05/06/2019

DTDC courier tracking कैसे करे?

दैनिक जीवन में सामान या कोई अन्य लगेज एक स्थान से दुसरे स्थान पर भेजने के लिए अनेको कुरियर कंपनी काम करती है ये कंपनी आपकी जरुरत के अनुसार तय समय में सामान को निश्चित स्थान तक ले जाती है.

पहले किसी वस्तु या सामान को दूर दराज भेजने में काफी समय लग जाता था मगर कुरिएर सेवा के चलते ये समय बहुत कम हो गया है अब आसानी से चार या पञ्च दिनों में ही काम हो जाता है.

अब यदि भारत में कुरियर सेवा की बात करें तो अन्य कंपनियों की तरह DTDC नाम की एक कुरियर कंपनी का नाम भी गिना जाता है, यदि आप इस कंपनी के उपयोगकर्ता / ग्राहक है तो आज इस लेख में कंपनी के बारे में मूल जानकारी के साथ इसकी सेवाओ का इस्तेमाल करने की जानकारी प्राप्त करेंगे. तो आइए जानते हैं "DTDC क्या है? मोबाइल से और online DTDC Courier Tracking कैसे करे, डीटीडीसी कूरियर सर्विस Tracking का तरीका"

DTDC क्या है?

DTDC courier tracking कैसे करे?
DTDC एक भारतीय कुरियर कंपनी है इसका निर्माण 1990 में Mr. Subhasish Chakraborty ने किया था ये इसके Chief Managing Director भी हैं। ये कंपनी जल, वायु, थल सभी माध्यमो का इस्तेमाल करके कार्गो सेवा प्रदान करती है.

कोरियर सेवा के क्षेत्र में इसका काफी नाम है DTDC कूरियर सर्विस का हेड ऑफिस बेंगलुरू में है और इसके सर्विस सेंटर इंडिया के लगभग सभी मुख्य शहरों में हैं। साथ ही साथ इसके Offices पटना, भुवनेश्वर, पंचकूला, नॉर्थ दिल्ली, जयपुर, साउथ दिल्ली, गाज़ियाबाद, चेन्नई, कोयंबटूर, हैदराबाद, कोचीन, विजयवाड़ा, पुणे, कोलकाता, गुवाहाटी, मुंबई, इंदौर एवं अहमदाबाद में भी हैं।

DTDC सर्विस का इस्तेमाल कैसे करें?

कूरियर सेवा इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना पार्सल DTDC कंपनी को देना होता है इसके लिए आप इसके वेबसाइट पर पार्सल courier pickup के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. एसा करने पर कंपनी की तरफ से व्यक्ति आकर पार्सल ले जाता है और आपको पार्सल से सम्बंधित कागजात प्रदान कर देता है. इन पेपर्स में reference no. या AWB consignment number होता है जो काफी उपयोगी है.

DTDC COURIER TRACKING कैसे करे?

आपका कूरियर अभी कहा तक पहुंचा है और निश्चती स्थान तक पहुँचाने में कितना वक़्त लगेगा आदि जानकारी जांचने के लिए ट्रैकिंग की सुविधा का इस्तेमाल किया जाता है.

DTDC कूरियर कंपनी के उपयोगकर्ता भी अपने कूरियर की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं इसके लिए कंपनी कई माध्यम उपलब्ध कराती है परन्तु DTDC कूरियर ट्रैकिंग के लिए आपके पास कूरियर का reference no. या AWB consignment number होना जरुरी है. ये reference no. या AWB consignment number हर एक कूरियर सेवा उपयोगकर्ता को आर्डर पर दिया जाता है जो आपके कूरियर के लिए एकदम यूनिक(स्पेशल) होता है.

Reference no. या AWB consignment number की सहायता से ग्राहक अपना कूरियर ट्रैक कर सकते हैं.

ONLINE DTDC COURIER TRACKING


  • ऑनलाइन DTDC कुरियर ट्रैक करने के लिए DTDC की official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर एक ट्रैकिंग बॉक्स दिखायी देगा। जिसमें आपको अपना AWB Consignment नंबर लिखना होगा।
  • यहाँ आपको एक 9 digits का ट्रैकिंग नंबर मिलेगा।
  • ट्रैकिंग नंबर को Tracking Box में लिखकर Track बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Track बटन पर क्लिक करेंगे। अगला पेज खुलेगा इस पेज में आपके कुरियर से रिलेटेड सारी अपडेटेड जानकारी दी होगी।

जैसे की आपका कुरियर कहां और किस समय पहुंचा इत्यादि जानकारी आपको प्राप्त हो जाती है.

मोबाइल(SMS) से DTDC COURIER TRACKING

ऑनलाइन माध्यम के अलावा आप मेसेज भेजकर भी कूरियर की स्थिति का पता लगा सकते हैं SMS के ज़रिये DTDC कुरियर ट्रैक करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होते हैं.

  • अपने मोबाइल से DTDC कुरियर ट्रैक करने के लिए मैसेज में जाएँ
  • वहाँ "DTDC Consignment Number" टाइप करें और इसे 9845324040 पर भेज दें।
  • ध्यान रहे की आपको अपना Consignment number लिखना है.


अब कंपनी की तरफ से आपको मेसेज प्राप्त होगा जिसमे आपको कूरियर की स्थिति बता दी जाएगी.

निष्कर्ष

इस लेख में आपने DTDC क्या है? DTDC कूरियर सेवा का उपयोग कैसे करें? और DTDC courier tracking कैसे करे? के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की. यदि आप इस कंपनी के उपयोगकर्ता है तो ये जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.