14/05/2019

Shared WebHosting क्या है?

Shared WebHosting क्या है?
जब भी कोई व्यक्ति कम और सीमित बजट में नई वेबसाइट यानी वेब पोर्टल बनाने के बारे में सोचता है तो सभी उसे शेयर्ड होस्टिंग लेने के लिए ही सुझाव देते हैं। इस वेब होस्टिंग को खरीदने से पहले यह जानना जरूरी है Shared WebHosting क्या है? इसकी सुविधाओं और इसकी सीमाओं के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। बेशक आप भी शेयर्ड होस्टिंग के बारे में जानना चाहते हैं इसलिए यह लेख आपको Shared WebHosting के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए ही लिखा गया है। इसमें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Web Hosting 

किसी वेब सर्वर पर किसी वेबसाइट के रिसोर्सेस अपलोड करके एक अच्छी गति के साथ उसे इंटरनेट पर ऑनलाइन करने वाली वेब प्रणाली को Web Hosting कहते हैं। कई सारी कंपनियां मौजूद है जो आपको यह सुविधा प्रदान करती है। आप अपनी वेबसाइट के लिए उनके सर्वर में जगह खरीद सकते हैं और वह एक निश्चित समय के लिए तय कीमत पर आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन बनाए रखने में आप की मदद करते हैं। वह आपको किस प्रकार की सुविधाएं देते हैं यह आपके द्वारा खरीदी गई Web Hopsting के प्रकार पर निर्भर करता है।

Webhosting सामान्यता Shared hosting, VPS hosting, reseller hosting और dedicated hosting होती है। इनको आप Windows Hosting, Plesk hosting, Linux Hosting और cPaner hosting के रूप में भी बांट सकते हैं। इन सभी के बारे में आपको भविष्य में जानकारी अवश्य प्रदान करेंगे लेकिन आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं की Shared hosting क्या है?

Shared Web Hosting क्या है?

इसके बारे में जानने से पहले आइए उदाहरण को समझें- Shared hosting एक तरह से हॉस्टल के एक कमरे में रहने जैसी व्यवस्था है जिसमें आपको अपना कमरा अपने रूममेट के साथ शेयर करना पड़ता है यहां तक कि बाथरूम कमरे का गेट, हॉस्टल का मेन गेट यहां तक कि पानी की व्यवस्था सब कुछ सभी दूसरे छात्रों के साथ शेयर किया जा रहा होता है।

ठीक एक हॉस्टल की तरह Shared hosting में आपकी वेबसाइट को एक ऐसे वेब सर्वर पर आपकी होस्टिंग कंपनी द्वारा जगह दी जाती है जहा पर आप की website की तरह अनेक दुसरे लोगों की website बनायीं गयी होती हैं। सभी का IP address एक ही होता है क्यूंकि ये एक ही सर्वर में होते हैं।

जिस प्रकार होस्टल में आपका रूममेट आपके कमरे की जगह इस्तेमाल कर रहा होता है उसी तरह Shared Web Hosting में दूसरी website आपके साथ उस वेब सर्वर की जगह को अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल करती हैं। Hosting कंपनी की तरफ से उपलब्ध सभी Server resources को अनगिनत websites के बीच साझेदारी में इस्तेमाल किया जाता है।

सस्ते में उपयोगी होस्टिंग कैसे खरीदें 

यदि आप सस्ते और कम बजट में अच्छी वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो मैंने आपको ब्लुहोस्ट का इस्तेमाल करके की सलाह दूंगा.

Bluehost एक अच्छा वेब होस्टिंग देने वाली कंपनी है इसमें महंगे होस्टिंग पॅकेज के साथ कम बजट में मिलने वाले सस्ते होस्टिंग पैकेज भी मौजूद हैं.

सबसे अच्छी बात आम तौर पर लोग सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग ही बनाते है और वर्डप्रेस ने खुद bluehost से होस्टिंग खरीदने की सिफारिस की है.
ऊपर मैंने आपको bluehost से होस्टिंग खरीदने का लिंक दिया है आप उस पर जाकर होस्टिंग खरीद सकते हैं.

यदि आप मेरे दिए गए लिंक से होस्टिंग खरीदते हैं तो bluehost एक नया ग्राहक जोड़ने की एवज में मुझे इस काम के बदले थोडा कमीशन दे देगा.

Shared Hosting के Advantages & Disadvantages

Shared hosting इस्तेमाल करने से पहले उसके लाभ और हानि के बारे में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए इस वेब होस्टिंग पैकेज के कुछ लाभ और हानि की जानकारी आपको प्रदान कर रहा हूं।
  1. Shared hosting कम खर्चे में प्राप्त हो जाती है इसलिए वर्डप्रेस ब्लॉग या एक स्टेटिक वेबसाइट की शुरुआत करने के लिए अच्छी है।
  2. Shared hosting इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति यदि होस्टिंग कंपनी के द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उनकी वेबसाइट और अकाउंट को सस्पेंड किया जा सकता है।
  3. Shared hosting एक ही Web hosting में सारी वेबसाइट को होस्ट करता है इसलिए Server Uptime की दिक्कत होती है।
  4. यदि आप नया वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो Shared hosting आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  5. अत्यधिक ट्रैफिक वाले ब्लॉग और वेबसाइट के लिए Shared hosting अच्छा विकल्प नहीं होता।
इन्हीं सब कारणों की वजह से वेबसाइट की दुनिया में Shared hosting नए लोगों के लिए कम बजट में प्राप्त हो जाने वाली वेब होस्टिंग है। वेबसाइट डिजाइन करना इत्यादि का कोर्स करने वाले स्टूडेंट जो अपनी स्वयं की hosting का इस्तेमाल करना चाहते हैं वे आमतौर पर Shared hosting को ही खरीदते हैं।