13/05/2019

आईएएस की तैयारी कैसे करें? IAS के लिए योग्यता, आयु और पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी

यदि आप सरकारी विभाग में प्रमुख भूमिका में खुद को देखना चाहते हैं एक एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में तो आईएएस (ias) एक अच्छा विकल्प है. अधिकतर लोग स्नातक के बाद IAS की तैयारी करते हैं इसके लिए आपको UPSC की परीक्षाओ में भाग लेना होता है लेकिन काफी लोगो को इसकी परीक्षा और भर्ती की प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती है इसलिए वो लोग पीछे रह जाते हैं. आज के इस लेख में आईएएस बनने के लिए योग्यता, आयु और IAS परीक्षा पास करने के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम की जानकारी आपको दी जाएगी.

आईएएस क्या है?

आईएएस एक अधिकारी होता है. जिसे सरकार के नियमो पर विभाग को चलने की जिम्मेदारी दी जाती है ये अधिकारी उस विभाग का मुख्य होता है. एक IAS अधिकारी बनने के लिए आपको UPSC की परीक्षा देनी होती है.
IAS kaise bane IAS banne ki yogyata aayu aur aaply karna

UPSC की परीक्षा देकर आप IAS, IPS या अपनी रैंक के हिसाब से कोई भी पद प्राप्त कर सकते हैं. इसकी परीक्षा की तयारी आपकी बुद्धिमत्ता पर निर्भर करती है.

हालाँकि देखा गया है की इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना आसान नहीं है परन्तु योग्य व्यक्ति कुछ भी कर सकता है. आमतौर पर अभ्यर्थियों को आईएएस की तयारी में एक वर्ष का समय लग ही जाता है.

IAS Full Form = Indian Administrative Service
IAS का फुल फॉर्म भारतीय प्रशासनिक सेवा

आईएएस एक प्रसासनिक सेवा अधिकारी होता है. इसकी भर्ती की परीक्षा को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है.

IAS अधिकारी बनने के लिए तैयारी कैसे करें

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसके निर्धारित पाठ्यक्रम का ज्ञान होना आवश्यक है. आईएएस की तैयारी के लिए आपको उसके पाठ्यक्रम की जानकारी होनी चाहिए इसके साथ ही कुछ अन्य मानक भी तय किये गए हैं. आईएएस बनने के लिए UPSC की परीक्षा में भाग लेने के लिए ये योग्यताएं जरुरी हैं. 

आईएएस के लिए शैक्षिक योग्यताएँ

  • किसी भी विषय के स्नातक की डिग्री (बैचलर)
प्रदेश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण किये जाने की एक डिग्री होनी चाहिए जैसे - [B.A, B.Sc, B.com या कोई अन्य ]

आयु सीमा

  • न्यूनतम उम्र = 21 वर्ष
परीक्षा में भाग लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी ही चाहिए ये आवश्यक है. अधिकतम आयु सीमा अगल अगल वर्ग के हिसाब से तय की गयी है. 
  • General – 32 वर्ष
  • OBC – 35 वर्ष (3 वर्ष की छूट)
  • SC/ST – 37 वर्ष (5 वर्ष की छूट)
  • विकलांग – 42 वर्ष (10 वर्ष की छूट)
भारतीय संविधान जेनरल वर्ग और ओबीसी वर्ग के साथ भेदभाव करता है इसलिए जनरल वर्ग को कोई छुट नहीं मिली है और ओबीसी वर्ग को मात्र तीन वर्ष की छुट मिली है.

आईएएस परीक्षा की तैयारी

आईएएस की परीक्षा देश में आयोजित होने वाली सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है. इसे मुख्य रूप से तीन भागो में बांटा गया है.
  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार(मौखिक)

प्रारंभिक परीक्षा - Preliminary Examination

परीक्षा आयोजित करने वाले आयोग की नई परीक्षा प्रणाली के अनुसार वर्तमान में प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होते है.
  1. जनरल एबिलिटी टेस्ट 
  2. सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्ट
ये दोनों प्रश्नपत्र 200 200 अंको के होते हैं. प्रारंभिक परीक्षा को सफलता से उत्तीर्ण कर लेने वाले अभ्यर्थी अगले चरण की मुख्य परीक्षा में हिस्सा लेने के योग्य मान लिए जाते हैं.

1. सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्टजनरल एबिलिटी टेस्ट

इस प्रश्न पत्र में सामान्य जानकारी को जांचा जाता हैं प्रश्न पत्र में किस विषय पर सवाल आते हैं उनकी एक साधारण सूची दी गयी है.
  • वर्तमान मामले [Contemporary]
  • पर्यावरण [Environment]
  • भारतीय राजनीति और शाशन [Indian Politics and Government]
  • विश्व और भारतीय भूगोल [World and Indian geography]
  • सामान्य विज्ञान [General Science]
  • भारत का इतिहास [History of India]
  • सामाजिक विकास और आर्थिक [Social development and economic]

2. जनरल एबिलिटी टेस्ट

  • समस्या को हल करना और निर्णय लेना [Problem Solving and Decision Making]
  • सामान्य मानसिक योग्यता [General mental ability]
  • समझ [Understanding]
  • संचार कोशल सहित पारस्परिक कोशल [Communication skills including interpersonal skills]
  • डेटा व्याख्या [Data interpretation ]
  • विश्लेषणात्मक क्षमता और तार्किक तर्क [Analytical ability and logical reasoning]

मुख्य परीक्षा - Main Exam

दुसरे चरण में मुख्य परीक्षा होती है इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए प्रारंभिक परीक्षा के अपेक्षा काफी ज्यादा तैयारी करने की जरुरत है और उसके लिए प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा की तयारी करने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ महीनो का समय मिल जाता है. आप इसमें उत्तीर्ण हों ये बहुत ही आवश्यक है.

साक्षात्कार - इंटरव्यू

ये सबसे अंतिम चरण होता है इसके लिए किसी भी प्रकार का पाठ्यक्रम तय नहीं होता है आपकी योग्यता बुद्धिमत्ता परखने के लिए आपसे किसी भी विषय में सवाल किया जा सकता है. यदि आप इसमें सफल हुए तो आपको सरकार की तरफ से सेवा करने का मौका मिल जायेगा.

IAS Apply online - आईएएस बनने के लिए आवेदन कैसे करें

इस परीक्षा को UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है निर्धारित समय और दिनों के अंदर इच्छुक उम्मीदवार आवेदन आकर सकते हैं. उसके लिए आपको UPSC की आधिकारिक वेबसाइट [https://upsc.gov.in/ ] पर जाना होगा. यदि भर्तियाँ हो रही होंगी तो आप आवेदन कर पाएंगे.

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आपको UPSC के अंतर्गत आने वाले आईएएस की परीक्षा, योग्यता आयु और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में इस लेख से महत्वपूर्ण जानकारी मिल गयी होगी. हमारी ये वेबसाइट आपके लिए उत्तम जानकारियां साझा करती हैं इसलिए हमारे साथ जुड़ें रहिये.