25/04/2019

महिलाओ और छात्राओं का जीवन बदलने वाली मोदी सरकार की इन 7 योजनाओ के बारे में आपको जानना चाहिए

2014 के बाद भारत में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनी. इससे पहले मोदी गुजरात में मुख्यमंत्री का पद संभल रहे थे. वहां मुख्यमंत्री रहते हुए मोदी ने अपनी नीतियों के गुजरात को व्यापार और पर्यटन का एक बड़ा केंद्र बना दिया.

महिलाओ और छात्राओं का जीवन बदलने वाली मोदी सरकार की इन 7 योजनाओ के बारे में आपको जानना चाहिए


इसके बाद जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने प्रत्येक नागरिक के लिए हर एक क्षेत्र में लाभ देने वाली योजनाये लागू की हैं. उसी तरह महिलाओ के लिए भी अनेको योजनायें बनायीं हैं आज के लेख में हम आपको उनमें से कुछ योजनाओ की जानकारी देंगे.

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना

आम तौर पर लोग इसे एक स्लोगन समझते हैं जबकि ये बीजेपी की मोदी सरकार द्वारा लागु की गयी ये योजना है. इस योजना के तहत जन्म लेने वाली लड़की से लेकर शिक्षा प्राप्त कर रही प्रत्येक लड़की के जीवन में सामाजिक और आर्थिक रूप से लाभ पहुँचाने का कार्य मोदी सरकार के द्वारा किया गया.

ये योजना आपके राज्य में अलग अलग रूप में जैसे सुकन्या समृधि योजना की तरह आपको प्राप्त होती है. इस योजना के तहत सरकार बच्ची के जन्म लेने पर आर्थिक मदद देती है और शिक्षा के लिए भी आर्थिक मदद देती है. ये धनराशी सीधे आपके जन धन अकाउंट में दी जाती है.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
आर्थिक रूप से कमजोर लोग गैस चूल्हा लेने में असमर्थ थे क्यूँकी आमतौर पर तीन से चार हज़ार रूपए खर्च आ जाता था. मोदी ने उज्ज्वला योजना के द्वारा मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्सन और चूल्हा उपलब्ध कराकर प्रत्येक लड़की और महिला को सीधा लाभ दिया.

मातृत्व अवकाश प्रोत्साहन योजना

ये योजना नौकरी करने वाली गर्भवती महिलाओ के लिए लागू की गयी. ताकि गर्भावस्था के दिनों में उन्हें आवश्यक अवकाश प्रदान किया जा सके.
मातृत्व अवकाश प्रोत्साहन योजना

इस योजना के तहत सरकारी विभागों में कार्यरत महिला कर्मचारी यदि गर्भवती है तो उसे डिलीवरी होने तक अवकाश प्रदान किया जायेगा साथ ही एक निश्चित वेतन भी दिया जायेगा. इस योजना को लागु करने पर महिलाओ द्वारा मोदी की खूब सराहना की गयी.

विद्यालक्ष्मी लोन योजना

इस योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओ और लड़कियों को आसानी से लोन लेने की सुविधा दी है. जो जिन महिलाओ / छात्राओं को आगे की शिक्षा के लिए अतिरिक्त धन की जरुरत है वो इस योजना का लाभ लेकर आसानी से लोन ले सकती हैं.

सरकारी आकड़ों के अनुसार इस योजना के लागु होने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर अनेको छात्राओं ने फिर से पढाई शुरू कर दी और अपना लक्ष्य प्राप्त किया.

प्रधान मंत्री महिला शक्ति केंद्र (PMMSK) योजना

मोदी के द्वारा लागु किये गए इस तरह के अनेको संस्थान को खोला गया है ताकि महिला शशक्तिकरण किया जा सके. आपको पता है मुस्लिम में महिलाओ पर अनेको प्रकार से सामाजिक अत्याचार होते हैं मगर महिलाओ को उनकी आदत हो जाती है या परिवार के डर से जीवन भर दुःख उठती हैं. ये केंद्र उन पर भी नजर रखते हैं. और समाधान करते हैं.

स्त्री स्वाभिमान योजना

ये योजना समाज में पिछडापन महसूस कर रही महिलाओ का स्वाभिमान जगाने का काम करती है. सरकार आर्थिक मदद देकर मजबूती दे रही है.

गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन

गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन

गर्भवती महिला को इस योजना के तहत आर्थिक मदद दी जाती है तथा बच्चे के जन्म के बाद उसकी प्रारंभिक शिक्षा का इंतजाम किया जाता है. ये सुविधा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए है. इसका लाभ निकटतम महिला केंद्र या आंगन बाड़ी में प्राप्त होता है.

नरेन्द्र मोदी की सरकार ने महिलाओ के लिए हर क्षेत्र में अनगिनत योजनाये चलायी हैं. इस लेख में हमने मात्र सात योजनाओ का जिक्र किया है. नरेन्द्र मोदी की योजनाओ की जानकारी लोगो के साथ साझा करें.