13/06/2019

SSC GD Constable Result 2019 - Computer Based Examination Result

SSC GD Constable Result 2019: SSC GD Merit List 2019 for CAPFs, NIA, SSF & Rifleman की Computer Based Examination का Result आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर प्राप्त करें। कर्मचारी चयन आयोग ने जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2019 की तारीख जारी कर दी गई है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार जनरल ड्यूटी कांस्टेबल परिणाम 21 जून को जारी किया जाएगा। इस बार सभी छात्र एसएससी जीडी परिणाम 2019 का मूल्यांकन करके परीक्षा में अपनी वास्तविक स्थिति की जांच करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

इस लेख में, उम्मीदवार SSC GD कांस्टेबल पेपर 1 रिजल्ट 2019, परिणाम ऑनलाइन कैसे चेक करें, महत्वपूर्ण तिथियां, चयन प्रक्रिया के बारे में सभी आवश्यक विवरण देखें। परिणामों की जाँच करने के लिए उपयुक्त लिंक पाने के लिए इस पेज को अंत तक ठीक से देखें।

SSC GD Constable Result 2019

SSC GD Constable Result
आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से, कर्मचारी चयन आयोग ने SSC GD कांस्टेबल रिजल्ट 2019 की प्रतिकृति तिथि की घोषणा की है। आयोग असम राइफल्स (AR) में CAPFs, NIA और SSF और राइफलमैन में 58373 रिक्ति के लिए SSC Result को परिचालित करेगा। कांस्टेबल पुरुष और महिला सभी उम्मीदवारों के पास अच्छी खबर है, जिन्होंने इस प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन किया था, अब ssc GD कांस्टेबल result के साथ ही कट ऑफ अंक और शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की मेरिट सूची जारी करने जा रहा है।

कर्मचारी चयन आयोग और उसके क्षेत्र कार्यालयों के द्वारा सबसे लोकप्रिय और प्रतीक्षित भर्ती आयोजित की जाती है। ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा 11 फरवरी से 11 मार्च तक आयोजित की गई थी। अब SSC GD लिखित परीक्षा परिणाम फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए.

SSC GD Result 2019 Date

प्रिय आकांक्षी, खुशखबरी है कि कर्मचारी चयन आयोग जीडी कांस्टेबल पुरुष और महिला उम्मीदवारों के चयन के परिणाम का खुलासा करने जा रहा है। टेंटेटिव डेट की घोषणा की परन्तु अब घोषित होने की उम्मीद है। आयोग ने सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) जीडी कांस्टेबल के पद के लिए टीयर 1 परीक्षा फरवरी-मार्च महीने में आयोजित की थी।

रिजल्ट कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ही प्रकाशित होगा। आयोग की आधिकारिक वेबसाइट की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि एसएससी कांस्टेबल जीडी कट ऑफ अंकों के लिए परिणाम 21 जून 2019 को घोषित किया जाएगा।

Selection Process of General Duty Constable

पात्र और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र पहले ही भरने के लिए कहा जाता है। अब आयोग ने असम राइफल्स (एआर) परीक्षा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एनआईए और एसएसएफ और राइफलमैन (जीडी) में कॉन्स्टेबल्स जीडी के लिए चयन के तरीके का भी खुलासा किया है। भर्ती प्रक्रिया में निम्नलिखित परीक्षा शामिल होगी।
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)
  • शारीरिक मानक परीक्षण (PST)
  • चिकित्सा परीक्षण
उन्ही उम्मीदवारों को चयनित कहा जाएगा, जो सभी भर्ती परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर चुके होंगे। SSC GD मेरिट सूची 2019 को अंतिम रूप से लिखित परीक्षा के लिए प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम रूप से तैयार किया जाता है। हालांकि उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा और मेडिकल परीक्षा में अलग-अलग उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSC GD Cut Off Marks

पहले चरण में आयोग द्वारा पेपर 1 की कंप्यूटर उत्तीर्ण लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। अनुसूची और तिथि के अनुसार टियर 1 परीक्षा कई पालियों में आयोजित की गई थी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स अलग से घोषित करने के लिए निर्धारित करने के लिए एक सामान्यीकरण प्रक्रिया लागू होगी। एक कटऑफ स्कोर न्यूनतम उत्तीर्ण अंक है जिसे प्रत्येक उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त करना आवश्यक है।

ध्यान दीजिये: एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट 2019 के उम्मीदवारों की सूची पीडीएफ की घोषणा के समय आयोग द्वारा उपलब्ध रिक्ति और अन्य मानदंडों के अनुसार पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक अंतिम कट ऑफ सूची यही मिलेगी। हमारे साथ संपर्क में रहें और किसी भी नवीनतम परिणाम अपडेट के लिए नियमित रूप से यहां जांचें।

SSC Constable GD Minimum Qualifying Marks

Category Minimum Passing Marks
UR 35 %
Ex.S 35 %
OBC 33 %
SC 33 %
ST 33 %

Check SSC Constable GD CBE Results 2019

सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं।
  • सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें।
  • इसके बाद टॉप मेनू में रिजल्ट बटन पर क्लिक करें।
  • अब “कांस्टेबल-जीडी” टैब पर क्लिक करें।
  • फिर रिजल्ट ऑफ जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिंक पर क्लिक करें।
  • पीएसटी और पीईटी या मेडिकल परीक्षा के लिए योग्य पुरुष या महिला उम्मीदवारों की अपनी संबंधित सूची डाउनलोड करें।
  • अब रिजल्ट पीडीएफ फाइल खोलें
  • अपना रोल नंबर, सूची में नाम की जाँच करें।
  • आगे उपयोग के लिए इसका एक प्रिंटआउट भी ले लीजिये.
आपकी जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कांस्टेबल जीडी के नतीजे 21 जून को प्राप्त किये जा सकेंगे इसलिए 21 जून को अथवा उसके बाद यहाँ results के लिए जांचे.
Results Status/Links
Check Result SSC GD Constable Male Coming Soon
Check Result SSC GD Constable Female Coming Soon

Physical Standard Test and physical Efficiency Test Date

लिखित परीक्षा के नतीजे में यदि आप उत्तीर्ण पाए जाती है तो आपको Physical Standard Test और physical Efficiency Test देने के लिए आमंत्रित किया जायेगा. Physical Standard Test और physical Efficiency Test देने की तारिख और समय SSC के द्वारा निर्धारित किया जायेगा.

जैसे ही SSC PST और PET की date निर्धारित करेगा हम यही पर सूचित करेंगे.

SSC GD Constable Final Merit List 2019

स्टाफ सिलेक्शन आयोग SSC GD कांस्टेबल मेरिट सूची तैयार करता है महिला पुरुष उम्मीदवारों का चयन परीक्षा में उनके प्रदर्शन के अनुसार होता है। मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को नियुक्ति मिलती है.
  • मेरिट लिस्ट शुद्ध रूप से लिखित परीक्षा और फिजिकल एंड मेडिकल टेस्ट क्वालिफाइंग स्टेटस में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
  • पुरुष और महिला उम्मीदवारों की अलग अलग मेरिट लिस्ट बनेगी
  • उम्मीदवारों की चयन सूची, प्रत्येक राज्य में यूआर, एससी, एसटी, ओबीसी और पूर्व सैनिकों के लिए अलग-अलग पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए बनाई जाएगी।
  • एनआईए और एसएसएफ पद के लिए उम्मीदवारों का चयन अखिल भारतीय पुरुष और महिला मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों के मार्क्स केवल सामान्यीकरण प्रक्रिया के अनुसार मानते हैं।
  • उम्मीदवारों को अंतिम नियुक्ति के लिए मेरिट सूची आदेश प्रदान किया जाएगा।

SSC GD Appointment Letter

CBE और फिजिकल, मेडिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्य उम्मीदवारों की सूची कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर घोषित की जाएगी।

अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में उनके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर BSF, CISF, CRPF, ITBP, SSB, NIA and SSF और Assam Rifles में पद प्रदान किया जायेगा।