04/04/2019

उत्तर प्रदेश में सुगम संयोजन योजना के द्वारा मुफ्त बिजली कनेक्शन कैसे प्राप्त करें

उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की मदद करने के लिए उन्हें मुफ्त में बिजली का कनेक्शन प्रदान करना शुरू किया केंद्र सरकार के द्वारा देशभर के प्रत्येक राज्य के लिए लागू की गई. उत्तर प्रदेश सरकार ने सबसे पहले ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने घोषणा करके इस योजना के बारे में जानकारी प्रदान की थी और इसके अनुसार योगी आदित्यनाथ के प्रतिनिधित्व में राज्य उत्तर प्रदेश में 1000 से अधिक सुगम संयोजन योजना शिविर लगाकर यह सभी को मुफ्त में बिजली कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है.

 उत्तर प्रदेश में मुफ्त  सुगम संयोजन योजना के द्वारा बिजली कनेक्शन कैसे प्राप्त करें

सुगम संयोजन योजना के अंतर्गत आपको भी मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिल सकता है. जैसा कि आपको बताया कि यह केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाई गई योजना है.

सभी को मिलेगा बिजली कनेक्शन

जैसा कि आप बीते वर्षों से देखते आ रहे होंगे कि जनता में भेदभाव की भावना पैदा करने के लिए अब तक कि राज्य सरकारें जाति और वर्ग के आधार पर योजनाएं लागू करती थी. इसके दुष्प्रभाव की वजह से लोगों में जातिगत भेदभाव पैदा होता था और गरीब लोग योजना से लगभग वंचित रह जाते थे. परंतु अब इस योजना में योगी सरकार के द्वारा तरीका बदल दिया गया है. किसी भी जाति से हो यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर है आपको यह योजना लाभ के रूप में प्राप्त हो जाएगी.

योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी विशेष जाति वर्ग से होना आवश्यक नहीं है. उत्तर प्रदेश की सरकार में मुख्यमंत्री पद पर विराजमान योगी आदित्यनाथ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी सुविधाएं प्रदान करने का कार्य करते हैं. ऐसे में आप किसी भी जाति या वर्ग से या धर्म से संबंध रखते हो लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस सब की आवश्यकता नहीं आपको बस आर्थिक स्थिति के अनुसार इस योजना का लाभ दिया जाएगा. यानी प्रत्येक जाति धर्म का व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा पाएगा.

सुगम संयोजन मुफ्त बिजली योजना के बारे में

इस योजना के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी की सरकार का एकमात्र मुख्य लक्ष्य लोगों के घर घर बिजली का कनेक्शन मुफ्त में पहुंचाना है. सरकार पहले ही लगभग 800000 के करीब परिवारों को बिजली का कनेक्शन प्रदान कर चुकी है सरकार का आगे का लक्ष्य लगभग 3 लाख 80000 और लोगों को भी मुफ्त में बिजली कनेक्शन देना है.

प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए भी सरकार एक अच्छा कार्य कर रही है क्योंकि जब प्रत्येक घर में बिजली का कनेक्शन पहुंच जाएगा तो लोगों को बिजली चोरी करने कि शायद आवश्यकता ना पड़े. कनेक्शन मुफ्त में दिया जाएगा इसलिए कोई भी आर्थिक बोझ नहीं पड़ने वाला. यानी गरीब से गरीब व्यक्ति अब बिजली की रोशनी का इस्तेमाल कर पाएगा.

सरकार ने लगभग 18000 ऐसे गांव में बिजली का कनेक्शन पहुंचाया है जहां पर लगभग 70 सालों से बिजली का खंबा तक नहीं गया था. वहां के लोगों ने बिजली की रोशनी कैसी होती है यह देखा तक नहीं है.  ग्रामीण लोगों का अब तक का यही मानना था कि बिजली जैसी सुविधाएं मात्र शहर के लोगों को दी जाती है. परंतु सरकार ने वहां बिजली पहुंचा करके एक बड़ा कार्य किया. इस तरह के लक्ष्य इस योजना के तहत पूरे किए गए हैं.

सुगम संयोजन योजना के तहत फ्री में बिजली कनेक्शन कैसे प्राप्त करें

इस योजना का लाभ उठाना बहुत ही आसान है. सरकार ने इसे अत्यंत सरल बनाया है ताकि प्रत्येक व्यक्ति आसानी से इस योजना को प्राप्त करके अपने घर में बिजली कनेक्शन ले सके.
  • कनेक्शन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बिजली घर से संपर्क करना है. आप वहां पर इस योजना का बैनर देख पाएंगे. यदि आप चाहें तो बैनर में दिया गया आपके क्षेत्र का हेल्पलाइन नंबर भी कॉल करके योजना की जानकारी ले सकते हैं.
  • आप प्रदेश सरकार द्वारा ऑफिसियल http://www.uppcl.org/hi वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जा रहे दिशा निर्देशों को भी पढ़ सकते हैं.
  • यदि आप अपने क्षेत्र के बिजली घर में जानकारी प्राप्त करने जाएंगे तो बिजली घर में आपको इस योजना के तहत लगने वाले कैंप की जानकारी दे दी जाएगी.
  • कैंपों को सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक संचालित किया जाएगा. जहां पर आपको अपना राशन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और अपने कुछ फोटो ले जाकर के मुफ्त में बिजली का कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं.
Note: सबसे महत्वपूर्ण बात इस योजना के तहत बिजली का कनेक्शन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देना नहीं पड़ता.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".