिक टीके नहीं लगते हैं तो उनके अपांग और विकलांग हो जाने का 65% खतरा होता है. इस खतरे से बचाने के लिए टीकाकरण की जिम्मेदारी केंद्र लेगा.

बौधिक विकास : मानसिक रूप से मजबूती देने वाले सभी व्यायाम और अध्याय सिखाये जायेंगे मुख्य रूप से सवाल जवाब करने की मानसिक योग्यता दी जाएगी.

प्रिय पाठक, इस लेख के माध्यम से आपको सरकार द्वारा लागु की गयी महत्वपूर्ण योजना Shishu Shiksha Vikas Yojna की जानकारी दी गयी है इसे अपने मित्रो के साथ अवश्य साझा करें.