19/05/2019

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन f.i.r. कैसे दर्ज कराएं (UP Police step-by-step)

ज्यादातर अपराधी घटनाएं ऐसी जगह होती है जहां से police स्टेशन काफी दूर होता है, इस स्थिति में एफ आई आर दर्ज कराने के लिए police स्टेशन तक पहुंचने में वक्त आता है तब ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराने का तरीका काम आता है.
 register Online FIR UP Police

Uttar pradesh राज्य की police का ऑनलाइन web portal मौजूद है जहां अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस लेख में हम आपको बताएंगे उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन f.i.r. कैसे दर्ज कराएं.

ऑनलाइन f.i.r. क्या है?

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आप किन विषय पर और घटनाओं पर ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं.

अपराध: हत्या मारपीट घर या दुकान में चोरी और दंगे की वारदात जैसे अपराधों पर ऑनलाइन f.i.r. रजिस्टर कराई जा सकती है. ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज कराने के बाद 48 घंटे के भीतर आपको police स्टेशन में अपनी उपस्थिति भी दिखानी होगी और अपनी शिकायत के बारे में चर्चा करनी होगी. क्योंकि इस प्रकार की घटनाओं पर सबसे पहले police जांच करती है और यदि जानकारी में थोड़ी सी भी सच्चाई पाई जाती है, तब कार्यवाही की प्रक्रिया शुरू की जाती है.

सामान खोने पर: वहीं जरूरी कागजातों, दस्तावेजों मोबाइल फोन लैपटॉप इत्यादि के गुम होने या चोरी होने की स्थिति में ऑनलाइन एफ आई आर दर्ज करा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन f.i.r. कैसे दर्ज कराएं

उत्तर प्रदेश में यदि आपके घर या किसी पब्लिक प्लेस जैसे रेलवे स्टेशन, विद्यालय, पार्क या फिर सड़क आदि स्थान पर आपके जरूरी आधार कार्ड, मार्कशीट दस्तावेज, मोबाइल फोन या अन्य जरूरी अथवा कीमती सामान खो जाता है तो उसके लिए एफ आई आर दर्ज कराना आवश्यक होता है.

यदि आप किसी संगीन अपराध के बारे में शिकायत दर्ज करते हैं तो आपको 48 घंटे के भीतर police स्टेशन भी पहुंचना होगा. वरना आपकी शिकायत को रद्द मान लिया जाएगा और police उस पर ध्यान देगी यह जरूरी भी नहीं होगा.

एफ आई आर दर्ज कराने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें-

यह पोर्टल कंप्यूटर लैपटॉप पर वर्क करता है इसलिए इसे क्रोमियम मोज़िला ब्राउजर में खोलें. मोबाइल में आपको थोड़ी सी तकलीफ होगी.

1. Account बनाइए: police के ऑनलाइन वेब पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए नागरिक के पास एक अकाउंट होना चाहिए. इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश police के सिटीजन पोर्टल पर जाना होगा. यहां क्लिक करके जाए.

वेब पोर्टल पर आपको Create citizen login विकल्प दिखाई देगा, जब आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं तब एक फॉर्म खुलता है.

Online FIR in UP Police step 1

इसमें अपना नाम ईमेल ऐड्रेस मोबाइल नंबर और अपने लिए एक नया पासवर्ड चुनकर Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए.

2. Login कीजिए: पोर्टल पर अकाउंट बन जाने के पश्चात, पासवर्ड को याद रखने के लिए लिख लीजिए. वहीं आपको एक लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा.
step 2 Log in up police portal
आपको उसमें अपने उपयोगकर्ता नाम यानी मोबाइल नंबर या फिर ईमेल ऐड्रेस और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगइन करना है.

एफ आई आर दर्ज करने की प्रक्रिया

लॉगइन करने के पश्चात शिकायत दर्ज करने की मुख्य प्रक्रिया शुरू होती है. प्रथम पृष्ठ में आपको "जनहित गारंटी अधिनियम" विकल्प में प्रथम विकल्प "शिकायत" पर जाएं और "नई शिकायत जोड़ें" विकल्प पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया निम्नलिखित चार चरण में पूर्ण होती है.

  1. शिकायतकर्ता विस्तार 
  2. हादसा विस्तार
  3. शिकायत प्रविष्टि वर्णन 
  4. शिकायत विस्तार

कृपया ध्यान देकर आगे के चरणों का पालन करें.

शिकायतकर्ता विस्तार

police की सहायता के लिए शिकायतकर्ता को अपनी संपूर्ण जानकारी देनी होगी.
शिकायतकर्ता विस्तार up police online fir

  • व्यक्तिगत जानकारी (नाम मोबाइल नंबर जन्मतिथि)
  • पता (आपका देश राज्य और शहर गांव, गली मोहल्ला इलाका की जानकारी) 
  • पहचान (आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड)

जानकारी देने के बाद ऊपर दिए गए विकल्पों में "हादसा विस्तार" पर क्लिक करें.

हादसा विस्तार

इस विकल्प में आपको घटना की तारीफ समय की जानकारी देनी है. यदि कोई घटना आपके साथ कई दिनों तक लगातार की जाती है उस तारीख से अंतिम तारीख तक का भी वर्णन करने का विकल्प दिया जाएगा.
हादसा विस्तार online fir in up

इसमें आपको घटना की जगह की भी जानकारी देनी है इसमें आपको घटना के प्रकार अर्थात हत्या लूट मारपीट या फिर चोरी छीना झपटी जो कुछ हुआ केवल उन्हीं बिंदुओं को लिखें. इस जानकारी में अपने विचार सम्मिलित ना करें. जानकारी देने के पश्चात वहीं पर ऊपर दिए गए विकल्पों में " शिकायत प्रविष्ट विवरण " विकल्प पर क्लिक कीजिए.

शिकायत प्रविष्ट विवरण

यह विकल्प नजदीकी थाने या police स्टेशन को निर्देशित करने के लिए दिया गया है.
fir in up शिकायत प्रविष्ट विवरण
यदि आप घटना के क्षेत्र के थाना police स्टेशन के बारे में जानकारी रखते हैं तो "हा" विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात जिला और police स्टेशन सिलेक्ट कर दीजिए.

इसके बाद ऊपर दिए गए विकल्पों में "शिकायत विस्तार" पर क्लिक करें.

शिकायत विस्तार

इसमें आपको अपने शब्दों में शिकायत दर्ज करानी है. इस विकल्प में प्रदान किए गए प्रथम बॉक्स में घटना का वर्णन करते हुए द्वितीय बॉक्स में अपनी शिकायत और अपनी टिप्पणी / विचार दर्ज कराएं.
शिकायत विस्तार FIR in up

उदाहरण के लिए-
आप के साथ घटना किस प्रकार की गई?
आपको कितनी हानि हुई?
अपराधियों की मंशा क्या लग रही थी? आदि
यदि आपने अपने जरूरी दस्तावेजों के गुम होने की शिकायत लिखाई है तो उनके बारे में टिप्पणी करें.

इसके बाद नीचे दिए गए विकल्पों में "जमा करें" पर क्लिक कर दीजिए.
F i r submit online in up

निष्कर्ष

इस प्रकार आप ने सफलतापूर्वक उत्तर प्रदेश के सिटीजन पोर्टल पर ऑनलाइन f.i.r. रजिस्टर करा ली है. 48 घंटों में क्षेत्र की police स्टेशन इत्यादि का पता करके उनके पास जाएं. यदि जरूरी दस्तावेज मोबाइल फोन मार्कशीट प्याज के गुम होने की शिकायत दर्ज कराई है तो police स्टेशन जाकर के उनसे ऑर्डर का प्रमाण प्राप्त कर के नए दस्तावेज निकलवा ले. यदि किसी संगीन अपराध पर शिकायत दर्ज कराई है तो कार्यवाही के लिए police स्टेशन अवश्य जाएं ताकि police अधिकारी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस पर तेजी से कार्यवाही करें.