15/06/2019

Smartphone यूजर्स से होने वाली 10 बड़ी गलतियां

Smartphone का इस्तेमाल तो आप करते ही हैं इसलिए आप इस बात को जरुर समझते होंगे की फ़ोन का सही रखरखाव बहुत जरुरी होता है यदि आप उसका इस्तेमाल गलत तरीके से करते हैं तो फ़ोन हैंग होने या स्लो होने जैसी दिक्कत सामने आने लगती हैं. इसलिए आज हम आपको Smartphone यूजर्स से होने वाली 10 बड़ी गलतियों के बारे में बताएँगे जो एक Smartphone यूजर चाहे android हो या iphone हो मगर ये गलतियाँ आमतौर पर करता ही है.

आज के समय भारत और नेपाल बहुत तेज़ी से digital क्रांति कर रहे हैं इसका नतीजा है की बड़ी बड़ी कंपनियां आपने प्रोडक्ट्स smartphone की बिक्री बढाने और अधिक मुनाफा कमाने के लिए भारत और नेपाल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

वर्तमान समय में smartphone और tech प्रोडक्ट्स की बिक्री के लिए भारत के अधिक मुनाफा देने वाला बाज़ार बन चुका है. इसका सीधा सा अर्थ ये है की आज के समय भारत की 14 वर्ष की आयु से अधिक वाले लोगो की लगभग 65% जनसँख्या smartphone का भरपूर उपयोग कर रही है. काफी परिवारों में तो 10 वर्ष के बच्चो को भी smartphone उपलब्ध है. (ये खतरनाक है आप एसा न करें.)

Smartphone users से होने वाली 10 बड़ी गलतियाँ, आपके फ़ोन को बर्बाद करती हैं

Smartphone user should avoid these Big mistakes in Hindi
यदि आप अपने smartphone को सही से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद आपके द्वारा की गयी गलतियों की वजह से आपका smartphone बर्बाद हो जाता है.

आपके द्वारा बेवजह की गयी छोटी छोटी गलतियाँ आपके smartphone को एक बदतर गजेट में बदल देती हैं.

Smartphone में इसके दुष्प्रभाव भी देखने को मिलते हैं जैसे-
  • फ़ोन हैंग होना
  • काल के समय स्विच ऑफ हो जाना
  • नेटवर्क में खराबी
  • गेम खेलते वक्त फ़ोन में दिक्कत आना
  • स्पीड धीमी हो जाना
दुष्प्रभाव अनेको हैं और इनसे बचने के उपाय बहुत ही सरल हैं बस आपको नीचे बताई गयी दस गलतियों को दुहराने से बचना है.

1. गलत तरीके से बैटरी चार्ज करना

बैटरी चार्ज करने का भी तरीका होता है ये मजाकिया बात नहीं बल्कि सच है. यदि आप चार्जिंग में गलतियाँ करते हैं तो इसके नुकसान भी होते हैं. जैसे-
  • बैट्री का फूल जाना
  • जल्द डिस्चार्ज हो जाना
  • देर से चार्ज होना
इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए फ़ोन चार्जिंग पर लगते वक्त आपको कुछ बाते ध्यान रखनी है.

बचाव -
मोबाइल को बेवजह ज्यादा देर चार्जिंग पर न लगाये 100 फुल होते ही चार्जर निकाल दें वरना कई बार एसा होने पर बैट्री फूल जाएगी. चार्ज 15% से कम होते चार्जिंग की व्यवस्था कीजिये. वरना फ़ोन को उपयोग न करें. चार्जिंग में लगे फ़ोन का उपयोग न करें उसे चार्ज होने दें.

2. वायरस युक्त एक्सटर्नल मेमोरी का उपयोग करना

जब आप आपने मेमोरी में कुछ नया डाटा भराने के लिए शॉप पर जाते हैं तो शोपकीपर आपके मेमोरी को अपने pc या लैपटॉप के कनेक्ट करके डाटा (मूवी और म्यूजिक आदि) भर देता है उस वक्त आप ध्यान नहीं देते परन्तु यदि उस शॉप वाले का डाटा वायरस युक्त हुआ तो इस तरह से आपके मेमोरी में भी वायरस आ सकते है. जो आपके फ़ोन में भी चले जायेंगे.

आम तौर पर इसी तरह वायरस युक्त मेमोरी का उपयोग हर एक smartphone उपयोगकर्ता जाने अनजाने में करता है ये गलती जितनी आम है उतनी ही खतरनाक भी है.

बचाव -
जितना हो सके विश्वसनीय जगह से डाटा भरवाएं जहा से वायरस नहीं होने का दावा किया गया हो. इसके बाद अधिक सुरक्षा के लिए यदि आवश्यकता हो तो मेमोरी को स्कैन भी कर लेवें ये काम आप अपने फ़ोन से भी कर सकते हैं.

3. Untrusted Store से Apps और Games डाउनलोड करना

हर smartphone यूजर अलग अलग सुविधाओं के लिए Apps की खोजकर्ता रहता है एसे में बड़ी गलती करके वो इन्टरनेट पर किसी भी अनजाने स्टोर से app डाउनलोड करके इंस्टाल कर लेता है. इन apps में वायरस होते हैं जिसकी वजह से आपका फ़ोन ख़राब हो जाता है और कई सारे app और games आपके फ़ोन में भरी आपकी निजी जानकरी भी चोरी कर लेते हैं.

बचाव -
यदि आप एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो apps और games डाउनलोड करने के लिए google प्ले स्टोर का उपयोग कीजिये. वही iphone के यूजर एप्पल app स्टोर का उपयोग करके Games और मनपसन्द apps इनस्टॉल कर सकते हैं.

4. Low क्वालिटी मोबाइल उपकरणों का उपयोग करना

आमतौर पर लोग मोबाइल फ़ोन में किसी भी चार्जर, लीड, USB, बैटरी आदि का उपयोग करने लगते हैं दरअसल low क्वालिटी के एसेसरीज सस्ते में मिल जाते हैं मगर इनकी पॉवर और कण्ट्रोल अनियंत्रित होता है.

लोकल उपकरणों के इस्तेमाल कोई खतरा होता है ये आसानी से समझ में नहीं आता मगर आपके फ़ोन को बड़ा नुकसान पंहुचाता है.

कैसे बचें -
लोकल उपकरणों का उपयोग अपने smartphone में करना बंद कर दीजिये. हाँ यदि कोई बड़ी जरुरत पड़ती है तो ही कीजिये.

5. बैकग्राउंड में कई सारे app एक्टिव रखना

ये गलती भले ही कुछ देर के लिए मगर ज्यादातर सभी करते है. किसी एक app का इस्तेमाल कर रहे होते हैं और उस app से पूरी तरह बाहर आये बिना होम बटन दबाकर वापस main पर आ जाते हैं और फिर कोई दूसरा app या game खोलकर उसमे कुछ करने लगते हैं.

इस तरह पहले वाला app background में चलता रहता है और आपकी ram का इस्तेमाल करता रहता है. इससे आपका फ़ोन स्लो होता जाता है.

वैसे background में एक या दो आप चलाना गलत नहीं होता यही तो इसकी सुविधा है मगर ज्यादा देर तक या बेवजह कई app चलने देने से Ram ज्यादा व्यस्त हो जाती है इससे काफी नुकसान होता है.

बचाव -
केवल जरुरत होने पर ही किसी app को background में चलने दें वो भी थोड़े समय के लिए.

6. बिना पढ़े apps परमिशन allow करना

ज्यादातर users प्ले स्टोर से किसी app को डाउनलोड करते वक्त बिना पढ़े उसे app परमिशन को allow कर देते हैं.

Apps परमिशन पाकर app का मालिक आपके फ़ोन के उस पुरे डाटा का मनमर्जी उपयोग कर सकता है. इसमें आपकी निजी जानकारी contact और photos के चुराए जाने का खतरा होता है.

बचाव -
Apps या games को इनस्टॉल करने से पहले उसकी permissions को जरुर पढ़े. App या game की सेवाओं को देखते हुए विचार करें की क्या इस app को आपके किसी डाटा जैसे Contact हासिल करने की परमिशन देना चाहिए.

उदहारण -
यदि एक कैमरा app आपके फ़ोन में कैमरा और मेमोरी की access मांगता है तब तो ठीक है मगर यदि contact की access मागता है तो वो कैमरा app आपके contact चुरा रहा है क्यूंकि कैमरा app को सुविधाएँ देने के लिए contact access करने की कोई जरुरत नहीं पड़ती.

7. असुरक्षित wifi का उपयोग

Wi-fi केवल इन्टरनेट डाटा ही साझा नहीं करता बल्कि इसके माध्यम से कई वायरस की तरह व्यवहार करने वाली चीजें भी आपके फ़ोन में पहुंचा सकता है.

कई संस्थान या पब्लिक प्लेसेस पर फ्री wifi उपलब्ध होता है जिसे अनेको लोग इस्तेमाल करते हैं उनमे कई व्यक्ति हैकर भी हो सकते हैं जो एक ही wifi से जुड़े तमाम smartphone और कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं.

बचाव -
बड़ा ही आसान तरीका है यदि wifi सभी के लिए मुफ्त है तो बहुत ज्यादा आवश्यकता होने पर ही अपने फ़ोन को उससे जोड़े. वरना नहीं.

8. लगातार कई घंटे फ़ोन का use करना

सभी फ़ोन एक ही क्षमता के नहीं होते इसलिए यदि आप अपने फ़ोन में लगातार कोई काम घंटो करते रहते हैं तो ये भी उसके ख़राब होने का एक कारण बन सकता है.

ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से फ़ोन में गर्म होने की दिक्कत आने लगती है इससे फ़ोन के बोर्ड और बेट्री में दिक्कत होने लगेगी. इससे आपका फ़ोन पूरी तरह ख़राब होने की संभावना है.

बचाव -
फ़ोन को कम से कम इस्तेमाल करें यदि हीट होता है तो रख दें. तब तक ही इस्तेमाल करें जब तक गर्म न हो.

9. बेकार के apps इंस्टाल करना

काफी लोगो का शौक होता है कोई भी आप मिल गया तो उसे इंस्टाल कर लेते है जबकि एसा नहीं करना चाहिए क्यूंकि बेकार के low क्वालिटी apps को बेवजह इंस्टाल करना भी गलत है.

बचाव - केवल trusted apps को इंस्टाल कीजिये आवश्यकता न हो उन्हें uninstall कर दीजिये.

10. सॉफ्टवेयर अपडेट न करना

Smartphone समय समय पर सॉफ्टवेयर में जरुरी updates भेजता है इन्टरनेट connection ओन करके सॉफ्टवेयर अपडेट किया जा सकता है.

यदि सॉफ्टवेयर अपडेट न किया जाये तो smartphone एक अपडेटेड smartphone की तुलना में धीमा और कम सुविधाओ वाला हो जाता है.

क्या करें - Setting में About option में दिए गए software update विकल्प पर जाकर चेक करे यदि कोई अपडेट दिखाई दे तो सॉफ्टवेयर अपडेट कर लिया करें.

निष्कर्ष

यहाँ हमने आपको Smartphone यूजर्स से होने वाली 10 बड़ी गलतियों के बारे मे बताया यदि आप इन गलतियों से बच कर smartphone का उपयोग करते हैं तो निश्चित तौर पर लम्बे समय तक आपका फ़ोन बिलकुल नए जैसी सुविधाएँ और तेज़ी देगा.