23/05/2019

Swift Code क्या है और Bank का Swift Code कैसे पता करे?

यदि कोई व्यक्ति इंटरनेशनल बैंक से अपने देश की बैंक में पैसो का लेनदेन करना चाहता है तो Swift code की जरुरत पड़ती है. वर्तमान समय में अधिकतर International Transaction और Secure Transaction इसी स्विफ्ट कोड के सिस्टम पर आधारित होते हैं. इस सिस्टम का उपयोग सुरक्षित और तेज Transaction के लिए Banks और Financial Institution और उनके उपयोगकर्ताओ के द्वारा किया जाता है. इसलिए इस आर्टिकल में Swift code / BIC क्या होता है और ये किसलिए ज़रूरी होता है यहाँ हम आपको बताएँगे.

Swift Code क्या है?

Swift Code क्या है और Bank का Swift Code कैसे पता करे

Swift code का फुल फॉर्म होता है सोसाईटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटर बैंक फाइनेंसियल टेलीकम्यूनिकेशन (Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication) इसको BIC (Business Identifier Codes) भी कहा जाता है. ये एक प्रकार का आर्थिक मेसेंज़िंग सिस्टम है. ये एक संचार सिस्टम है जिसका उपयोग एक बैंक दुसरे देश में स्थित किसी दूसरी बैंक से संपर्क करने के लिए करती है. इनका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रिय बैंक से आपके देश की बैंक में लेनदेन करने के समय किया जाता है. आसान शब्दों में कहें तो इसका इस्तेमाल पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है मुख्य रूप से इंटरनेशनल Wire Transfer में. आमतौर पर लोग इसे Swift-BIC या Swift code कहते हैं. प्रत्येक बैंक की मुख्य साखा का अपना एक स्विफ्ट कोड होता है.

हर एक बैंक साखा का स्विफ्ट कोड नहीं होता इसलिए यदि आपको कभी swift code की जरुरत पड़ती है तो हो सकता है आपको अपनी बैंक के लिए ये कोड खोजने में दिक्कत हो.

ये कोड मुख्य रूप से code 8 से 11 characters के होते हैं.

Example: BKIDBBKSM 
  • कोड के पहले 4 अक्षर बैंक का कोड नाम होते हैं जैसे - BKID यानि Bank of india.
  • बीच के दो अक्षर BB लोकेशन कोड होते हैं जिससे पता चलता है ये बैंक कहा है.
  • आखिरी के 3 अक्षर बैंक साखा की लोकेशन बताते हैं.
ये Bank of India का कोड है इसी तरह भारत की हर बैंक का अपना अलग कोड होता है.

Swift Code Transfer कैसे काम करता है

Swift कोड सिस्टम कैसे काम करता है एक आसान उदाहरन के द्वारा समझिये.
मान लीजिये दो व्यक्ति है एक अमेरिका का Rahul है और दूसरा Anurag जो की india से है. Rahul इंडिया के अनुराग को पैसे भेजना चाहता है इसलिए वह अनुराग की किसी भारतीय बैंक का अकाउंट नंबर ले लेता है और अनुराग से बैंक का स्विफ्ट कोड भी मांग लेता है.

अब राहुल अपनी बैंक में अनुराग का अकाउंट नंबर और स्विफ्ट कोड देकर पैसे india में अनुराग के अकाउंट में भेजने को कहता है. तो अमेरिकन बैंक वाले स्विफ्ट मेसेंज़िंग सिस्टम का इस्तेमाल करके अनुराग की बैंक में भेज देते हैं. जब अनुराग की बैंक वालो को मेसेज प्राप्त हो जाता है तो वो कन्फर्म कर देते हैं की उन्हें पेमेंट मिल गयी है और वो ये पैसे अनुराग के अकाउंट में डाल देते हैं.

स्विफ्ट कोड कैसे प्राप्त करें

स्विफ्ट कोड प्राप्त करने के लिए आपको अपनी बैंक की साखा में संपर्क करना चाहिए. वैसे तो कई ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद हैं जो आपकी बैंक के स्विफ्ट कोड बताने का दावा करती हैं. मगर उन पर विश्वास करना नुकसान देह साबित हो सकता है. क्यूंकि अलग अलग वेबसाइट एक ही बैंक के लिए अलग अलग swift code बताती हैं.

सुरक्षित यही होगा की आप अपनी बैंक की क्षेत्रीय साखा से संपर्क करें यदि आपकी बैंक से कोड नहीं मिल पता है तो फिर अपनी बैंक की हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके बैंक की मुख्य साखा का स्विफ्ट कोड लेकर इस्तेमाल कर लीजिये.

यदि आपका अकाउंट State Bank of india में है और आपकी साखा से आपको स्विफ्ट कोड नहीं मिल पाया तो फिर आप स्टेट बैंक of india की किसी दूसरी साखा का कोड use कर सकते हैं.
मुझे पूरी आशा है की मैंने आपको 'Swift Code क्या है और Bank का Swift Code कैसे पता करे?' के बारे में जानकारी सही से समझा दी है. मेरा आपसे अनुरोध है ये जानकारी अपने मित्रों रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजिये ताकि आपको स्विफ्ट कोड और इसके सिस्टम के बारे में ज्ञान है ये सबको पता चले.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".