10/07/2019

Free me Movies dekhane ke liye free Apps 2019

Movie देखना लगभग सभी को पसंद होता है परंतु यह भी सच है कि लगभग 70% लोग मुफ्त में movie देखना पसंद करते हैं. इनमें से 40% ऐसे हैं जो थिएटर नहीं जाते हैं इसीलिए मोबाइल में movie देखना पसंद करते हैं. बाकी 30% मोबाइल को अधिक समय देते हैं इसलिए मोबाइल में ही सब कुछ देखना चाहते हैं. खैर यदि आपकी आदत में भी मोबाइल में वीडियो और movie देखना शामिल है, तो आज के लेख मैं आपके लिए फ्री movie देखने के लिए टॉप free एप्स देने वाले हैं.

Free me Movies dekhane ke liye free Apps

जब भी कोई फिल्म रिलीज होती है तो सबसे पहले बड़ी सिनेमाघरों में उसकी कॉपी बेची जाती है. जब लोग टिकट खरीद के movie देखते हैं. तब डिस्ट्रीब्यूटर्स के पास पैसा आता है इसमें से वह अपना हिस्सा निकाल कर बाकी फिल्म मेकर्स को दे देते हैं.

इसी प्रकार इंटरनेट के माध्यम से अलग-अलग कई सारे प्लेटफॉर्म नई movie वीडियो और सोंग्स को डिस्ट्रीब्यूट करते हैं. सिनेमा घर में जाने की वजह आप मोबाइल फोन में एक डिजिटल सिनेमा घर की तरह movie देख सकते हैं. परंतु इसके लिए आपको कुछ एप्लीकेशंस की जरूरत पड़ती है इनमें से कुछ मुक्त भी है और कुछ की सुविधाओं के लिए पैसे देने होते हैं. आइए देखते हैं.

Free me Movie dekhane ke liye Apps

वह ऐप्स अथवा मोबाइल एप्लीकेशन प्रोग्राम जिनकी सहायता से व्यक्ति अपने स्मार्टफोन आईफोन इत्यादि में Movies देख सकता है उन्हें movie एप्लीकेशंस कहते हैं. इसके अतिरिक्त जिन एप्लीकेशंस की सहायता से मुफ्त में movies देखी जा सकती हो उन्हें फ्री movie एप्लीकेशंस की संज्ञा दी जाती है. आज के लेख में हम आपको एप्लीकेशंस उपलब्ध कराएंगे इनमें से लगभग 80% पूरी तरह से free है.

1. Jio Cinema

जैसा कि इसका नाम जिओसिनेमा है. आपको वैसे ही समझ में आ गया होगा किसको बनाने वाली कंपनी जिओ है. इस ऐप को शुरुआत में जिओ फोन के लिए बनाया गया था. इसके बाद यह प्ले स्टोर पर भी मौजूद हो चुकी है. 

इस एप में आप हिंदी इंग्लिश तमिल अथवा अन्य भारतीय भाषाओं में एचडी क्वालिटी फिल्में देख सकते हैं. यदि आपको हॉलीवुड मूवी और हॉरर फिल्म्स पसंद आती है तो तो इस ऐप में इनका भी योग किया गया है. 

टीवी सीरियल्स के कार्यक्रम उपलब्ध होते हैं. इसके साथ ही नए गाने भी मिलते हैं. जिओ सिनेमा, जियो का ऑफिशियल ऐप है इसलिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

2. Youtube

गूगल के द्वारा संचालित की जाने वाली वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन जिसका नाम यूट्यूब है. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो अपने मोबाइल ब्राउज़र में youtube.com लिख कर भी इसका उपयोग कर सकते हैं. 

यूट्यूब पर कई सारी फिल्में फ्री में उपलब्ध होती है परंतु आने को फिल्मों का चार्ज भी पड़ता है. यूट्यूब खुद किसी भी प्रकार की फिल्में नहीं उपलब्ध कराता बल्कि यह फिल्में अलग-अलग कंपनियों के द्वारा अपलोड की जाती है. 

ऐसे में कई सारी कंपनियां free में भी फिल्में अपलोड कर देती है जैसे कि "सेमारो मूवीस". इसी प्रकार कई सारी मीडिया कंपनी के द्वारा प्रीमियम फिल्में भी अपलोड की जाती है जिनका आपको ₹99 से लेकर हजारों रुपए शुल्क देना पड़ता है. यह उस मूवी की कीमत के अनुसार होता है.

3. MX Player

फ्री और प्रीमियम दोनों प्रकार से फिल्में देखने का विकल्प देता है. असल में एमएक्स प्लेयर शुरुआत में मात्र एचडी वीडियो प्ले करने के लिए बनाया गया एक वीडियो प्लेयर एप था. परंतु उनके डेवलपर्स के द्वारा इसे अपडेट कर दिया गया और एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन में बदल दिया गया है.

MX player अब कई सारे Movies टीवी शो, फिल्में नई गाने की रिलीज आदि को देखने की सुविधाएं देता है. इसका उपयोग मुफ्त में किया जा सकता है यदि आपकी इच्छा हो तो आप इसके लिए पेमेंट भी कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर एप का फ्री हो प्रीमियम वर्जन दोनों है.

निष्कर्ष

मूवी देखने के लिए फ्री एप्स आपको जरूर पसंद आएंगे. फिर का उपयोग करना वास्तव में काफी आसान है. आपके मोबाइल फोन में मात्र इंटरनेट कनेक्शन मौजूद होना चाहिए अब आपके पास इंटरनेट कनेक्शन आज के समय में जरूर उपलब्ध होता ही है.

यदि आपको इस लेख में बताए गए एप्लीकेशंस पसंद है तो इस लेख को फेसबुक व्हाट्सएप किसी भी माध्यम के द्वारा अपने मित्रों तक जरूर पहुंचाएं, धन्यवाद.