28/06/2019

VPN क्या है मोबाइल में ऐसे कीजिए वीपीएन का प्रयोग

इंटरनेट पर पब्लिक के लिए स्वतंत्र रूप से मौजूद सभी चीजों का उपयोग कर सकते हैं परंतु कुछ ऐसी भी चीजें और ऑनलाइन सुविधाएं होती हैं जिन्हें किसी देश में किसी कारण से प्रतिबंधित कर दिया गया होता है. इसी वजह से उन सुविधाओं को देने वाली वेबसाइटों को भी देश की नेटवर्क व्यवस्था द्वारा बैन कर दिया जाता है. अभी अभी आप उन वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे वीपीएन का इस्तेमाल करना होगा.

Vpn क्या है 

vpn kya hai mobile me vpn ka use

VPN का अर्थ है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क. यह ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जिसे अपने ब्राउज़र नेटवर्क में एक्टिव करने के बाद आप अपने देश की लोकेशन को भारत की जगह अमेरिका जापान म्यांमार कहीं भी सेट कर सकते हैं.

एक उदाहरण के रूप में यदि कोई वेबसाइट भारत सरकार द्वारा भारत में प्रतिबंधित कर दी गई है परंतु अमेरिका में वह वेबसाइट चलाई जा सकती है तो वीपीएन को एक्टिव करके आप अपने वेब ब्राउजर में अपनी लोकेशन भारत की बजाय अमेरिका सेट कर सकेंगे, ऐसा करने पर आप आसानी से उस वेबसाइट को चला पाएंगे.

इतना तो आप अब समझ ही गए होंगे कि वीपीएन क्या है और इसका इस्तेमाल किस उद्देश्य से किया जाता है.

ये भी पढ़ें : सेल्फी लेने के लिए अच्छे android apps

VPN का इस्तेमाल केवल इतना ही नहीं होता, आप अपनी प्राइवेसी के लिए भी VPN का प्रयोग कर सकते हैं. जब किसी इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए आप किसी ना किसी वेबसाइट का ही इस्तेमाल करते हैं ऐसे में आप सुधर साइट पर क्या करते हैं यह डाटा उसकी मालिक कंपनी के पास पहुंच जाता है.

परंतु, जब वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं. तो वेबसाईट के मालिक के लिए यह तय करना मुश्किल हो जाता है किस कंप्यूटर के द्वारा मेरी वेबसाइट पर यह काम किया गया. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि VPN के कारण वेबसाइट का मालिक आपके कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस को नहीं देख सकता है.

VPN इस्तेमाल करने के फायदे

जो व्यक्ति इंटरनेट पर काफी समय देता है और अलग-अलग प्रकार की सेवाओं का इस्तेमाल करता है उसकी दृष्टि से देखा जाए तो वीपीएन के तमाम प्रकार के फायदे होते हैं.

जैसे कि-

  1. इंटरनेट पर आपके कंप्यूटर के बारे में कोई जानकारी किसी भी वेबसाइट तक नहीं पहुंचती
  2. इंटरनेट पर क्या काम करते हैं यह कोई नहीं जान सकता
  3. भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित की गई सभी वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं

आमतौर पर इन्हीं कारणों से लोग वीपीएन का प्रयोग कर रहे हैं लेकिन केवल यही एक पहलू नहीं दूसरे पहलू में आपको वीपीएन के नुकसान देखने को भी मिलते हैं.

वीपीएन से होने वाले नुकसान

भले ही वीपीएन इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर किए गए आपके कार्यों को छुपा सकते हैं परंतु vpn भी किसी ना किसी कंपनी के द्वारा दिया गया होता है ऐसे में उस कंपनी के पास आपके द्वारा इंटरनेट पर किए जाने वाले कामों की जानकारी पहुंचती रहती है.

ये भी पढ़ें : एंड्रॉयड फोन की RAM कैसे बढ़ाए?

इसी लिए मात्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित की गई वेबसाइटों का इस्तेमाल करने के लिए ईवीपीएन का इस्तेमाल करना चाहिए वह भी कम मात्रा में. किसी वित्तीय लेनदेन की वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए vpn का प्रयोग ना करें नेता आप की धनराशि को नुकसान पहुंच सकता है.

मोबाइल फोन में vpn का प्रयोग कैसे करें?

वीपीएन क्या होता है इसके साथ साथ अब आपने वीपीएन के फायदे और नुकसान के बारे में जान लिया है. अधिकतर लोग कंप्यूटर में ब्राउज़र में वीपीएन सुविधा देने वाली एक्सटेंशन को इस्तेमाल करते हैं.

यह सुविधा मोबाइल फोन में भी मौजूद है. ऐसे में यदि आप भी इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर HOLA vpn एप को सर्च कीजिए.

HOLA VPN बहुत ज्यादा पसंद किया जाने वाला वीपीएन सुविधा प्रदान करने वाला ऐप है. डेस्कटॉप ब्राउजर पर इसका एक्सटेंशन भी काफी प्रचारित है. प्रीमियम और फ्री दोनों प्रकार की सर्विस मिलती है. मेरे ख्याल से आपको फ्री सेवा का इस्तेमाल करना चाहिए. प्ले स्टोर में जाकर इस ऐप को इंस्टॉल कीजिए.

प्रयोग करना

  1. होला वीपीएन एप को ओपन कीजिए
  2. अपने देश की लोकेशन जिस देश के लिए सेट करना चाहते हैं वह सिलेक्ट कीजिए
  3. यदि इंटरनेट इस्तेमाल करना है तो ब्राउज़र( क्रोम) का चुनाव कीजिए
  4. आपके ब्राउज़र में वीपीएन एक्टिव हो चुका है

तो इस प्रकार आप अपने मोबाइल फोन में भी vpn यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क की सुविधाओं का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी और यह आपके लिए उपयोगी भी सिद्ध होगी.