15/05/2019

Digital Marketing Kya Hai?

आज के समय इंटरनेट की वजह से लगभग सब ऑनलाइन हो गया है. इंटरनेट के प्रति लोगों में काफी ज्यादा होने के कारण अनेकों कंपनियां और वेबसाइट अपने प्रोडक्ट और सेवाओं का प्रचार कराने के लिए Digital Marketing का इस्तेमाल कर रही है. यहां तक कि राजनीतिक पार्टियां स्वयं का प्रचार कराने के लिए Digital Marketing को ही जरिया बना रहे.

बेशक आप भी ऑनलाइन मार्केटिंग या Digital Marketing के बारे में जानने की इच्छुक हैं. मार्केटिंग शब्द तो आपने पहले भी सुना होगा. Digital Marketing भी कुछ ऐसी ही है परंतु इस का मुख्य आधार इंटरनेट होता है.

Digital Marketing क्या है?

Digital Marketing Kya Hai?
सबसे पहले आपको महत्वपूर्ण बात समझने की जरूरत है. डिजिटल मार्केटिंग कोई वस्तु या कोई एक ऑनलाइन सेवा नहीं है बल्कि इंटरनेट और मोबाइल लैपटॉप आईफोन कंप्यूटर और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके की जाने वाली एक विज्ञापन प्रणाली है. किन वस्तुओं और सुविधाओं का इस्तेमाल करके यदि कोई व्यक्ति या संस्था किसी भी वस्तु विशेष स्थान या फिर व्यक्ति का प्रचार-प्रसार करते हैं तो उसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है.

Example-
मुकेश नाम का एक व्यक्ति कपड़े की दुकान चलाता है अब उसने अपने कपड़े के प्रचार के लिए जगह जगह पर आकर्षक बैनर पोस्टर विज्ञापन लगवाए हुए हैं. अब लोग सड़क पर चलते हुए उन विज्ञापनों को देखते हैं और मुकेश की दुकान से कपड़े लेने के लिए प्रेरित होते हैं. इस प्रकार जब विज्ञापनों को देखकर मुकेश के ग्राहक भरते हैं तो इसका अर्थ है इस प्रकार की विज्ञापन मार्केटिंग से मुकेश को फायदा हुआ.

यदि मुकेश डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करें?

अब मुकेश पोस्टर बैनर का सहारा ना ले करके डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके अपनी दुकान का प्रचार करना चाहेगा, तो वह internet पर एक ऑनलाइन इकॉमर्स स्टोर वेबसाइट शुरू करेगा. इसके बाद उसका प्रचार करने के लिए वह अलग अलग वेबसाइट में अपने दुकान में बिकने वाले कपड़ों के विज्ञापन देता है.

Facebook Twitter पर अपने दुकान के कपड़ों के प्रचार के लिए आकर्षक Video ads और Photos डालता है. ऑनलाइन अनगिनत लोग उसके Video ads को देखते हैं और कपड़े खरीदने के लिए आर्डर कर देते हैं. इस प्रकार मुकेश की बिक्री बढ़ती है.

उम्मीद करते हैं अब आप को समझ में आ गया होगा की Digital Marketing क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है?

आधुनिकता का दौर है और इंटरनेट के उपयोग करता लगभग हर चीज इंटरनेट से हासिल करना चाहते हैं. ऐसे में कोई व्यापारी या फिर कोई ऑनलाइन वेबसाइट पर लेख लिखने वाला लेखक कोई भी हो, उसे अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा विकल्प महसूस हो रहा है.



यदि आप किसी वेबसाइट के मालिक हैं डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं.  आप अपनी वेबसाइट को आपकी वेबसाइट में दी गई सेवाओं में रुचि रखने वाले लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आपके ग्राहक या विजिटर कम समय में मनपसंद वह आवश्यक सामान का चुनाव कर सकते हैं. इसलिए आपकी सेवाओं में अधिक रुचि रख पाएंगे.

यदि आपका कोई शॉप भारत के किसी राज्य के किसी शहर में स्थित है तो वहां से कोई सामान खरीदने के लिए हर व्यक्ति आपके दुकान तक नहीं आता है. परंतु यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर भी तैयार कर देते हैं और डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करके उसका विज्ञापन प्रचार करते हैं तो आपके राज्य आपके देश के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति आप की दुकान उपलब्ध सामान के बारे में जान सकता है, और अपनी पसंदीदा वस्तु को सुनकर उसके लिए ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकता है.

Digital Marketing के प्रकार

Digital Marketing Kya Hai?
Digital Marketing पूरी तरह से इंटरनेट पर ही आधारित होती है विज्ञापन करने वाले और विज्ञापन देखने वाले दोनों ही गैजेट( मोबाइल कंप्यूटर आदि उपकरण) या फिर इंटरनेट या फिर दोनों का इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट से जुड़े हुए जितने भी प्लेटफॉर्म है लगभग सभी पर डिजिटल मार्केटिंग को इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन वर्तमान में जिस प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग प्रचलित है उसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

(1) सोशल मीडिया(Social Media) मार्केटिंग

सोशल मीडिया के बारे में आज के समय में हर कोई जानता है. सोशल मीडिया किसी एक वेबसाइट का नाम नहीं है सोशल मीडिया इन सभी वेबसाइट को कहा जाता है जिनमें प्रत्येक व्यक्ति मुक्त रूप से अपना अकाउंट बना सकता है और अपने विचार प्रस्तुत कर पाता है आज के समय में फेसबुक, टि्वटर, रेडित, मूषक और नमो एप बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है नमो एप अभी विज्ञापन स्वीकार नहीं करता.

अब यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग करते हैं तो इस प्रकार की मार्केटिंग को सोशल मीडिया मार्केटिंग की संज्ञा दी जाती है. इस तरह की मार्केटिंग करने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइजमेंट कराना है. प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एडवरटाइजिंग फीचर उपलब्ध कराता है. आप अपने बजट के हिसाब से विज्ञापन निश्चित दिनों तक चला सकते हैं.

(2) ई-मेल मार्केटिंग (E-mail Marketing)

ईमेल मार्केटिंग किसी भी बिजनेस के शुरुआत में सही तरीके से नहीं की जा सकती है. ईमेल मार्केटिंग में पहले आपका ऑनलाइन वेब स्टोर या कोई अन्य वेबसाइट होनी चाहिए और उसमें रुचि रखने वाले लोग जब आपको अपना ईमेल एड्रेस प्रदान करेंगे उसके बाद ही ईमेल मार्केटिंग की शुरुआत हो पाएगी. इसके विषय में हमने एक विस्तार से आर्टिकल लिखा हुआ है. नीचे दिए गए लिंक से ईमेल मार्केटिंग के फायदे और उसके तरीके  जान सकते हैं.

(3) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

यदि आप अपने प्रोडक्ट के लिए ऑनलाइन विज्ञापन वीडियो जारी करना चाहते हैं, तो इसके लिए निश्चित तौर पर आप वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट का चुनाव करेंगे. यूट्यूब वर्तमान की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है. इसमें आप अपने प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या फिर किसी व्यक्ति के विषय में वीडियो विज्ञापन तैयार करवा सकते हैं. इसके लिए आपको यूट्यूब पर एडवरटाइजिंग सेक्शन में जाना होगा और अपना वीडियो प्रमोट कर देना होता है. इसके लिए आपको कीमत भी चुकानी पड़ती है.

यूट्यूब ऐसा माध्यम है जहां पर अनगिनत यूजर उपलब्ध रहते हैं और इस माध्यम से विज्ञापन करने पर आपको आपके प्रोडक्ट के बारे में लोगों की प्रतिक्रिया भी देखने को मिल जाती है.

(4) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

इस माध्यम से मार्केटिंग करने के लिए सामान्यता वेबसाइट और blog का इस्तेमाल करके किसी प्रोडक्ट या वेबसाइट के लिंक को प्रमोट किया जाता है. जब कोई ग्राहक उस लिंक पर क्लिक करके उससे संबंधित प्रोडक्ट खरीदना है तो प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी को फायदा होता है और वह इसके लिए ब्लॉग के मालिक को मेहनताना देती है. इस तरह की मार्केटिंग को Affiliate Marketing कहा जाता है यह भी एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग है.


(5) एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

आजकल आपने देखा होगा हर छोटी-बड़ी वेबसाइट और कंपनियां अपना स्माटफोन एप लॉन्च करती रहती है. और उस एप को लोगों तक पहुंचा कर उनके फोन में डाउनलोड करवाती है. क्योंकि यदि कोई ग्राहक आपका एप्लीकेशन अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर लेता है तो निश्चित तौर पर वह उस समय आपके बिजनेस से जुड़ जाता है. और आपके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को देख पाता है. ग्राहक को खुद से जोड़े रखने के लिए कंपनियां इस तरीके का काफी ज्यादा इस्तेमाल कर रही है. वर्तमान में इस तरीके को एप्लीकेशन मार्केटिंग कहा जाता है.
आप गूगल प्ले स्टोर , एप्पल स्टोर पर कई सारी कंपनियों और अन्य लोगों के एप्लीकेशन देख सकते हैं. यह सब किसी मार्केटिंग का हिस्सा है.

निष्कर्ष (Digital Marketing Kya hai?)

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के द्वारा किसी भी व्यवसाय के प्रचार प्रसार के लिए बनाई गई ऐसी प्रणाली है जिससे व्यवसाय को आसानी से बढ़ाया जा सकता है बशर्ते आप एक अच्छी रणनीति बनाने की क्षमता रखते हो.