14/05/2019

Email marketing क्या है और कैसे काम करती है?

आज हम एक ऑनलाइन बिजनेस के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं आज आप जानेंगे कि email marketing क्या होती है और यह कैसे काम करती है? Email marketing के बारे में जानने से पहले आपको कुछ बातों का ज्ञान होना आवश्यक है. चलिए देखते हैं.
Email Marketing Kya Hain Aur Kaise Kaam Karti Hai

ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने वाले हर एक व्यक्ति को अपने कार्यकाल में email marketing शब्द जरूर सुनने को मिलता है कई लोग इसके विषय में जानकार इसका इस्तेमाल करने लगते हैं और कई लोग इससे अनजान बने रह जाते हैं. यदि आपने भी एक कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया है या ऑनलाइन किसी चीज का प्रचार करने के लिए इच्छुक हैं तो आपको email marketing से संबंधित हमारा यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में हम आपके सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं.

Email Marketing क्या है?

अपने email marketing, कंटेंट या किसी अन्य चीज की Marketing के लिए बनाई गई ऐसी व्यवस्था जिसमें Email का प्रयोग मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है उसे email marketing कहते हैं.

साधारण भाषा में जिस प्रकार आप अपने किसी email marketing, किसी एजेंडे किसी गाने वीडियो या फिर अन्य किसी चीज का ऑनलाइन प्रचार करने के लिए फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह जब आप अपने email marketing या किसी व्यक्ति का प्रचार करने के लिए ई-मेल को माध्यम बनाएंगे तो वह कार्य email marketing में गिना जाता है.

जिस प्रकार आज के समय में किसी व्यक्ति वस्तु या email marketing उत्पाद का प्रचार करने के लिए लोग टेलीविजन में एडवर्टाइज कराते हैं सुबह के अखबार में भी विज्ञापन निकाले जाते हैं.  उसी तरह ईमेल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए आप email marketing करके अपनी वस्तु email marketing या किसी ऑनलाइन वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं.

ऑनलाइन लेख लिखने वाले सारी न्यूज़ पोर्टल ई-मेल भेजकर ऑनलाइन खबरों को प्रचारित करते हैं यह सारी व्यवस्था email marketing का हिस्सा है. इस कार्य को email marketing कहा जाता है.

Email Marketing कैसे काम करती है?

ईमेल मार्केटिंग शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं परंतु इसके लिए आपके पास कुछ चीजें होना बहुत ही जरूरी है. उदाहरण के लिए email marketing करने के लिए सबसे मुख्य चीज है आपके कार्य में रुचि रखने वाले अनगिनत लोगों की ईमेल ऐड्रेस की लिस्ट. आपके पास जितने ज्यादा अधिक ईमेल ऐड्रेस होंगे आपको email marketing का उतना ही अच्छा नतीजा प्राप्त होगा.


उदाहरण: आप एक अच्छे से लेखक हैं और आपने एक कहानी या कोई अन्य लेख तैयार किया है. अब आपके पास आपके पाठकों के कई सारे लगभग 2000 ईमेल ऐड्रेस मौजूद है. ऐसे में आप अपनी लिखी गई कहानी के बारे में अपने 2000 पाठकों को ईमेल कर सकते हैं. जब आप ऐसा करेंगे तो आपके पाठकों को आप की नई कहानी के बारे में पता चल जाएगा और वह उसे पढ़ने के लिए आपके ऑनलाइन वेब पोर्टल पर आएंगे या फिर आपकी कहानी की पुस्तक के बारे में जानकर उसे खरीद लेंगे.

नोट: जिस प्रकार एक लेखक अपनी पुस्तक का प्रचार कर सकता है उसी प्रकार की email marketing के माध्यम से आप म्यूजिक, वीडियोस, वस्तु, फर्नीचर, अभिनेता, नेता, स्थान, गैजेट्स, टीवी मोबाइल फोन इत्यादि का भी प्रचार कर सकते हैं. मेल पहुंचने पर इच्छुक व्यक्ति आपके द्वारा दिए गए माध्यम से इन चीजों के बारे में जान पाएगा या खरीदने योग्य को खरीद पाएगा.

Email marketing से फायदे

जैसा कि मैंने बताया ईमेल मार्केटिंग से आप किसी व्यक्ति वस्तु या स्थान का प्रचार कर सकते हैं और जब ऐसा है तो आपको तो इसका फायदा मिलेगा ही. चलिए कुछ बिंदुओं में आपको इसके फायदे गिनाते हैं.

ईमेल मार्केटिंग से आप अपने ऑनलाइन स्टोर में बेचे जाने वाले उत्पादों का प्रचार कर सकते है. आपका ऑनलाइन बिजनेस कपड़े बेचने से लेकर मोबाइल फोन बेचने तक हो सकता है ईमेल मार्केटिंग से आपको उन वस्तुओं को बेचने में फायदा मिलेगा.



ईमेल मार्केटिंग से आप सस्ती दर में अधिक लोगों तक पहुंच बना पाएंगे. ईमेल मार्केटिंग बाकी सभी प्रकार की मार्केटिंग से सस्ती होती है. क्योंकि कई सारे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर कम कीमत में यह सुविधा आपको प्रदान करते हैं. गूगल फीडबर्नर जैसे सर्विस प्रोवाइडर तो मुफ्त में ही आपको ईमेल मार्केटिंग की सुविधा देते हैं. इससे आप की आर्थिक बचत भी होगी.

ईमेल मार्केटिंग के अनगिनत फायदे हैं जैसे ही आप इस मार्केटिंग का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो फिर यह आपकी बुद्धिमत्ता पर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल किस प्रकार करते हैं और इसका लाभ कितना अधिक प्राप्त कर पाते हैं.