30/06/2019

iPhone के 5+ ट्रिक्स और टिप्स (iPhone Tricks in Hindi)

आपने भी मजे लेने के लिए आईफोन खरीद लिया है अच्छी बात है यह आपको एंड्राइड स्मार्टफोन की अपेक्षा कुछ अलग अहसास कराएगा परंतु आज के लेख में हम आईफोन से जुड़ी बेस्ट ट्रिक्स और टिप्स बताएंगे यह आपके काम को और भी आसान कर देंगे.

जबसे आईफोन आईओएस सिस्टम लांच हुआ है युवाओं में इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसीलिए नई नई कंपनियां खड़ी हो रही है जो मार्केट में अपने अपने आईफोन लांच कर रही है. आईफोन को उसके फीचर्स के कारण पसंद किया जाता है. आईफोन में काफी कुछ ऐसा होता है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन से उसे अलग बनाता है.

Best iPhone tricks and tips

iPhone Tricks in Hindi

यदि आप आईफोन के समस्त फीचर्स के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हम यहां आपको 5+ आईफोन ट्रिक्स हिंदी में बताएंगे. चलिए देखते हैं आईफोन में ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप क्या कर सकते हैं?

Shake to Undo on iPhone

आईफोन ने दिया गया यह फीचर मुझे काफी पसंद आता है. आईफोन में आप कोई काम कर रहे होते हैं जैसे की फोटो एडिटिंग या कुछ और कर रहे होते हैं. आपसे कुछ भी गलत हो जाए तो इसमें आपको मैनुअली undo विकल्प पर क्लिक नहीं करना पड़ता. आप अपने फोन को हिला दीजिए ऐसा करने पर आप एक स्टेप पीछे पहुंच जाएंगे यानी कि आपकी गलती वाली स्टेप undo हो करके सही वाली स्टेप पर चली जाएगी.

Shake to undo को चालू करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे-
  1. सेटिंग में जाइए
  2. जनरल पर क्लिक कीजिए
  3. एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक कीजिए
  4. यहां पर Shake to Undo को ऑन कर लीजिए
अब आपका iPhone इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.

Hide photos and Videos on iPhone

अभी तक एप लॉक फीचर मौजूद नहीं है नाही एप्पल एप स्टोर में इस प्रकार का कोई ऐप आया है फिर भी. यदि आप अपने पर्सनल फाइल फोटोज वीडियोस को किसी और को एक्सेस करने से रोकना चाहते हैं तो इसमें एक ट्रिक के माध्यम से आप यह काम कर सकते हैं.

ट्रिक इस्तेमाल करने के लिए आपको एप स्टोर में जाकर गैलरी vault डाउनलोड करना है इसमें आपको जो फोल्डर मिलते हैं फोटोज और वीडियो अब अपनी मैन मेमोरी से जो भी फोटो और वीडियो वापस गैलरी वॉलेट में ऐड करेंगे उनको आप मैन मेमोरी से जाकर डिलीट कर दीजिए.

ऐसा करने पर डिफॉल्ट गैलरी से तो फोटो वीडियो डिलीट हो जाएंगे परंतु इस गैलरी वॉलेट में बने रहेंगे. जब आप चाहे उन्हें वापस मैन मेमोरी में रिकवर कर सकते हैं.

One handed Keyboard on iPhone

आईफोन में मैसेज टाइप करने के लिए किसी भी अन्य टेक्स्ट टाइपिंग को करने के लिए वन हैंडेड कीबोर्ड टीचर उपलब्ध किया गया है. पुराने वर्जन का आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एप्पल एप स्टोर में थर्ड पार्टी ऐप सर्च करने पड़ेंगे परंतु यदि आपका आईफोन नए वर्जन का है तो उसने यह फीचर इनबिल्ट मिलेगा.

वन हैंडेड कीबोर्ड एक्टिव करने के लिए यह दो 3 स्टेप फॉलो कीजिए-
  1. सेटिंग में जाइए
  2. जनरल में जाइए
  3. कीबोर्डस विकल्प पर जाइए
  4. वन हैंडेड कीबोर्ड फोन कर लीजिए
इस प्रकार यह कीबोर्ड आपके आई फोन में एक्टिव हो चुका है जरूरत पड़ने पर इसका आसानी से इस्तेमाल कीजिए. जवाब यह कीबोर्ड एक्टिव कर लेते हैं तो इसमें थोड़े बदलाव आते हैं जो एक हाथ से टाइपिंग करने में मदद करते हैं.

Change GPS location on iPhone

जवाब अपने आईफोन का इस्तेमाल करके इंटरनेट से जुड़ी किसी भी सेवा का इस्तेमाल करते हैं सेवा प्रदान करने वाला सर्विस प्रोवाइडर आप की लोकेशन को ट्रैक कर लेता है. फोन में मौजूद जीपीएस सिस्टम से भी आप की लोकेशन पता की जा सकती है.

अब यदि आप चाहते कि आप की मौजूदा लोकेशन यानी आप कहां पर मौजूद हैं कोई भी ना जान पाए. तो आप अपनी असली लोकेशन को स्पूफ करके नकली लोकेशन में बदल सकते हैं. उदाहरण के लिए आप दिल्ली में मौजूद होंगे लेकिन दूसरों को उत्तर प्रदेश या मुंबई दिखाई देगा.

इसके लिए आपको वेब ब्राउजर में आई स्पूफर डॉट कॉम वेबसाइट को ओपन करके अपने कंप्यूटर में ispoofer सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना है इसके बाद अपने आईफोन को कनेक्ट करके. अपनी लोकेशन को चेंज कर सकते हैं. परंतु यह सर्विस मात्र 3 दिन के लिए ही फ्री है.

Jailbreak iPhone

आईफोन को जेलब्रेक करना इतनी कि दिमाग रखने वाले यूजर्स के लिए काफी आसान रहता है. जब कोई उपयोगकर्ता अपने आईफोन को जेलब्रेक करता है तो उसका आईफोन कंपनी के कंट्रोल से निकल जाता है और पूरी तरह से यूजर के कंट्रोल में आ जाता है.

नए आईफोन में कंपनी की तरफ से कई रिस्ट्रिक्शन लगा कर दिए जाते हैं ताकि आप उनकी सुविधाओं को उनके नियंत्रण और कायदे कानून के अंदर रहकर इस्तेमाल कर पाए. परंतु जेलब्रेक करने के बाद यह सारे नियंत्रण हट जाते हैं.

आप अनेकों प्रीमियम एप्स को फ्री में इस्तेमाल कर पाते हैं एप्पल स्टोर के बाहर से भी एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं. इस प्रकार की अनेकों सुविधाएं एप्पल आईफोन जेलब्रेक करने के बाद मिल जाती है.

एप्पल आईओएस आईफोन को जेलब्रेक करने के लिए को इसकी प्रोसेस को फॉलो करना होता है. इस प्रोसेस की जानकारी हमने पहले ही अपने लेख में दी है. जानकारी के लिए एप्पल आईफोन को जेलब्रेक कैसे करें लेख पढ़ें.

Enable Night Shift mode on iPhone

आईफोन में Night Shift mode भी दिया जाता है इसको शुरू करके आप अपने फोन की ब्राइटनेस को कंट्रोल कर सकते हैं और इसके लिए आपको मैनुअली कुछ नहीं करना होता. जैसे ही रात का समय होता है फोन की ब्राइटनेस स्वता कम हो जाती है.

मोड को ऑन करने के लिए सेटिंग में जाइए यहां पर डिस्पले एंड ब्राइटनेस ऑप्शन में सेफ मॉड मिल जाएगा. इसे ऑन कर लीजिए.

निष्कर्ष

यहां हमने आपको आईफोन के लेटेस्ट और रोचक फीचर के बारे में जानकारी दें दी है. अपनी जरूरत के अनुसार इनका इस्तेमाल कीजिए और हमारे साथ जुड़ी रही है क्योंकि हम ऐसी ही रोचक जानकारियां नियमित रूप से साझा करते हैं.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".