25/06/2019

एंड्रॉयड फोन की RAM कैसे बढ़ाए?

फोन में विभिन्न कार्यों को करने के लिए उपयोगी एप्लीकेशन को RUN करने के लिए RAM की जरूरत होती है यदि RAM में पर्याप्त स्पेस की कमी आती है तो एंड्रॉयड यूजर्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए आज के लेख में हम आपको फोन की रैम बढ़ाने की कुछ स्पेशल टिप्स और ट्रिक बताने वाले हैं.

Increase android phone ram in hindi

यदि आपने कभी लैपटॉप कंप्यूटर इत्यादि का इस्तेमाल किया है तो आपको और रैम अर्थात रेंडम एक्सेस मेमोरी के बारे में जरूर जानकारी होगी. डेस्कटॉप लैपटॉप में आवश्यकतानुसार RAM को बढ़ाने के लिए विकल्प दिए गए होते हैं इसमें आप अलग से अधिक स्पेस वाला RAM card लगा सकते हैं परंतु स्मार्टफोन और टेबलेट इत्यादि में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है.

अपने मोबाइल फोन में किसी App अथवा game को ओपन करते हैं तो वह एप्लीकेशन रैम मेमोरी के कुछ हिस्से का इस्तेमाल करने लगती है. यदि App अथवा गेम RAM के अधिक हिस्से करता है तो आपका स्मार्टफोन स्लो होता चला जाता कार्य करने की गति धीमी हो जाती है. यह इस पर निर्भर करता है कि आपकी राम की कितनी क्षमता है और आप जिस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं वह कितनी RAM राम का इस्तेमाल कर रही है. आमतौर पर दिक्कत सबसे ज्यादा तब आती है जब आप बैकग्राउंड में अनेकों एप्लीकेशंस को खोल कर रखते हैं.

Must Read: Best Android Apps जो कर देंगे आपका काम आसान

हालांकि वर्तमान समय में मार्केट में चल रहे स्मार्टफोन में पर्याप्त रैम उपलब्ध कराई जा रही है इसलिए हाल के मामलों में राम की कमी के आसार कम ही नजर आते हैं. परंतु यदि आपको इस प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो इस लेख को अंत तक पढ़िए यहां आपको पर्याप्त मदद मिलेगी.

स्मार्ट फोन में RAM की उपयोगिता क्या है

स्मार्ट फोन में जब आप किसी एप्लीकेशन से कोई काम कर रहे होते हैं तब वह एप्लीकेशन चलने के लिए और आपके द्वारा किए जा रहे काम को करने के लिए रेंडम एक्सेस मेमोरी यानी RAM का इस्तेमाल करती है.

उदाहरण के लिए - यदि आप किसी फोटो एडिटर एप का इस्तेमाल कर रहे हैं इस स्थिति में जब तक आप एप्लीकेशन को ओपन रखेंगे और फोटो एडिटिंग का काम करते रहेंगे तब तक यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल की रैम का इस्तेमाल करती रहेगी.

जब एडिटिंग का काम पूरा करके आप फोटो को सेव कर लेते हैं और एप्लीकेशन को बंद कर देते हैं यहां RAM का काम खत्म होता है.

Must Read: मोबाइल फ़ोन का लॉक कैसे खोले

जब कोई एप्लीकेशन काम करती है तो उसका स्टफ मोबाइल फोन में ही कहीं पर स्टोर होना आवश्यक होता है RAM इसी स्टफ को स्टोर करती है और एप्लीकेशन को सुचारू रूप से चलने देती है. आवश्यकता खत्म होने पर सब कुछ वापस सही हो जाता है परंतु कई एप्लीकेशंस के stuff, एप्लीकेशन को बंद करने के बाद भी डिलीट नहीं होते, वे लगातार RAM (राम) का इस्तेमाल करते रहते हैं. ऐसा होने पर कुछ समय बाद आपका मोबाइल फोन धीरे धीरे धीमा होता चला जाता है और हैंगिंग जैसी प्रॉब्लम जन्म लेने लगती है इसके बाद आपका ही स्मार्टफोन आपको मुसीबत नजर आने लगता.

RAM को कैसे बढ़ाए, Low RAM की दिक्कत से छुटकारा

Low Ram की वजह से होने वाली मुश्किलों से बचने के लिए कुछ आसान सी ट्रिक का इस्तेमाल किया जाता है ताकि इस बेकार स्टफ को clean करके Ram को खाली किया जा सके ताकि स्मार्टफोन तेजी से चले.

लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल कम करें
अधिकतर लोग शौक की वजह से अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं यह वॉलपेपर लगातार एक वीडियो की तरह चलते रहते हैं असल में इस प्रकार के वॉलपेपर एक एप्लीकेशन के द्वारा चलाए जा रहे होते हैं. इसका अर्थ है यह बैकग्राउंड में राम का भी इस्तेमाल कर रहा होता है.

Must Read :Good Quality Photo Ke Liye Best Free Selfie Camera Apps

यदि आपने अपने स्मार्ट फोन में लाइव वॉलपेपर लगा रखा है तो राम का एक हिस्सा लगातार किसके द्वारा इस्तेमाल किया जाता रहता है जब आप अन्य एप्लीकेशंस को ओपन करते हैं तो आप की रैम पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपको दिक्कत ना हो तो लाइव वॉलपेपर को कभी-कभी ही इस्तेमाल करें. किसी सामान्य इमेज को अपना वॉलपेपर बनाएं.

विजेट्स का इस्तेमाल कम करें
जैसा कि आपको पता है स्मार्टफोन में कई सारे ऐसे विजेट्स होते हैं जो समय-समय पर परिवर्तन दिखाते रहते हैं. जैसे की घड़ी या फिर मौसम विजेट्स.

इनमें समय-समय पर बदलाव होता है इसलिए यह बैकग्राउंड में लगातार RAM का इस्तेमाल करके चल रहे होते हैं. यहां पर हम आपको घड़ी विजेट का इस्तेमाल करने से नहीं रोक रहे परंतु यदि आपको लो ram की समस्या आती है तो- एक उदाहरण के रूप में आपको बता रहे हैं कि इस प्रकार के विजिट का इस्तेमाल कम कीजिए.

बूस्टर और क्लीनर का उपयोग कीजिए
प्ले स्टोर पर कई सारे बूस्टर और क्लीनर एप मौजूद है जैसे कि सीएम क्लीनर और इसके जैसे ही अन्य कई एप आपके स्मार्ट फोन की रैम को बूस्ट करने में मदद करेंगे. यह आपके फोन में भरे हुए बेकार stuff को clean कर देते हैं, साथ ही स्मार्ट फोन में बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को रोकने में मदद करते हैं.

समय समय पर इनका इस्तेमाल करें और अपनी RAM को क्लीन रखें, इससे आपको लो ram से होने वाली दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा.

हमारे शब्द

प्रिय पाठकों इस प्रकार के टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप अपनी Ram को बूस्ट कर सकते हैं अर्थात Ram बढ़ा सकते हैं. आप अपने स्मार्टफोन को लगातार एक अच्छी सुचारू तरीके से चला सकते हैं. इस लेख में आपको "स्मार्ट फोन में Ram उपयोगिता क्या है और रैम को clean कैसे रखें" सीखने को मिली.