10/06/2019

Tik Tok से पैसे कैसे कमाए - ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

कुछ समय पहले प्ले स्टोर पर एक app आई थी उसका नाम था musicaly. इस app में लोग अपने विडियो रिकॉर्ड कर सकते थे. आज इसी app का एक संस्करण अपने बदले हुए नाम Tik Tok के रूप में जाना जाता है. असल में musicaly और tiktok के मालिको के बीच हुए करार के बाद दोनों apps को आपस में विलय कर दिया गया है.

वर्तमान समय में tiktok के 100m+ से अधिक user हैं यदि आप भी इसके उपयोगकर्ता है और tiktok का प्रयोग करके money earn करना चाहते हैं तो आज आपको इस लेख में tiktok app के बारे में और Tik tok app से पैसे कैसे कमाए की जानकारी देंगे.

Tik Tok क्या है?

Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

Tik Tok एक विडियो app है इसमें विडियो रिकॉर्डिंग के कई विकल्प दिए गए है. समान्यतः इसमें 15 सेकंड के विडियो रिकॉर्ड किये जा सकते हैं. Tik tok app में विडियो रिकॉर्ड करने के बाद उसमे effects और अन्य परिवर्तन जोड़े जा सकते हैं इसके बाद उपयोगकर्ता उस विडियो को एक नाम देकर पोस्ट कर सकता है.

विडियो पोस्ट कर देने के बाद टिक टोक के दुसरे अनेको उपयोगकर्ता भी उस विडियो को देख सकते हैं. यदि आप टिक टोक पर विडियो पोस्ट करते हैं और वो विडियो अन्य users को पसंद आता है तो वो आपको फोलो करते है इससे आपके फोलोवेर्स बढ़ते जाते हैं.

नोट: टिक टोक पर followers काफी अहमियत रखते हैं जितने ज्यादा follower होते हैं कमाई के अवसर उतने ही ज्यादा मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं की Tik Tok से पैसे कैसे कमायें.

Tik Tok से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Online कमाई करना यानी इन्टरनेट या apps का उपयोग करके पैसे बनाना किसी भी तरह से आसान नहीं होता है परन्तु यदि आप सिस्टम को अच्छे से फोलो करते हैं तो आप कुछ भी कर सकते हैं.

जब बात Tik tok से पैसे कमाने की हो तो आपको सबसे पहले कुछ जरुरी बातें समझने की जरुरत है. टिक टोक फोलोवर्स सबसे जरुरी पॉइंट है की आपके followers अधिक होने चाहिए इसके बाद ही आप कमाई के बारे में सोचिये. Followers बढाने के लिए आपको निचे दिए गए बातों पर ध्यान देना चाहिए.
  • अच्छे और रोचक विडियो बनाये
  • लोगो को आकर्षित करें
  • उबाऊ कंटेंट से बचें
हर व्यक्ति अच्छी और मजेदार विडियो देखना पसंद करता है इसलिए आपके द्वारा बनाये गए विडियो रोचक होने ही चाहिए. रोचक विडियो लोगो को आकर्षित करते हैं इससे आपके अन्य विडियो देखने के लिए लोग आपको फोलो करेंगे. उबाऊ वीडियोस पोस्ट करने से बचे क्यूंकि एसा करने से फोलोवर आपके विडियो देखना धीरे धीरे बंद कर देंगे यानि आपको नुकसान होगा.

ये बातें यदि आप ध्यान में रखकर tiktok पर पोस्ट करते हैं तो कुछ दिनों में आपके फोलोवर जरुर बढ़ने लग जायेंगे. यदि आपके फोलोवर लगभग 2000 या उससे अधिक हो गए तो आपका काम शुरू हो जायेगा.

Tik Tok app से पैसे कैसे कमायें?

टिक टोक से पैसे कमाने के लिए कम से कम 2000 फोलोवर होने चाहिए यदि आपके इतने फोलोवर्स हैं तो आप कमाई शुरू कर सकते हैं. नीचे बताये गए तरीको का इस्तेमाल करें.

1. चैनेल प्रमोट करके
नए tiktok यूजर अपने चैनल/tiktok प्रोफाइल को प्रचारित करने लिए ज्यादा followers वाले tiktok चैनल को रूपए देते हैं यानी आप भी किसी का चैनल प्रमोट करके बदले में उससे पैसे कम सकते हैं. अब यदि आपके tiktok चैनल पर 50,000 followers हैं तो आपसे कम followers वाले चैनल आपसे सम्पर्क करेंगे और अपना विडियो आपसे अपलोड करवा कर अपने चैनल को प्रचारित करवाएंगे. बदले में आप उनसे फीस ले लीजिये.

2. एफिलिएट मार्केटिंग
पैसे कमाने का दूसरा सबसे उपयोगी तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग. इसका अर्थ है किसी दूसरी कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट को प्रमोट करना और उसे लाभ पहुचना. इस तरीके पैसे कमाने के लिए जब आपके followers अधिक होते हैं तो कंपनियां आपसे सम्पर्क करती हैं आप उनके द्वारा दिए गए किसी प्रोडक्ट से संबधित विज्ञापन विडियो बनाकर अपने tiktok चैनल पर पोस्ट करते हैं और बदले में आपको फीस मिल जाती है.

3. Live streaming
पैसे कमाने का ये भी सबसे अच्छा तरीका है जब आप tiktok पर लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं तब भी आप पैसे कमाते हैं बसरते आपको आपके followers का साथ मिलता रहे.

दरअसल लाइव स्ट्रीम का अर्थ एक तरह का लाइव शो होता है. इसमें आप जो कुछ भी करते हैं आपके followers और अन्य tiktok users को दिखाई देता है. इसलिए tiktok लाइव स्ट्रीम का इस्तेमाल करके यदि आप कुछ रोचक करते हैं अपना टेलेंट दिखाते हैं तो आपके followers और दुसरे tiktok users आपको स्टिकर्स भेजते हैं इन स्टीकर्स के बदले tiktok आपको पैसे देता है.

किसी की लाइव शो में स्टीकर्स भेजने के लिए पहले स्टीकर्स को खरीदना पड़ता है इसलिए जब किसी को स्टीकर्स मिलते हैं तो tiktok उन्हें स्टीकर्स के बदले पैसे लेने का विकल्प देता है. इन पैसों को आप अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं.

निष्कर्ष

तो इस तरह आप एक विडियो एंटरटेनमेंट app का इस्तेमाल करके और थोड़े से इन्टरनेट का उपयोग करके पैसे बना सकते हैं. मुझे आशा है मैंने आपको Make money Online से सम्बंधित Tik Tok से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे अच्छे से जानकारी दे दी है.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".