11/05/2019

(DND) Do Not Disturb क्या है ? DND कैसे एक्टिवेट करे ? Do Not Disturb In Hindi

यदि आप अपने मोबाइल फोन में आने वाले तरह-तरह के विज्ञापनों और अनचाहे मैसेजेस से परेशान हो चुके हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज कि पोस्ट में आपको दो नॉट डिस्टर्ब सर्विस के बारे में जानकारी दी जाएगी इस सर्विस को अपने मोबाइल पर चालू करके आप इन विज्ञापनों से बच सकते हैं आइए जानते हैं DND Do Not Disturb क्या है DND कैसे एक्टिवेट करे?
DND Do Not Disturb क्या है DND कैसे एक्टिवेट करे

अपने निजी जीवन में कई प्रकार की सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. आइडिया वोडाफोन एयरटेल जिओ रिलायंस इत्यादि कई सारे ऑपरेटर सिम की सर्विस उपलब्ध कराते हैं. इन्हीं ऑपरेटर्स के द्वारा आप को दिए गए सिम कार्ड में तरह तरह के विज्ञापन के मैसेज भेजें जाते हैं. साधारण सी बात है यदि आपको अनचाहे मैसेज प्राप्त होंगे तो आपको परेशानी होगी. इसलिए इस परेशानी का छुटकारा पाने का तरीका आपको इस लेख में विस्तारपूर्वक समझाया गया है.

Do Not Disturb (DND)

रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस तरह के विज्ञापनों से ग्राहकों को होने वाली असुविधा को देखते हुए टेलीकॉम एजेंसियों के लिए एक नियम तैयार किया इसके अंतर्गत प्रत्येक टेलीकॉम कंपनी आपको डीएनडी सर्विस यानी Do Not Disturb सेवा का विकल्प प्रदान करती है. Do Not Disturb DND का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फोन में आने वाले विज्ञापनों पर नियंत्रण कर सकते हैं यदि आप चाहें तो अपने मोबाइल फोन और सिम में प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के विज्ञापनों को पूरी तरह से रोक भी सकते हैं.

DND कैसे कार्य करता है

डीएनडी एक ऐसी सर्विस है जो आपको अनचाहे विज्ञापन संदेशों से होने वाली परेशानी से बचाने के लिए बनाई गई. इसका हिंदी अर्थ है "परेशान ना करें".

इस सेवा को शुरू करने से आपके द्वारा भेजे गए निर्देश विज्ञापन और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों तक पहुंच जाते हैं. निर्देश मिलने पर वह टेलीकॉम कंपनियां बेवजह आपको विज्ञापन संदेश और कॉल भेजना बंद कर देती है क्योंकि निर्देशों का पालन करना उन कंपनी के लिए जरूरी होता है.

अनचाहे संदेश और विज्ञापन कौन से बचने के लिए क्या करें?

अनचाहे कॉल विज्ञापन संदेशों से बचने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस को शुरू करना चाहिए, इस सर्विस को शुरू कैसे करते हैं आईएस के बारे में जानिए.

कॉल करके DND शुरू करना

DND सर्विस को शुरू करने के लिए आपके पास कई सारे रास्ते होते हैं और इन्हीं में से एक तरीका है कॉल करना. टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हर एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के लिए एक यूनिक नंबर बनाया हुआ है इस पर कॉल करके कोई भी ग्राहक उपभोक्ता डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस चालू कर सकता है और विज्ञापनों से छुटकारा पा सकता है.

DND Number : 1909

आपको बस DND Number पर कॉल करना है यह एकदम निशुल्क है. इस पर कॉल करने के बाद आपको आगे के निर्देश स्वयं सुनाए जाएंगे. यदि आप अपने पसंदीदा विज्ञापनों का चुनाव करना चाहते हैं तो भी आपको विकल्पों मिलेगा. यदि आप चाहें तो पूर्ण रूप से विज्ञापन कालू और संदेशों को बाधित कर सकते हैं और हमेशा के लिए विज्ञापन से छुटकारा पा सकते हैं.

संदेश भेजकर DND

आप संदेश भेजकर भी डीएनडी सेवा चालू कर सकते हैं. विज्ञापन कॉलर संदेश से छुटकारा पाने का यह भी एक आसान तरीका है. इसके लिए आपको DND Number 1909 पर एक संदेश भेजना है.

यदि आप सभी विज्ञापनों को रोकना चाहते हैं तो संदेश में START 0 लिखे और संदेश 1909 पर भेज दीजिए. ध्यान रहे संदेश कैपिटल लेटर यानी बड़े अक्षरों में लिखना है.

आंशिक रूप से DND

आंशिक रूप से DND सेवा अर्थ है आप कुछ विज्ञापनों को रोकना चाहते हैं परंतु कुछ विज्ञापनों के संदेश और कॉल प्राप्त भी करना चाहते हैं.

  1. Banking / Insurance / Financial Products / Credit Cards
  2. Real Estate
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer Goods / Automobiles
  6. Communication / Broadcasting / Entertainment / IT
  7. Tourism / Leisure

इसके लिए आपको नीचे दी गई लिस्ट में 1 से 7 नंबर तक विज्ञापन की सेवाएं बताई गई. इनमें से आपको जिस भी नंबर की सेवा को शुरू रखना है. उसके लिए आप अपने मैसेज बॉक्स में START के बाद उसी सेवा का सीरियल नंबर लिख दीजिए और 1909 पर संदेश भेज दीजिए.

उदाहरण के लिए अगर आप Education से संबंधित विज्ञापन मैसेज प्राप्त करना चाहते हैं तो मैसेज में START 3 लिखकर 1909 पर संदेश भेजना है. इसे केवल 3 नंबर की Education विज्ञापन सर्विस शुरू हो जाएगी और बाकी सभी विज्ञापन की कॉल और एसएमएस रुक जाएंगे.

इसी प्रकार आप अपने पसंद की दूसरी सेवाओं को शुरू कर सकते हैं. बेशक विज्ञापनों को शुरू करना और रोकने की प्रक्रिया DND आपको समझ में आ गई होगी.