02/04/2019

आयुष्मान भारत योजना में मुफ्त इलाज करने वाले अस्पतालों की लिस्ट, जन आरोग्य योजना फ्री इलाज

भारत में मोदी सरकार द्वारा चलायी गयी आयुष्मान योजना यानि जन आरोग्य योजना कार्य कर रही है. इसके अंतर्गत मुफ्त में 5 लाख रूपए तक के इलाज की सुविधा दी जाती है परन्तु इसके लिए कुछ चुने हुए अस्पतालों की लिस्ट तैयार की गयी है आपको उन्ही अस्पतालों में आसानी से इस योजना का लाभ मिल जायेगा. अब यदि आप भी अपने क्षेत्र में आयुष्मान योजना / जन आरोग्य योजना का लाभ देने वाले अस्पताल को खोज रहे है तो आपको यहाँ जानकारी मिल जाएगी.
Ayushman Bharat Yojana Free Hospital List Jan Arogya Yojana Free Hospital List
इस योजना को नरेन्द्र मोदी ने इलाज करने में  रूप से कमजोर  लोगो के लिए बनाया है प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी  लक्ष्य है की करीब दस करोड़ परिवारों तक इसका लाभ पहुँच जाये.

आयुष्मान योजना में क्या लाभ मिलता है ?

आयुष्मान योजना में अनगिनत लाभ मिलते हैं जिनकी छोटी सी झलक आप देखिये.
  • प्रतिवर्ष 5 लाख तक का इलाज का खर्च सरकार देगी
  • आर्थिक बोझ कम हो जायेगा
  • उत्तम इलाज 
  • इलाज की गारंटी
  • धन की कमी की वजह से बीमारियाँ झेलना बंद
  • नजदीकी अच्छे हॉस्पिटल में इलाज 
आयुष्मान योजना में सब कुछ तो मुफ्त मिल जाता है लेकिन जानकारी अभी तक लोगों को मिल नहीं पाई है. योजना का लाभ कैसे मिलेगा यह बात लोगों के मन में संसय बना रही है. काफी लोगों का तो आयुष्मान कार्ड भी नहीं बन पाया है और काफी लोगों को अस्पताल के बारे में पता नहीं है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें प्रत्येक अस्पताल में योजना का लाभ नहीं मिल सकता है क्योंकि आपके क्षेत्र में कई सारे प्राईवेट अस्पताल भी हो सकते हैं जिनमे शायद आपको आयुष्मान योजना का लाभ मिल नहीं पाएगा. यानि योजना का लाभ लेने के लिए आपको जानकारी होनी चाहिए की आपके क्षेत्र के किस हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना का लाभ मिलता है.

आयुष्मान योजना का लाभ देने वाले हॉस्पिटल कौन से हैं?

आप देश भर में किसी भी राज्य के किसी भी क्षेत्र में स्थित आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज देने वाले हॉस्पिटल की पूरी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं.

भारत सरकार में आपकी सुविधा के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया है उस पर जाकर आप अपने राज्य और शहर का नाम डाल कर हॉस्पिटल का नाम और पता जान सकते हैं.

>> - आयुष्मान योजना के हॉस्पिटल पोर्टल पर जाने के लिए क्लिक कीजिये

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कौन - कौन सी बीमारी का इलाज करवा सकतें हैं?

इस योजना के तहत आप किसी भी अस्पताल में लगभग तेरह सौ बिमारियों इलाज करा सकते हैं. इलाज का खर्च सरकार देगी बस आपके पास आयुष्मान कार्ड मौजूद होना चाहिए.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".