18/06/2019

Magnetic Disk क्या होती है?

यदि कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं तो उसपर अपना जरुरी डाटा save भी करते होंगे परन्तु डाटा कहा पर और कैसे स्टोर हो जाता है इसके बारे में शायद अभी आप नहीं जानते हैं इसलिए आज के इस लेख में हम डाटा स्टोर करने के एक तकनिकी उपकरण मैग्नेटिक डिस्क के बारे में बात करने जा रहें हैं. इस लेख से आपको पता चल जायेगा की Magnetic Disk क्या होती है.

Magnetic Disk डाटा स्टोर करने की एक अच्छी तकनिकी है इसमें डाटा स्टोर किया जाता है अपनी जरुरत अनुसार इस्तेमाल किया जा सकता है ये कंप्यूटर का एक जरुरी हिस्सा भी है तो आईये Magnetic Disk के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं.

मैग्नेटिक डिस्क क्या है?

Magnetic Disk kya hoti hai

मैग्नेटिक डिस्क एक स्टोरेज डिवाइस है जो डाटा को write, rewrite और access यानि हम तक पहुँचाने के लिए Magnetization Process का उपयोग करती हैं.

इस डिस्क को सुरक्षित बनाने के लिए एक विशेष Magnetic coating से कवर किया गया होता हैं मैग्नेटिक डिस्क यूजर के द्वारा save किये जाने वाले डाटा को सेक्टर्स, स्पॉट्स और ट्रैक्स के रूप में सुरक्षित करके रखती है.

मैग्नेटिक डिस्क किन्हें कहते हैं उदाहरण -
  • फ्लॉपी डिस्क 
  • ज़िप डिस्क 
  • हार्ड डिस्क 

Magnetic Disk का तन्त्र और काम करने का तरीका

मैग्नेटिक डिस्क में गोलाकार प्लेटों का सेट होता है ये सेट नॉन मैग्नेटिक पदार्थ से बना होता है जैसे की अलुमिनियम आदि. इन गोलाकार प्लेट्स पर मैग्नेटिक फिल्म चढ़ाई जाती है ये मैग्नेटिक परत ही डाटा को स्टोर करने का काम करती है. इस परत की मोटाई 10 से 20 नैनोमीटर होती है.

मैग्नेटिक डिस्क में घुमने वाला मैग्नेटिक सरफेस और एक मैकेनिकल आर्म लगा होता है जो उस पर मूव होता है। जब मैकेनिकल आर्म घूमता है तभी डिस्क को read और write किया जा सकता है।

भरे हुए डेटा को ट्रैक और सेक्टर के रूप में मैग्नेटिक डिस्क पर व्यवस्थित किया जाता है, जहां ट्रैक डिस्क के गोलाकार भाग होते हैं। ट्रैक को उन एरिया में विभाजित किया जाता है जिनमें डेटा के ब्लॉक बने होते हैं। मैग्नेटिक डिस्क पर होने वाले सभी read और write के ऑपरेशन सेक्‍टर पर किए जाते हैं।

मैग्नेटिक डिस्क की विशेषताएँ

  • मैग्नेटिक हार्ड डिस्क बहुत आसानी से CPU से कनेक्ट हो जाती है.
  • जब इस डिस्क में डाटा को write या read करते है तो इसमें लगा मैग्नेटिक सरफेस और आर्म घूमता है.
  • डिस्क के किसी खास हिस्से से डाटा को प्राप्त लेने के लिए उसे आगे पीछे किया जा सकता है.
  • ये एक एक ऐसे खोल से बंद होती है जिसमे धूल के कण भी नहीं जा पाते है.

निष्कर्ष

इस लेख में आपने कंप्यूटर से जुडी एक महत्वपूर्ण तकनिकी जानकारी प्राप्त की है. उम्मीद करते हैं आप समझ गए होंगे की Magnetic Disk क्या होती है. इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ साझा करें.