02/07/2019

डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसे कैसे डाले जानिए

भारतीय व्यापारियों द्वारा चलाई जाने वाली सुविधा पेटीएम के बारे में आप जानते ही हैं. पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए पेटीएम वॉलेट में बैलेंस होना चाहिए. बैलेंस डालने के लिए एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां पर हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड Rupay debit card के द्वारा अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं.

पेटीएम ऑनलाइन कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है जिनमें से ऑनलाइन शॉपिंग, बिल भरना मूवी टिकट खरीदना, बिजली का बिल भरना इत्यादि काम अनेकों लोगों द्वारा किए जाते हैं. इन सभी कार्यों को करने के लिए पेटीएम वॉलेट में आवश्यक धन भी होना चाहिए. ताकि आप भुगतान कर सकें.

जब भी कोई व्यक्ति पेटीएम का इस्तेमाल करना शुरू करता है अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहला सवाल उसके मन में यही आता है कि अब अपने पेटीएम अकाउंट में पैसे कैसे डालें? ऐसा करने के कई तरीके मौजूद है. कई लोग Rupay debit कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उनके मन में सवाल उठता है कि इस Rupay कार्ड के द्वारा पेटीएम में पैसे कैसे डाले? आज के लेख में आपको इन सभी सवालों का जवाब मिल जाए.

पेटीएम वालेट में पैसे डालना

debit card atm card se paytm account me paise dalna

बैलेंस को पेटीएम वॉलेट में डालने यानी पेटीएम में पैसे डालने के लिए अनेकों आसान विकल्प मौजूद है. यदि आपके पास एटीएम कार्ड है या फिर रुपे का डेबिट कार्ड है तो यह काम आपके लिए और भी आसान हो जाता है इसके अलावा यदि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो उसके माध्यम से भी अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं.

Read : एंड्रॉयड फोन को सुरक्षित रखने के लिए एंटी थेफ्ट एप

आपने यूपीआई के बारे में भी सुना होगा यूपीआई भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया नए पेमेंट प्रणाली है. यूपीआई सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए वर्तमान में बीएच आईएम एप और गूगल पे एप का काफी इस्तेमाल किया जाता है. आप यूपीआई के माध्यम से पेटीएम वॉलेट में पैसे भी डाल सकते हैं.

खैर इस लेख में हम डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड के माध्यम से पेटीएम वॉलेट में पैसे डालना सीखेंगे-

Debit card ATM card से पेटीएम वालेट में पैसे डालना

पेटीएम में पैसे डालना बहुत ही आसान है इसके लिए बस आपको नीचे बताई गई कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है. आपके पास एक चालू एटीएम कार्ड या फिर Rupay का डेबिट कार्ड होना चाहिए. आप जिस बैंक अकाउंट का डेबिट कार्ड प्रयोग कर रहे हैं उस अकाउंट से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर चालू हालत में आपके मोबाइल में होना चाहिए (क्योंकि इस नंबर पर आवश्यक ओटीपी आता है).

Step 1: Open Paytm App or website
अपने फोन में पेटीएम एप को ओपन कीजिए या फिर आप मोबाइल ब्राउजर में जाकर paytm.com वेबसाइट को ओपन कर दीजिए.

Step 2: Login in your Account
अपने पेटीएम अकाउंट में लॉगइन कीजिए.

Step 3: Add Money

लॉगइन करने के बाद जब आपका पेटीएम अकाउंट हो जाए तो आप को सबसे ऊपर Add Money विकल्प पर क्लिक करना है.

Step 4: Enter Amount
अब आप यहां पर वह रुपए लिखिए जितने रुपया अपने पेटीएम वॉलेट में डालना चाहते हैं.

Step 5: Select Payment Method
अगले विकल्पों में आपको पेमेंट मेथड सिलेक्ट करने की जरूरत होती है. चुने हुए पेमेंट मेथड के द्वारा ही पेटीएम वॉलेट में रुपए आते हैं. इसलिए विकल्प में "डेबिट कार्ड" का चयन कीजिए.


इस विकल्प का इस्तेमाल करके आप Rupay card एटीएम कार्ड यह किसी भी डेबिट कार्ड के द्वारा पैसे डाल सकते हैं. इसलिए Debit card का ही चुनाव करें.

Step 6: Enter Card Details
अपने डेबिट कार्ड की डीटेल्स सही-सही भरिए.
  • डेबिट कार्ड नंबर
  • कार्ड की एक्सपायरी डेट
  • 3 अंको का cvv( कार्ड के पीछे लिखा होता है)


सारी डिटेल्स सबमिट करने के बाद Pay Now विकल्प मिलता है इसपर क्लिक कर दीजिए.

अब यहां पर आपसे otp मांगा जाएगा. यह ओटीपी आपके डेबिट कार्ड और बैंक अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी OTP मैसेज आएगा उसे डालने के बाद सबमिट कर दीजिए. इतना करने पर पैसे आपके बैंक अकाउंट से पेटीएम वॉलेट में आ जाएंगे.

Read: खसरा खतौनी और इंतखाब निकाले

लीजिए आपका काम सफलतापूर्वक पूर्ण हो गया है. अब आपके पेटीएम वॉलेट में धनराशि आ चुकी है अपनी जरूरत के अनुसार आप इसका प्रयोग कर सकते हैं.

निष्कर्ष

डेबिट कार्ड के माध्यम से पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ना अब आसान हो चुका है यह बताएं के तरीके के माध्यम से सभी पेटीएम यूजर अपने वॉलेट में आसानी से पैसे डाल पा रहे हैं. आपको जानकारी पसंद आई होगी तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले और अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें.