21/05/2019

SSC क्या है, Full form, एग्जाम की तयारी की पूरी जानकारी

यदि आप इसे सरकारी विभाग में कार्य करने के इच्छुक हैं तो आपने एसएससी के बारे में कभी ना कभी तो सुना ही होगा. इतना तो आपको भी पता होगा कि एसएससी आपके लिए एक अच्छी सरकारी नौकरी का जॉब का माध्यम है. लेकिन मन में तरह-तरह के सवाल आते हैं कि आखिर यह एसएससी क्या है और फिर आप सुनते हैं एसएससी की परीक्षा के बारे में, अब आप सोचते होंगे कि इस SSC की परीक्षा कैसे पास की जाती है?

इस विषय में कई लोगों से आपने पता करने की कोशिश भी की होगी लेकिन आपको पूरी तरह से संतुष्ट करने वाली जानकारी शायद अभी तक ना मिली हो. इन्हीं सब सवालों का जवाब लेकर आज के इस लेख में हम आपको SSC के बारे में और इसकी परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

एसएससी क्या है?

ssc kya hai ssc exam ki taiyaari kaise karen

एसएससी में भाग कैसे लेते हैं इसका एग्जाम का सिलेबस क्या है और परीक्षा किस प्रकार देते हैं इस सब की जानकारी प्राप्त करने से पहले जरूरी है कि आप यह जाने कि एसएससी क्या है और आपको इससे क्या लाभ मिलने वाला है?

SSC Ka Full Form होता है – Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग)

SSC भारत सरकार का वह विभाग है जिसके द्वारा सरकार के अन्य सभी विभागों में और मंत्रालयों में कर्मचारियों की भर्ती करने का कार्य संभाला जाता है.

भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों में अलग-अलग पदों के लिए भर्तियां करनी होती है कुल पदों के लिए अलग-अलग योग्यताओं वाले व्यक्तियों की आवश्यकता होती है. कर्मचारी चयन आयोग(SSC) इसके लिए अनेकों प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करता है.

यदि आप किसी सरकारी विभागीय कार्यालय में कार्य करने के इच्छुक हैं तो अपनी योग्यता के अनुसार स्टाफ सिलेक्शन कमिशन द्वारा जारी की जाने वाली परीक्षाओं में हिस्सा ले कर के आप आसानी से सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन किस प्रकार की भर्तियां करता है?

SSC का कार्य सरकारी विभाग कार्यालय और मंत्रालयों में रिक्त स्थानों पर कर्मचारियों का की भर्ती करना होता है. सरकारी विभाग में कई सारे कर्मचारी अलग-अलग कार्यों को संभालते हैं. एक सरकारी विभाग में कंप्यूटर में महारत हासिल व्यक्ति से लेकर झाड़ू वाले व्यक्ति तक की जरूरत पड़ती है.

कर्मचारी चयन आयोग सरकारी मंत्रालयों के आवश्यकतानुसार चौकीदारों, झाड़ू वाले और सफाई कर्मचारी से लेकर कंप्यूटर ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियर, ट्रांसलेटर, स्टेनोग्राफर और आर्म्ड पुलिस फोर्स तक की भर्तियां करता है. यानी वह सभी प्रकार की भर्तियां सरकारी कार्यों के लिए कराने का काम करता है.

SSC एसएससी के लिए योग्यता

जैसा कि हमने बताया कर्मचारी चयन आयोग अलग-अलग पदों की भर्तियां करता है जिसमें हर प्रकार की योग्यता के लोगों को शामिल किया गया है. न्यूनतम योग्यता से लेकर अधिकतम योग्यता के आधार-

इंटरमीडिएट : यदि आपने कक्षा 12वीं परीक्षा पास कर ली है. तो आप अपने 12वीं के रिजल्ट के आधार पर एसएससी की परीक्षा में भाग ले सकते हैं.

ग्रैजुएट : यदि आपने 12वीं से ज्यादा पढ़ाई की है और ग्रेजुएशन किया है यानी बैचलर(B.A or B.Sc. or B.COM) की डिग्री प्राप्त कर ली है. तो भी आप एसएससी में भाग ले सकते हैं.

इंजीनियर: कई सरकारी विभागों में इंजीनियर के पदों पर भर्तियां होती है यदि आपने इंजीनियरिंग की हुई है तो भी आप एसएससी में भाग ले सकते हैं. यदि आपने इंजीनियरिंग डिप्लोमा की है और एसएससी की परीक्षाओं के द्वारा आप इंजीनियर पद पर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं एसएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर आपको संबंधित विभाग में जूनियर इंजीनियर JE का पद मिलता है.

यदि आपने इंटरमीडिएट या उससे अधिक की पढ़ाई की है तो आप आसानी से एसएससी की परीक्षाओं में भाग लेकर अपना करियर बना सकते हैं.

NOTE: कर्मचारी चयन आयोग हमेशा कर्मचारियों की भर्ती करता है. एसएससी की परीक्षा देने पर आप किसी भी विभाग में सीनियर का पद प्राप्त नहीं कर सकते परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आप विभाग के प्रमुख के नीचे एक कर्मचारी के तौर पर कार्य करते हैं.

विभाग का प्रमुख यानी कि एडमिनिस्ट्रेटर यूपीएससी की परीक्षाओं से चुना जाता है. यदि आप किसी भी विभाग के मुख्य बनना चाहते हैं तो आपको यूपीएससी की परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए.

एसएससी के द्वारा आयोजित परीक्षाएं

एसएससी के द्वारा प्रत्येक सरकारी विभाग की आवश्यकता के अनुसार रिक्त पद पर कर्मचारी की भर्ती के लिए कई प्रकार की परीक्षा आयोजित की जाती है योग्यता के आधार में परीक्षाओं को 6 भागों में बांटा गया है.
  1. CHSL
  2. CGL
  3. JE
  4. CAPF
  5. JHT
CHSL क्या है? : CHSL का फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level Examination होता है. यदि एक इंटरमीडिएट पास व्यक्ति एसएससी की परीक्षा में भाग लेना चाहता है तो उसको CHSL के अंतर्गत आवेदन कर रहा होता है. इसके अंतर्गत परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को MTS, एलसीडी और क्लर्क प्रकार से नौकरी मिलती है.

CGL क्या है? : CGL का फुल फॉर्म Combined Graduate Level Examination होता है. यदि ग्रेजुएशन पास कर चुका व्यक्ति एसएससी की परीक्षा में भाग लेता है तो उसकी योग्यता के अनुसार उसे CGL लेवल की परीक्षाएं देनी चाहिए. इन परीक्षाओं को देने पर साधारणतया खाद्य विभाग और आयकर विभाग में नौकरी मिलती है.

JE क्या है? : इसके बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी पहले से होगी. आपने बिजली विभाग में जेई के बारे में सुना होगा. दरअसल JE का फुल फॉर्म होता है जूनियर इंजीनियर. एसएससी की परीक्षा को देने वाले स्टूडेंट्स को सरकारी विभागों में भर्ती मिलती है जहां पर जूनियर इंजीनियर की आवश्यकता होती है. इसके लिए शैक्षिक योग्यता इंजीनियरिंग का डिप्लोमा होना चाहिए.

CAPF क्या है? : CAPF का फुल फॉर्म Central Armed Police Force होता है. इस परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को हथियारों से लैस पुलिस कर्मचारी के रूप में भर्ती मिलती है.

JHT क्या है? : JHT का फुल फॉर्म Junior Hindi Translators होता है. ट्रांसलेटर की योग्यता रखने वाला व्यक्ति एसएससी द्वारा आयोजित इन परीक्षाओं में भाग लेकर जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर नियुक्ति पाता है. आप की हिंदी और इंग्लिश भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

SSC Exam का सिलेबस / पाठ्यक्रम

इन परीक्षाओं को कंपटीशन एग्जाम कहते हैं. आपको अपने आप को थोड़ा अधिक गुणवान बनाना होगा. एसएससी की परीक्षाओं में आपकी योग्यता से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं इसके साथ ही तर्कशक्ति, सामान्य ज्ञान पर भी सवाल किए जाते हैं. पाठ्यक्रम की अधिक जानकारी आप एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं.

एसएससी की आयु सीमा

परीक्षाओं की आयु सीमा प्रत्येक पद के अनुसार हर बार जारी की जाती है. यह आयु 18 से 21, 18 से 32 यानी प्रत्येक भर्ती के हिसाब से अलग-अलग आयु सीमा तय की गई है.

एससी एसटी कैटेगरी के लोगों को आरक्षण के चलते आयु सीमा में छूट भी दी जाती है. जब स्टूडेंट किसी एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें उससे संबंधित आयु सीमा की जानकारी मिल जाती है.

SSC के लिए आवेदन

आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन मौजूद है. इच्छुक स्टूडेंट परीक्षाओं में भाग लेने के लिए एसएससी के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको एसएससी की वेबसाइट पर जाना होगा और अपने लिए के अकाउंट बनाना होगा.

अकाउंट बनाने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

जब उपयोगकर्ता अपने अकाउंट क्रिएट करते हैं तो उन्हें समय-समय पर आयोजित की जाने वाली अलग-अलग विभागों की एसएससी की परीक्षाओं में भाग लेने का मौका मिल जाता है. एसएससी पोर्टल पर बनाए उपयोगकर्ता अकाउंट से आप सभी परीक्षाओं में अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

एसएससी की परीक्षा देकर व्यक्ति सरकारी दफ्तर कार्यालय और मंत्रालय में अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी पा सकता है. उम्मीद करते हैं कर्मचारी चयन आयोग और उसकी परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने वाला यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुआ. इसे अपने सहपाठियों और मित्रों के साथ शेयर करें.