17/05/2019

Jio Phone में Youtube विडियो download कैसे करें

स्मार्टफोन लैपटॉप में आप आसानी से youtube video डाउनलोड कर लेते हैं. परंतु कुछ छोटी स्क्रीन साइज के मोबाइल फोन जैसे कि jio phone इत्यादि में youtube का video download करना मुश्किल होता है. हमारी गाइड से आप अपनी छोटी स्क्रीन के मोबाइल फोन, jio phone इत्यादि में भी youtube video download कर सकते हैं.

अधिकतर छोटी स्क्रीन साइज के मोबाइल में copy paste का ऑप्शन नहीं होता इसलिए आप Youtube video का link copy करके किसी youtube डाउनलोडर वेबसाइट में पेस्ट नहीं कर पाते और इसी वजह से video download नहीं कर पाते हैं.

किसी फोन में यदि copy paste का ऑप्शन दिया भी होता है तो उसमें video download होने की वजह ब्राउज़र में ही ओपन हो जाता है यह भी एक बड़ी दिक्कत है. और आज के लेख में हम इन्हीं दिक्कतों को दूर करने वाला हल आपको बताने वाले हैं यह बहुत ही आसान है और उपयोगी भी.

हम जो तरीका बता रहे हैं वह छोटी स्क्रीन साइज के मोबाइल फोन के साथ साथ लैपटॉप कंप्यूटर और लेटेस्ट स्मार्टफोन में भी काम आएगा. Youtube video काफी तेजी के साथ डाउनलोड भी होगा. हमारे तरीका youtube के URL पर आधारित है.

Youtube video डाउनलोड करने के लिए रोचक यूआरएल ट्रिक्स

Jio Phone में Youtube विडियो कैसे download करें

छोटी स्क्रीन साइज मोबाइल फोन या jio phone में copy paste की दिक्कत होती है इसलिए यदि यूआरएल को कॉपी करने का चक्कर ही ना रहे तब video download करना आसान हो जाएगा. इसके लिए हम आपको youtube वेबसाइट के यूआरएल ट्रिक के बारे में बता रहे हैं.

इस लेख में आपको निम्नलिखित जानकारियां मिलेगी
  1. जिओ फोन में youtube offline Save करना
  2. बिना यूआरएल कॉपी किए youtube video डाउनलोड करना
  3. Youtube video डाउनलोड करने की सरल ट्रिक

# Jio Phone में Youtube विडियो download करने का तरीका

अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर में Youtube खोलिए और अपना वह पसंदीदा वीडियो प्ले कीजिए जिसको आप डाउनलोड करना चाहते हैं. इसके बाद वीडियो को रोक दीजिए. अब सर्च ऑप्शन पर क्लिक करके वीडियो के लिंक में कुछ बदलाव करना है.

हमारे इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए Youtube video का यूआरएल link कॉपी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस आपको यूआरएल में कुछ बदलाव करना पड़ेगा. नीचे देखिए-

पहले आपका youtube यूआरएल कुछ ऐसा होता है-
  • https://m.youtube.com/watch?v=PSTZ39Gn5EI

इसमें आपको बदलाव करके Youtube के आगे हिस्से में SS यानि दो बार यस लिख देना है कुछ इस प्रकार-
  • https://m.ssyoutube.com/watch?v=PSTZ39Gn5EI

यह काम आप अपने मोबाइल में आसानी से कर सकते हैं वीडियो का यूआरएल सर्च बटन पर क्लिक करने पर दिखाई देने लगता है इसलिए यह आसान रहेगा.

यह बदलाव करने के बाद ओके बटन पर क्लिक करके सर्च कीजिये. अब आप एक नई वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. उस वेबसाइट में अब आपको उस Youtube video के लिए एक डाउनलोड बटन दिखाई पड़ेगा, जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है.
Jio Phone में Youtube विडियो download कैसे करें
उस डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप अपने मनपसंद वीडियो को डाउनलोड कर लीजिए.

डाउनलोड बटन के पास में ही Youtube video का साइज लिखा रहता है यदि आप चाहे तो उसे अपनी इच्छा अनुसार बदल सकते हैं.

निष्कर्ष

इस प्रकार आप अपनी छोटी स्क्रीन के jio phone मोबाइल में आसानी से कोई भी Youtube video डाउनलोड (यानि offline save) कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया. यह तरीका निश्चित रूप से आपके लिए कार्य करेगा बस आपको इसे सही तरीके से उपयोग में लाने की आवश्यकता है. हमारी वेबसाइट पर अन्य उपयोगी जानकारियां प्राप्त करते रहने के लिए अपने ब्राउज़र में हमारी वेबसाइट [uparticle.in] को बुकमार्क कर लीजिए, यह वेबसाइट हमेशा के लिए मुफ्त में जानकारियां देती है.