16/03/2019

मतदाता सूची / वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं, कैसे चेक करें

चुनाव नजदीक है और वोट डालने के लिए वोटर्स की लिस्ट में आपका नाम होना आवश्यक है यदि आपने वोटर आईडी के लिए आवेदन कर दिया है तो कभी-कभी ऐसा होता है कि वोटर आईडी कार्ड डाक द्वारा आज तक आने में समय लग जाता है परंतु वोटर लिस्ट में आपका नाम आ चुका होता है जिसे आप वोट डाल सकते हैं. लेकिन आप चेक कैसे करेंगे कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं इस समस्या का समाधान करने के लिए आज का यह लेख आपके लिए प्रस्तुत है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप आसानी से वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक कर सकते हैं.

 Voter ID में नाम है या नहीं कैसे चेक करें


चुनाव में मतदाता धर्म का पालन करना आवश्यक

यदि आप भारत में रहते हैं तो आपको पता होगा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और यदि आप इस देश में वोटर हैं और वोटर लिस्ट में आपका नाम है तो इस देश में होने वाले प्रत्येक चुनाव में वोट देना आपका अधिकार है इसके साथ ही आपका फर्ज भी है. इस देश का नागरिक होने के नाते यह आपका अधिकार है परंतु यदि आप इस देश के एक जिम्मेदार नागरिक हो तो यह आपका फर्ज भी है.

जब आप वोट डालते हैं तो इससे आप किसी एक सरकार को गिराते नहीं बल्कि एक दूसरी नई सरकार भी बनाते हैं और कभी कभी यदि पुरानी सरकार ही अच्छा काम कर रही है तो उसे दोबारा से समर्थन देते हैं. लेकिन यदि आप वोट नहीं करते हैं तो खराब व्यक्ति भी जीत कर सकता में आ सकता है इसलिए यह आपका मतदाता धर्म भी है. भारत के संविधान के अनुसार प्रत्येक चुनाव में मतदाता धर्म का पालन करना आवश्यक है.

वोटर लिस्ट में नाम

चुनाव से पहले सरकार के द्वारा एक लिखित या प्रिंटेड वोटर लिस्ट जारी की जाती है जो आप के ग्राम प्रधान और सेक्रेटरी डीएम इत्यादि के पास मौजूद होती है. यदि आप का नाम उस लिस्ट में होता है तो वोट डालने की तारीख आने से ही पहले उनके द्वारा आपके पास एक पर्ची भी भेज दी जाती है.

लेकिन यदि आपके मन में यह शंका होती है कि आपका नाम इस बार की वोटर लिस्ट में शायद नहीं है तो आप प्रधान के पास सेक्रेट्री के पास जाकर किए चेक करा सकते हैं.

सेक्रेट्री या ग्राम प्रधान के पास जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कराने में आपको समय देना पड़ता है और भागदौड़ भी हो जाती है लेकिन यदि आप चाहें तो घर में बैठकर ही अपने मोबाइल फोन से वोटर लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. तो चलिए देखते हैं किस प्रकार यह काम घर बैठे ऑनलाइन भी किया जा सकता है वह भी मात्र 2 मिनट में.

वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का डिजिटल तरीका

भारत डिजिटल इंडिया के एक लंबे सफर को पूरा कर चुका है दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट भारत में भी इस्तेमाल होता है तो फिर अब वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए प्रधान या फिर सेक्रेट्री के बाद चक्कर क्यों लगाना. अब बस अपने मोबाइल फोन ओपन कीजिए और 2 मिनट के लिए इंटरनेट चलाइए वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं वह आपको पता चल जाएगा.

नाम पता भरकर वोटर लिस्ट में नाम ढूंढना

इस तरीके में आपको अपना नाम अपनी जन्मतिथि और एड्रेस के माध्यम से वोटर लिस्ट में आपका नाम चेक करने की सुविधा दी जाएगी.

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र में सरकारी वेबसाइट [https://electoralsearch.in/] को ओपन कीजिए.

वेबसाइट को ओपन करने के बाद यहां पर आपको अपनी कुछ ठीक ठीक जानकारी वेबसाइट में दिए गए फॉर्म में भरनी है.
 Voter ID में नाम है या नहीं कैसे चेक करें

  • Name:  आपका नाम
  • पिता / पति का नाम (Father's/Husband's Name)
  • Date of birth : जन्म तिथि
  • राज्य/State: आपका प्रदेश
  • District : आपका जिला
  • Assembly Constituency : आप की विधानसभा किस क्षेत्र में लगती है

जानकारी भरने के बाद आप फॉर्म के नीचे फोटो में दिखाई दे रहे "कोड / Code *"  कोड को बॉक्स में भर दीजिए और खोजें/Search पर क्लिक कर दीजिए.

यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो जानकारी दिखाई देने लगेगी और यदि नहीं होगा तो जानकारी नहीं दिखाई देगी. ध्यान रखें आप अपनी जानकारी सही-सही भरे क्योंकि गलत जानकारी होने पर भी डाटा नहीं आता है.

दूसरा तरीका: पहचान पत्र क्रमांक/ EPIC No के द्वारा

वोटर लिस्ट में नाम देखने का दूसरा तरीका भी उपलब्ध है. जब आप वोटर आईडी के लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक मतदाता क्रमांक प्राप्त होता है इसे संक्षेप में एपिक EPIC नंबर भी कहते हैं. यदि आप पहले तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इस दूसरे तरीके में आपको मतदाता क्रमांक की आवश्यकता होगी.
  • सबसे पहले सरकार की वोटर इनफार्मेशन प्रदान करने वाली इस वेबसाइट [ https://electoralsearch.in/ ] पर जाइए
  • अब यहां पर आप "पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No" पर क्लिक कर दीजिए
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जैसा की चित्र में दिखाया गया है. इसमें अपना मतदाता क्रमांक यानी कि एपिक नंबर भर दीजिए.

 Voter ID में नाम है या नहीं कैसे चेक करें


  • दूसरे विकल्प में अपने प्रदेश का चयन कीजिए
  • इसके बाद तस्वीर में दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को बॉक्स में भर कर खोजें/seach पर क्लिक कर दीजिए.

Note: अब यदि आपने फॉर्म में सही जानकारियां दी है तो यदि इस बार की वोटर लिस्ट में आपका नाम दर्ज कर दिया गया होगा तो वेबसाइट आप की जानकारी दिखाने लगेगी.

प्रिय पाठकों उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ साझा करें और भविष्य में ऐसी ही रोचक और महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट पर दिए गए ईमेल बॉक्स में अपना ईमेल ऐड्रेस सबमिट करें ताकि जब भी हम कोई नई जानकारी प्रदान करें तो आपको उसकी सूचना मुफ्त में प्राप्त हो जाए