03/07/2019

UIDAI Aadhaar card : आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

आधार कार्ड भारत सरकार के द्वारा प्रत्येक भारतीय नागरिक को दी जाने वाली है विशिष्ट पहचान है. एक व्यक्ति के पास जो आधार नंबर होता है वह किसी दूसरे व्यक्ति के पास नहीं हो सकता. इसलिए आधार कार्ड अब प्रत्येक सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में किसी भी कार्य में एक विश्वसनीय पहचान के रूप में मांगा जाता है. ऐसे में आपको जरूर पता होना चाहिए कि इसे किन तरीकों से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है ताकि भविष्य में जब कभी भी आपको इसी जगह आधार कार्ड की आवश्यकता हो और आप अपना आधार कार्ड लाना भूल गया हो तो उसे आप ऑनलाइन निकाल सकें.

यदि आप भी अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपको आसानी से इंटरनेट से आधार कार्ड डाउनलोड करना सिखाएगा. इसके लिए लेख को अंत तक पढ़िए.

UIDAI Aadhaar card

download-aadhaar-card-online

भारत में आधार कार्ड की सुविधा चलाने वाली सरकारी कंपनी UIDAI सभी आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल का संचालन भी करती है. इस ऑनलाइन वेब पोर्टल पर आधार कार्ड डाउनलोड करने उसे एडिट करने और उसमें पता नाम और मोबाइल नंबर का परिवर्तन करने की सुविधाएं भी दी जाती है.

यदि आप अपना आधार कार्ड दोबारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाकर उसे बनाने की आवश्यकता नहीं है. उपयोगकर्ता अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करके आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

यह सुविधा इसलिए बनाई गई ताकि आधार कार्ड खो जाने पर व्यक्ति को परेशान ना होना पड़े और वह आसानी से अपने आधार कार्ड दोबारा प्राप्त कर ले.

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

UIDAI की वेबसाइट से Aadhaar card डाउनलोड करना काफी आसान है इसके लिए बस आपके पास एक अच्छा मोबाइल फोन या फिर डेस्कटॉप कंप्यूटर होना चाहिए जिसने आप इंटरनेट चला सके.

इसके अलावा आपके पास वह मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आधार कार्ड बनवाते वक्त आपने आधार कार्ड फॉर्म में भरा था. इस मोबाइल नंबर पर UIDAI की तरफ से एक one time पासवर्ड भेजा जाता है ताकि इस बात की पुष्टि की जा सके कि आप अपना ही आधार कार्ड निकाल रहे हैं. या फिर आधार कार्ड का मालिक आपको आधार कार्ड निकालने की अनुमति दे रहा है.

Steps Aadhar card download

STEP 1: आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर जाना है.

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद में आपको Get Adhaar की श्रेणी में Download adhaar कार्ड का लिंक दिखाई दे जाएगा download adhaar लिंक पर क्लिक कीजिए. आप यहां से भी डायरेक्टली जा सकते हैं. https://eaadhaar.uidai.gov.in

download-aadhaar-card-online

यहां पर आधार कार्ड डाउनलोड करने के कई तरीके आपको मिल जाते हैं पहला तरीका होता है कि आपके पास आधार नंबर होना चाहिए. आधार नंबर आप के आधार कार्ड में सबसे बड़ा बड़ा लिखा गया होता है. और दूसरा तरीका होता है इनरोलमेंट नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करना.

इनरोलमेंट नंबर आधार कार्ड बनवाते वक्त जो आपको स्लिप मिलती है उसी में लिखा होता है. शायद आपके पास इनरोलमेंट नंबर उपलब्ध ना हो परंतु आधार नंबर आपके पास जरूर उपलब्ध होगा. परंतु आप अपनी इच्छा अनुसार किसी का भी इस्तेमाल कीजिए.

STEP 2:  ई आधार की वेबसाइट पर  पहले विकल्प में आपको अपना आधार या फिर इनरोलमेंट नंबर जैसा आप चाहे विकल्प से सिलेक्ट करके भर दीजिए.

STEP 3: इसके बाद I want mashed aadhaar card? पर गलती से भी क्लिक मत करना.( ऐसा करने पर आपका आधार नंबर ठीक से दिखाई नहीं देता क्योंकि मास्क यानी छुप जाता है) इसलिए इस विकल्प में कुछ भी मत करें.

STEP 4: नीचे कैप्चा वेरीफिकेशन में बगल में दिखाई गई इमेज में जो कुछ भी लिखा है उसे बॉक्स में भर दीजिए.

STEP 5: इसके बाद Send OTP पर क्लिक कीजिए. जैसे ही आप सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करते हैं आपके आधार कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा. इस मैसेज में आपको OTP मिल जाएगा.

STEP 6: ओटीपी को इस्तेमाल करके आधार कार्ड डाउनलोड किया जाता है इसके लिए Enter OTP पर क्लिक कीजिए और फिर OTP दर्ज करके डाउनलोड आधार कार्ड पर क्लिक करके आधार कार्ड को डाउनलोड करें.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको इंटरनेट से आधिकारिक आधार कार्ड डाउनलोड करने की पूरी जानकारी दी. जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी. आधार कार्ड की उपयोगिता तो आप सभी को पता है इसलिए यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों और परिजनों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक पर जरूर साझा करें. वैसे तो यह प्रोसेस काफी आसान है परंतु फिर भी आधार कार्ड डाउनलोड करने से जुड़ा यदि आप का कोई भी सवाल आपके मन में है तो पूछिए जरूर.

इस लेख पर आप अपने विचार अथवा सवाल को कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं. Check "Notify me".