29/06/2019

एंडराॅयड फोन को सुरक्षित रखने को 5 Anti-theft Apps

चोरी की घटना आम बात है कोई भी सोच नहीं सकता कि कब उसका फोन चोरी हो जाएगा लेकिन सच्चाई यही है की कभी भी आपके साथ यह अप्रिय घटना घट सकती है और आपका फोन चोरी हो सकता है. ऐसे में जितना भी हो सके सुरक्षा के इंतजाम करने चाहिए. फोन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए Anti-theft Apps का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है.

Best Anti-theft Apps

Best Anti-theft Apps

अनेकों third party द्वारा बनाए गए Anti-theft apps आपके मोबाइल फोन को सुरक्षित करने की सुविधा प्रदान करते हैं. स्वयं गूगल "find my device" जैसी सुविधा प्रत्येक उपयोगकर्ता को देता है. चलिए एक नजर डालते हैं इन एप्लीकेशन और उनकी सुविधाओं पर.

इनमें से आप अपने मन पसंदीदा app का चुनाव अपनी आवश्यकता अनुसार कीजिए. ताकि फोन चोरी हो जाने की स्थिति में आप उस पर नियंत्रण रख सकें.

1. Find My Device

गूगल ने अपने सभी एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को Find My Device विकल्प दिया है इसके माध्यम से आप अपने Device की लोकेशन का पता लगा सकते हैं.


इसके लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट होना चाहिए आमतौर पर सभी एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के पास गूगल अकाउंट होता है. इस एप के द्वारा अपने चोरी हुए मोबाइल फोन को कहीं पर भी दूर बैठे बैठे लॉक कर सकते हैं ताकि कोई व्यक्ति आपके फोन को इस्तेमाल ना कर सके मोबाइल फोन में भरे हुए समस्त डाटा को डिलीट भी कर सकते हैं.

यदि आप के मोबाइल फोन में इंटरनेट ऑन होता है तो फाइंड माय डिवाइस के द्वारा आपका मोबाइल फोन कहां पर है यह भी पता किया जा सकता है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सेटिंग में जाइए, वहां को "गूगल" विकल्प मिलेगा इस विकल्प में सिक्योरिटी पर क्लिक कीजिए, अब आपको "फाइंड माय डिवाइस" विकल्प दिखाई देने लगेगा इसे चालू कर दीजिए.

पढ़ें :  मोबाइल फोन में वीडियो कैसे एडिट करें

अब आपने जिस गूगल अकाउंट को मुख्य रूप से लॉगइन कर रखा है उसके द्वारा आप अपने मोबाइल फोन को नियंत्रित कर सकते हैं.

2. Anti-Theft Alarm


सबसे ज्यादा विस्मयकारी और चौकाने वाला लगता है क्योंकि इसकी अलग ही खूबी है. असल में यह app फोन की लोकेशन बताना या फिर रीमोटली मोबाइल फोन का डाटा डिलीट कर देना जैसी सुविधाएं नहीं देता. परंतु यह कुछ अजब करता है जो आप के फोन को चुराने वाले को परेशान कर देगा.

अपने नाम के अनुसार Anti-theft अलार्म एप फोन को चुराने वाले को अलार्म बजा बजा कर परेशान कर देता है. इसमें आपको कई प्रकार के फीचर्स मिलते हैं जिसके हिसाब से आप अलार्म बजने की प्रक्रिया को कंट्रोल कर सकते हैं.

उदाहरण के रूप में इसमें एक Motion detection mode, Charging Detection Mode दिया गया है जब आप अपने फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं या फिर कहीं पर रखते हैं और इसके बाद कोई अन्य व्यक्ति उस फोन को उठाता है तो फोन में अलार्म बजने लगती, इससे आप को सूचना मिल जाती है.

यह भी पढ़ें:  गलतियां जो आपके स्मार्टफोन को खराब कर देती है

वहीं एक अन्य फीचर Proximity Detection Mode के द्वारा जब कोई व्यक्ति चुपचाप आपके पॉकेट से आपका फोन खींचता है तो आप के फोन में एक अद्भुत अलार्म बजने लगती है. जो आपको इस चोरी के विषय में सावधान कर देती है.

इसके साथ ही इसमें SIM detection mode भी भी आ गया है. इसका अर्थ है जब कोई व्यक्ति फोन चुराने के बाद आपका सिम कार्ड निकाल देता है इसके बाद नया सिम कार्ड डालकर या ऐसे ही फोन को स्विच ऑन करता है तो इसमें अलार्म बजती है.

यह अलार्म फोन की बैटरी निकाल देने के बाद भी रुकने वाली नहीं, जैसे ही फोन दोबारा ऑन किया जाएगा फिर से अलार्म बजेगी. अलार्म को रोकने के लिए आपके द्वारा सेट किया गया पासवर्ड जानना जरूरी होता है.
एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा. गूगल प्ले स्टोर में जाइए और वहां पर "Anti-theft Alarm" सर्च कीजिए. इसको इंस्टॉल करने के बाद आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. Avast Mobile Security


Avast एंड्रॉयड फोन में सुरक्षा प्रदान करने वाला सबसे अच्छा सिक्योरिटी एप है. स्माटफोन डिवाइसेज के साथ ही कंप्यूटर आदि को भी सुरक्षा प्रदान कराने का काम करता है.

वैसे तो हम यहां मात्र Anti-theft फीचर्स प्रदान करने वाले के बारे में बात कर रहे हैं अवास्ट का यह एप एंटी थेफ्ट के साथ और भी बहुत सी सुविधाएं प्रदान करता है.

एक उदाहरण के रूप में इसका इस्तेमाल करके आप निम्न काम कर सकते हैं-
  • आप अपने फोन की लोकेशन Map देख सकते हैं
  • रिमोट कमांड भेजकर फोन का सारा डाटा डिलीट कर सकते हैं
  • अपने मोबाइल फोन को लॉक भी कर सकते हैं
  • इसमें अलार्म का feature भी मिलता है
इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है बस आप प्ले स्टोर पर जाकर Avast Mobile security एप को इंस्टॉल कर लीजिए. यह नि: शुल्क और प्रीमियम दोनों प्रकार की सुविधाएं देता है.

4. Where’s My Droid

Wheres My Droid Anti-theft app

इस एप में आपको तीन प्रकार की सेवाएं मिलती है पहली सेवा निशुल्क होती है बाकी 2 सेवाओं के लिए आपको पेमेंट चार्ज करना पड़ता है.

निशुल्क सेवा में आप अपने फोन कहां पर है वह एड्रेस पता कर सकते हैं यदि कोई सिम कार्ड बदलता है तो आपके बिना ना रोकी जा सकने वाली अलार्म लगा सकते हैं और पासवर्ड भी लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  वीपीएन क्या है मोबाइल फोन में उपयोग कैसे करें

यदि आप प्रीमियम प्लान खरीदते हैं तो आपको अतिरिक्त सुविधाएं नहीं मिल पाएंगे परंतु सेवाओं की जांच के लिए शुरुआती सेवाओं को इस्तेमाल करने के लिए मुफ्त में ही इस्तेमाल करना बेहतर है.

इस एप का इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर इसका नाम Where’s My Droid लिखकर सर्च कीजिए. और फ्री प्लान का इस्तेमाल कीजिए.

5. AppLock


यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाता है तो आमतौर पर लोग आपके निधि मैसेज और फोन में भरा हुआ डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्थिति में एप लॉक android app आपकी मदद करता है.

इस App का उपयोग करके आप अपने फोन में चुने हुए सभी ऐप्स पर पासवर्ड अथवा पेटर्न सिक्योरिटी लगा सकते हैं ऐसा करने के बाद वही व्यक्ति आपके द्वारा सेट किए गए पासवर्ड या पेटर्न के इस्तेमाल के बिना फोन में कुछ भी नहीं कर पाएगा.

यह भी पढ़ें:  सबसे सुंदर सेल्फी लेने के लिए अच्छे एंड्राइड एप

यह अब आपके फोन की फोटोज और वीडियो को छुपा सकता है और कॉल फीचर को बैन करने की क्षमता रखता है इसका अर्थ है आपका फोन चुराने वाला व्यक्ति आपकी निजी डाटा और कॉल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

प्ले स्टोर पर यह मुफ्त में भी उपलब्ध है उपयोग करने के लिए गूगल प्ले स्टोर ऐप को ओपन कीजिए और सर्च बार में Applock लिखकर सर्च कर दीजिए यहां से आप इस ऐप को इंस्टॉल कर के उपयोग कर सकते हैं.

हमारे शब्द

यहां हमने आपके लिए फोन सिक्योरिटी बढ़ाने वाले और चोरों से आपकी निजी संपत्ति को बचाने वाले anti-theft एंड्रॉयड एप्स के बारे में बताया. यदि आप इन एप्स का इस्तेमाल करते हैं तो बेशक आपका मोबाइल फोन और उसमें भरा हुआ डाटा पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा सुरक्षित रहेगा.