27/05/2019

टैली क्या है किस काम आती है? What is Tally in Hindi

यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी संस्था में अकाउंटेंट के रूप में अपना कैरिएर बनाना चाहता हैं तो उसे टैली के विषय में जानने का अवसर मिलता है. आमतौर पर टैली  के विषय में निम्न सवाल उठते हैं.

जैसे-
  1. टैली क्या है?
  2. टैली का निर्माण किसने किया? 
  3. टैली को किस उद्देश्य से बनाया गया?
  4. एकाउंटिंग के क्षेत्र में टैली का क्या इस्तेमाल होता है?

इस लेख में पाठको को टैली के विषय में आने वाले इन सभी प्रश्नों के जवाब मिल जायेंगे. कृपया ध्यान देकर पढ़िए.

टैली क्या है? उपयोग

टैली क्या है किस काम आती है? What is Tally in Hindi
Tally एक accounting software है जो व्यावसायिक क्षेत्र में क्रय-विक्रय की गणना और लेनदेन का हिसाब रखने के सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है.

इस सॉफ्टवेयर को मुख्य रूप से उच्च स्तर के व्यापारिक डाटा का हिसाब रखने, वेतन, भुगतान, क्रय और विक्रय जैसी गणनाओ को लेखा-जोखा रखने हेतु बनाया गया.

ये एक विख्यात Computer सॉफ्टवेयर है भारत में accounting के लिए टैली का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है. उपयोगकर्ताओं के अनुसार अन्य सॉफ्टवेयर की अपेक्षा Tally का इस्तेमाल करना काफी आसान है.

टैली का निर्माण

Accounting सॉफ्टवेयर Tally को कर्नाटक प्रदेश के बंगलौर में स्थित m/s मैसर्स इलेक्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने 1986 में बनाया था. टैली का सर्वप्रथम version 4.0 बना, टैली के इस संस्करण का नाम Peutronics Financial Accountant था. इसके बाद कंपनी ने टैली का एक नया संस्करण 4.5 जारी किया.

Tally के ये दोनों शुरुवाती संस्करण DOS पर चलाये जाते थे. परन्तु कुछ समय बाद DOS के निर्माता Microsoft ने एक नया यूजर friendly operating system, विंडोस का प्रमोचन किया.

Windows के आते ही कंप्यूटर जगत में बड़ा बदलाव आ गया, DOS का उपयोग न के बराबर हो गया और लगभग सभी computers में Windows operating system का उपयोग होने लगा. इस स्थित को देखते हुए टैली कंपनी ने Tally का एक नया संस्करण 5.0 बनाया और सभी के उपयोग के लिए इसे मार्केट में उतार दिया.

Tally का विस्तार

Tally कंपनी अपने सॉफ्टवेयर सबसे विकसित बनाना चाहती थी इसलिए उसने सॉफ्टवेयर के विषय में उपयोगकर्ताओं का सुझाव लेना शुरू कर दिया. कुछ समय बाद प्राप्त सुझावों के आधार पर एक अन्य नया संस्करण जारी किया गया ये Tally 5.4 था.

Tally 5.4 काफी अधिक विख्यात हो गया अधिकतर व्यापारी और संस्थान अपना व्यापारिक लेखा जोखा करने के लिए टैली का इस्तेमाल करने लगे. यही वो समय था जब tally को एक बड़ी पहचान मिली. विख्यात होने का सबसे बड़ा कारण था की इस वर्शन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान था, कोई भी व्यक्ति जिसे एकाउंटिंग का थोडा भी ज्ञान हो वो टैली का इस्तेमाल कर सकता था.

वर्ष 1999 में कंपनी ने क़ानूनी रूप से अपना नाम बदल कर Tally solution Pvt. Ltd. रख लिया. नए नाम के साथ कंपनी के Tally 6.3 जारी किया.

Tally - Value Added Tax

2005 में भारत में सरकार द्वारा वैल्यू एडेड टैक्स यानि VAT लागू किया गया अब व्यापारियों को VAT की भी गणना करनी थी इस कारण Tally कंपनी ने new version "Tally 7.2" launch किया. इस नए संस्करण में वैल्यू एडेड टैक्स की गणना करने के सभी विकल्प उपलब्ध थे.

वर्तमान - Tally ERP 9

टैली 7.2 के बाद कंपनी ने 8.1, 9.0 और टैली ERP 9 आदि वर्शन बनाये. वर्तमान समय में Tally ERP 9 का उपयोग किया जा रहा है. ये लेटेस्ट एकाउंटिंग सुविधाओं से युक्त सॉफ्टवेयर है. लगभग 1.9 मिलियन (उन्नीस लाख) उपयोगकर्ताओं द्वारा टैली का इस्तेमाल किया जा रहा है.

निष्कर्ष

आशा करता हूँ आपको Tally क्या है और किस काम आती है? के विषय में पूरी जानकारी मिल समझ में आई. लेख में टैली के उपयोग और निर्माण के बारे में विस्तार से बताया गया है.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".