16/05/2019

सहज जन सेवा केंद्र कैसे खोलें • CSC केंद्र से पैसे कैसे कमाए?

राशन कार्ड का प्रिंट आउट निकालना आधार कार्ड को अपडेट करना या आधार कार्ड निकालना यह सभी काम आज आम जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं. क्योंकि ज्यादातर सरकारी सिस्टम आज इंटरनेट से जुड़ चुका है. आज यदि आपको अपना अपडेट आधार कार्ड चाहिए होता है तो आपको किसी दफ्तर या कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ती, उसके लिए बस आपको अपने क्षेत्र के नजदीकी किसी साइबर कैफे या Jan Sewa Kendra में जाने की जरूरत पड़ती है.

Jan Sewa Kendra में आपका यह काम करने वाले लोग इस कार्य की एवज में आपसे fees वसूलते हैं परंतु क्या आपको पता है? जब भी कोई साइबर कैफे/ Jan Sewa Kendra केंद्र वाले व्यक्ति आपका राशन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड से संबंधित कोई भी काम करता है तो उसे सरकार इस कार्य के लिए सैलेरी देती है.

यानी उस Jan Sewa Kendra चलाने वाले का तो दुगना फायदा हो जाता है यह तो है आपसे Fees भी ले लेता है दूसरा सरकार से कमीशन भी ले लेता है.

यदि आप भी इसी प्रकार के Jan Sewa Kendra चला कर के अपने क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो भारत सरकार ने आपको यह मौका दिया. इस लेख में आपको Jan Sewa Kendra खोलने के तरीके और सरकार से कमीशन प्राप्त करने की प्रक्रिया को समझाएं.

अब आप यदि हाई स्कूल पास कर चुके हैं और कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी है तो आप अपने गली मोहल्ले में Jan Sewa Kendra खोलकर सरकारी कार्यों को कर सकते हैं और उसके बदले में लोगों से फीस ले सकते हैं इसके साथ ही आपको कमीशन भी दिया जाएगा.

जब Jan Sewa Kendra खोलने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड इत्यादि प्रमाण पत्र को बनाने की सरकारी क्षमता दे दी जाती है. आप सरकारी वेब पोर्टल को एक्सेस करके किसी का राशन कार्ड अपडेट कर सकते हैं राशन कार्ड ऑनलाइन निकाल भी सकते हैं.

सामान्यता लोग इस प्रकार के कार्य कराने के लिए आपके क्षेत्र में किसी साइबरकैफे में जाते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वह सायबर कैफे सरकार की नयी योजना के चलते इस सहज Jan Sewa Kendra का हिस्सा बन चुके हैं. अब वे सरकार ये इस काम के लिए कमिशन प्राप्त कर रहे हैं.

इस तरह जब आप भी इसका हिस्सा बनेंगे तो अन्य कुछ लोग आपके पास आएंगे अपना कार्य कर आएंगे और उसकी एवज ने आपको Fee तो देंगे ही. इसके साथ साथ सरकार आपको इस कार्य के लिए प्रति व्यक्ति के हिसाब से कमीशन भी देती है. कुल मिलाकर एक सहज Jan Sewa Kendra चलाने वाला व्यक्ति महीने में कम से कम ₹15000 कमाता है. और अधिक की बात करें तो यह 25 से ₹30000 तक भी हो सकता है.
 CSC kendra सहज जन सेवा केंद्र कैसे खोलें

Jan Sewa Kendra खोलने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है?

प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन की सभी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास मात्र आधार कार्ड होना आवश्यक है. परंतु सहज Jan Sewa Kendra में आपको सरकार की तरफ से कमीशन मिलता है इसलिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल और पैन कार्ड भी साथ रखना चाहिए.

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए कितनी जगह चाहिए?

भारत सरकार आम जनता को अपने लिए रोजगार बनाने के कई अवसर प्रदान कर रही है. सामान्यता सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको दुकान के बराबर एक कमरे की आवश्यकता होती है, बाकी है करना आपका काम है कि वह कमरा कहां पर है.

क्योंकि यदि आप का कमरा रोड के करीब होगा तो आपके पास आने वाले ग्राहक अधिक होंगे, इससे आपको अभी को फायदा होगा. जितने ग्राहकों का कार्य करेंगे उतना ही अधिक आपको सरकार कमिशन देगी.



लेकिन सामान्य जन सेवा केंद्र के अलावा दूसरे अन्य सहज केंद्र खोलने के लिए जगह की माप 100 स्क्वायर फीट या उससे भी अधिक हो सकती है. लेकिन सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए मात्र एक कमरे की जगह पर्याप्त है.

केंद्र के अंदर किन चीजों की आवश्यकता होगी?

जन सेवा केंद्र के अंदर जितनी भी वस्तुएं होगी वह सारी की सारी आप की ही होगी. अब सामान्य सी बात है आपको कंप्यूटर की जरूरत तो पड़ेगी. परंतु जन सेवा केंद्र की शर्तों के अनुसार-
  • आपके पास 2 या उससे अधिक कंप्यूटर होने चाहिए, ताकि यदि एक खराब हो तो आप दूसरे का इस्तेमाल कर सके.
  • उपकरणों में आपके पास प्रिंटर/ स्कैनर होना चाहिए, ग्राहकों को आप प्रिंटआउट इसी से निकाल कर देंगे.
  • बायोमैट्रिक/ फिंगरप्रिंट स्केनर होना आवश्यक है आधार कार्ड संबंधित कार्यों में अत्यधिक इस्तेमाल होता है.
  • इंटरनेट कनेक्शन सुचारू रूप से चलने वाला होना चाहिए क्योंकि यह सारा कार्य इंटरनेट पर आधारित होता है.
बाकी आप अपनी सुविधानुसार अन्य चीजें भी रख सकते हैं परंतु ऊपर लिस्ट में दी गई चीज रखना आवश्यक है.

सहज जन सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन

 सहज जन सेवा केंद्र कैसे खोलें CSC Kendra UParticle

CSC केंद्र को खोलने की जानकारी लेने के लिए आपको कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं है. जो भी इच्छुक व्यक्ति सहज जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं सरकार के ऑनलाइन वेब पोर्टल पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है.





आपके पास आपकी ही सामान्य जानकारी होनी चाहिए, यह सारी जानकारी वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन फॉर्म में सबमिट करने के लिए आप वेबसाइट के लिंक को खोलिए और VLE Category कैटेगरी में Sahaj Mitr सिलेक्ट कीजिए. इतना करने पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.

CSC केंद्र के लिए आवेदन में पूछे जाने वाली आवश्यक जानकारी

  • आधार कार्ड
  • आपका नाम और पता
  • माता पिता का नाम और पता
  • पैन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता( हाई स्कूल या उससे अधिक- प्रमाण पत्र की फोटो अपलोड करनी होगी)
  • मोबाइल नंबर और ईमेल ऐड्रेस

इस तरह Web पोर्टल पर आपसे मांगी जाने वाली जानकारियां देने पर आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा. इसके बाद संबंधित अधिकारी आप से संपर्क करेगा और आपका जनसेवा केंद्र स्थापित करा दिया जाएगा.